scorecardresearch

HAPPY BIRTHDAY SALMAN KHAN: बॉलीवुड के 'दबंग खान' का है आज बर्थडे, जानिए उनके बारे में कुछ अनसुनी बातें

Salman Khan Birthday Special: एक तरफ जहां सलमान खान लोगों की मदद करने के लिए मशहूर हैं वहीं दूसरी तरफ उनकी जिंदगी के ऐसे भी कई विवाद हैं जो अक्सर चर्चाओं के केंद्र में रहते हैं. 

 सलमान खान सलमान खान
हाइलाइट्स
  • सलमान 'बीइंग ह्यूमन' संस्था के जरिए  जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं.

  • सलमान की मां हिंदू और पिता मुसलमान हैं.

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान आज अपना 56वां जन्मदिन (Salman Khan 56th Birthday) मनाएंगे. सलमान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर में हुआ था. वह हिंदी फिल्मों के मशहूर लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक के बड़े बेटे हैं. दबंग खान को फिल्मों में अपने यूनिक डांस मूव्स और एक्शन के लिए जाना जाता है. सलमान खान फिटनेस को लेकर भी काफी सजग रहते हैं. वैसे तो अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, लेकिन उनके जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनके जीवन के कुछ सुने-अनसुने किस्से.  

सलमान के पिता सलीम खान ने दो शादियां की हैं, जिनसे उनके पांच बच्चे सलमान, अरबाज, सोहेल, अलवीरा और अर्पिता हैं. सलमान खान अपने परिवार के काफी करीब हैं और वह अपने परिवार के साथ ही रहते हैं. सलमान अपने भाई-बहनों और उनके बच्चों से भी काफी ज्यादा प्यार करते हैं. सलमान की मां हिंदू और पिता मुसलमान हैं. इसलिए खान परिवार दोनों धर्मों में विश्वास रखता है. सलमान खान ने साल 1988 में फिल्म 'बीवी  हो तो ऐसी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. मगर, सलमान को रातों-रात सुपरस्टार बनाया सूरज बड़जात्या की फिल्म मैंने प्यार किया ने.1989 में आयी यह फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी. 

कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफ़िस पर 100 करोड़ कमाए 

इसके बाद सलमान ने बागी, पत्थर के फूल, सनम बेवफा, साजन, हम आपके हैं कौन, जुड़वा, वॉन्टेड, बजरंगी भाईजान, एक था टाइगर और टाइगर जिंदा है सहित कई हिट फिल्में दे चुके हैं. सलमान की मुख्य भूमिकाओं वाली कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफ़िस पर 100 करोड़ का कलेक्शन किया है. वहीं कुछ 200 और 300 करोड़ भी कमा चुकी हैं. पर बीच में एक दौर ऐसा भी आया था जब सलमान की फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थी, जिसके बाद साल 2009 में आई फिल्म वांटेड ने उन्हें फिर से हिट फिल्मों का स्वाद चखाया. 

सलमान के बारे में कहा जाता है कि वह जिसपर भी अपना हाथ रखते हैं इंडस्ट्री में उसकी किस्मत चमक जाती है. वो कैटरीना कैफ, स्नेहा उल्लाल और जरीन खान जैसी कई एक्ट्रेस को बॉलीवुड में लॉन्च कर चुके हैं. सलमान 'बीइंग ह्यूमन' संस्था के जरिए  जरूरतमंद लोगों की काफी मदद भी करते हैं. एक तरफ जहां सलमान खान लोगों की मदद करने के लिए मशहूर हैं वहीं दूसरी तरफ उनकी जिंदगी के ऐसे भी कई विवाद हैं जो अक्सर चर्चाओं के केंद्र में रहते हैं. 

जिंदगी से जुड़े हैं कई विवाद

खासकर, ऐश्वर्या राय के साथ उनका अफेयर और ब्रेकअप तो आज भी सुर्खियों में रहता है. कहा जाता है कि सलमान हर हाल में ऐश्वर्या को अपना बनाना चाहते थे, लेकिन ऐश्वर्या कैरियर के पीक पर इसके लिए तैयार नहीं थीं. सलमान खान से ब्रेकअप के बाद ऐश्वर्या राय ने कई इंटरव्यू में बताया कि सलमान अक्सर उनके साथ मारपीट करते थे. जब ऐश्वर्या राय ने सलमान से शादी के लिए मना कर दिया तो वो बिल्कुल भी खुश नहीं थे. नवंबर, 2001 में एक रात सलमान खान ऐश्वर्या राय के अपार्टमेंट पहुंचे और आधी रात को खूब हंगामा किया. ऐश्वर्या के पिता ने सलमान के खिलाफ थाने में केस दर्ज कराया था. इसके अलावा बॉलीवुड एक्टर विवेक ओबेरॉय ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सलमान पर उन्हें गाली और धमकी देने का आरोप लगाया था. बाद में विवेक ओबेरॉय ने सलमान खान से माफी मांगी थी, लेकिन सलमान ने उन्हें माफ नहीं किया. 

हिट एंड रन केस में सलमान को जेल जाना पड़ा

बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान अक्सर विवादों से घिरे रहते हैं. जिनके कारण कई बार सलमान खान को दर्शकों की नफरत का सामना करना पड़ा और इससे उनका करियर भी प्रभावित हुआ. सलमान खान को काले हिरण के शिकार के मामले में 5 साल की सजा सुनाई गई थी. इसके अलावा सलमान खान को चिंकारा शिकार मामले में जेल जाना पड़ा था. ये विवाद ‘हम साथ-साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग के दौरान हुआ था.

हिट एंड रन केस में भी सलमान खान को जेल जाना पड़ा था. जब सलमान की टोयोटा लैंड क्रूजर कार ने मुंबई के बांद्रा इलाके में एक बेकरी के बाहर सो रहे लोगों को कुचल दिया था. इस मामले में आरोप था कि गाड़ी सलमान खान चला रहे थे. इस हादसे में चार लोग घायल हुए थे और एक शख्स की मौत हो गई थी. इस मामले में पुलिस ने सलमान खान को उनके घर से गिरफ्तार किया था, लेकिन बाद में वो जमानत पर छूट गए थे. इस मामले में सलमान खान ने कोर्ट में कहा था कि ये हादसा जब हुआ, तब वो ड्राइविंग सीट पर नहीं बैठे थे. 

पेंटिंग का है शौक

सलमान खान हर उम्र के लोगों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं. उनके फैंस उन्हें और वो अपने फैंस को खूब मानते हैं. अपनी फिटनेस का ध्यान रखने के अलावा सलमान खान को पेंटिंग का भी बहुत शौक है और वो खाली समय में पेंटिंग करना पसंद करते हैं. सलमान को पेंटिंग के अलावा कई जगह फोटोग्राफी करते हुए भी देखा जा सकता है. यह बात सलमान के बहुत कम फैंस को पता होगी कि वो किसी भी होटल में मेन गेट से एंट्री नहीं लेते हैं. इस बात का खुलासा उन्होंने खुद 'द कपिल शर्मा शो' में किया था. सलमान खान कहते हैं कि वह होटल के पीछे वाले रास्ते जैसे रसोई, सर्विस लिफ्ट या फिर किसी दूसरे रास्ते से जाते हैं, ताकि उन्हें भूख लगने पर जल्दी खाना मिल सके. 

पैसे जलाने का किस्सा-
बचपन में सलमान खान की एक कहानी दीवाली से जुड़ी है. सलमान खान अपने भाइयों के साथ कागज जला रहे थे. सारे कागज जल गए तो कागज की तलाश में वो पिता सलीम खान के कमरे में चले गए. सलमान को टेबल पर कागज का बंडल दिखा और वो उसे लेकर बाहर आ गए. फिर सभी भाइयों ने मिलकर बंडल जला दिया. जब सलीम खान को इसकी जानकारी हुई तो काफी सलमान खान को काफी डांट पड़ी. दरअसल उस बंडल में सलीम खान के महीने भर की सैलरी थी.