scorecardresearch

Happy Birthday Salman Khan: सेकेंड लीड से अपना डेब्यू करने वाले सलमान खान कैसे हुए फैंस के बीच इतने लोकप्रिय

सलमान खान आज अपना बर्थडे मना रहे हैं. बॉलीवुड के दबंग खान आज 58 साल के हो गए हैं. उनकी मिलियन डॉलर स्माइल फैंस का दिल जीत लेती है. सलमान की एक्टिंग बेशक कुछ लोगों को अच्छी न लगती हो लेकिन उनके स्टाइल बहुत ही अनूठा है जिसकी वजह से ही उन्हें पहचान मिली है.

Salman Khan Salman Khan
हाइलाइट्स
  • सलमान मुंबई में गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं.

  • सबसे दमदार खान हैं सलमान.

बॉलीवुड के सबसे चहेते सितारों में से एक सलमान खान आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं. खास बात यह है कि सलमान अपना बर्थडे भांजी आयत के साथ शेयर करते हैं. बीती रात एक्टर ने फैमिली के साथ अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया. सलमान ऐसे एक्टर हैं जो हर उम्र के फैंस के दिलों में राज करते हैं. खासकर लड़कियां सलमान की दीवानी है. 58 के सलमान मोस्ट हैंडसम बैचलर्स में से एक हैं और हर कोई ये जानना चाहता है कि वो शादी कब करेंगे. हालांकि सलमान शादी करने के मूड में बिल्कुल भी नहीं लगते हैं. सलमान मुंबई में गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं. सलमान का जन्मदिन हो या फिर ईद या दीवाली. सलमान अपने इसी घर की बालकनी में खड़े होकर फैंस से रू ब रू होते हैं. तीन दशकों से ज्यादा के सफल एक्टिंग करियर के अलावा, वो एक सफल फिल्म निर्माता, टीवी होस्ट, बिजनेसमैन और Philanthropist हैं.

सलमान का जन्म 27 दिसंबर, 1965 को मध्य प्रदेश के इंदौर में सलीम खान और सलमा के घर हुआ था. इसके बाद सलमान का परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया. मुंबई आने के बाद सलमान की पढ़ाई लिखाई बांद्रा के सेंट स्टैनिस्लॉस हाई स्कूल से हुई बाद में उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज में एडमिशन लिया.

बचपन में बेहद शरारती थे सलमान

चूंकि सलमान के पिता अपने जमाने के बड़े पटकथा लेखक थे इसलिए उन्हें बचपन से ही फिल्मी माहौल मिला. सलमान बचपन से ही बेहद शरारती थे. कभी वे अपने पिता के पैसों में आग लगा दिया करते तो कभी दूसरों के आम चुराकर खाते. सलमान का मन पढ़ाई में कम लगता. इसलिए उन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया. फिल्मों में आने से पहले सलमान ने कई टीवी ऐड फिल्म में भी काम किया था. पैसों के लिए सलमान ताज होटल में डांस तक कर चुके हैं. उस समय इस काम के बदले उन्हें 75 रुपए मिले थे.

Salman Khan

'बीवी हो तो ऐसी' से किया डेब्यू

सलमान खान ने साल 1988 में फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म में सलमान सेकेंड लीड में नजर आए थे. इस फिल्म में रेखा, फारुख शेख, कादर खान जैसे बड़े सितारे थे. लीड रोल में सलमान खान को पहली बार 1989 में आई सूरज बड़जात्या की फिल्म 'मैंने प्यार किया' में मौका मिला. इस फिल्म के बाद सलमान सभी के फेवरेट बन गए. हालांकि सलमान की किस्मत इतनी खराब रही कि पहली फिल्म हिट होने के बाद भी उन्हें तीन साल तक काम ही नहीं मिला. सलमान बेशक सलीम खान के बेटे हैं लेकिन करियर में उन्होंने कभी भी इसका फायदा नहीं लिया. शुरुआत में सलमान की रोमैंटिक हीरो की इमेज थी. उन्हें फिल्में भी इसी तरह की मिलीं. 'वॉन्टेड' के बाद सलमान की इमेज एक्शन हीरो की बन गई.

दूसरे बिजनेस से भी कमाते हैं सलमान

लाइफस्टाइल एशिया के अनुसार, सलमान खान की नेट वर्थ 2,912 करोड़ रुपये है. सलमान एक फिल्म के लिए ₹100 करोड़ चार्ज करते हैं, जबकि ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए वो सालाना ₹300 करोड़ तक कमाते हैं. एक्टिंग और एडवरटाइजमेंट के अलावा सलमान बिजनेस और इंवेस्टमेंट से भी कमाते हैं. सलमान खान 'सलमान खान फिल्म्स' प्रोडक्शन के मालिक हैं, इसे उन्हें 2011 में शुरू किया था. उन्होंने Yatra.com और चिंगारी जैसे दूसरे स्टार्टअप्स में इंवेस्टमेंट भी किया है. वो बीइंग ह्यूमन नाम के क्लोदिंग ब्रांड भी चलाते हैं और बीइंग स्ट्रॉन्ग नाम की उनकी एक कंपनी है, जो फिटनेस इक्विपमेंट बेचती है.

Salman Khan

सबसे दमदार खान हैं सलमान

सलमान इकलौते ऐसे स्टार हैं जिनकी फ्लॉप फिल्में भी 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई करती हैं. ये सब उनके फैंस की वजह से मुमकिन है. सलमान अपने फैंस के हीरो हैं. उनके फैंस उनकी फिल्में रिव्यू देखकर देखने नहीं जाते. थियेटर में जब सलमान की फिल्म रिलीज होती है... फैंस ईद और दिवाली मनाते हैं. फैंस उनके लिए पागल हैं. इन फैंस की बदौलत ही उनकी फिल्में अच्छी कमाई करती हैं. सलमान इकलौते ऐसे स्टार हैं जिनकी सबसे ज्यादा फिल्में 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई हैं. बॉक्स ऑफिस के लिहाज से उन्हें सबसे दमदार खान माना जाता है. सलमान जानते हैं कि दर्शक उनसे क्या चाहते हैं और वो अपनी फिल्मों में दर्शकों को वो सबकुछ देते भी हैं. उनकी मिलियन डॉलर स्माइल फैंस का दिल जीत लेती है. सलमान की एक्टिंग बेशक कुछ लोगों को अच्छी न लगती हो लेकिन उनके स्टाइल बहुत ही अनूठा है जिसकी वजह से ही उन्हें पहचान मिली है.