scorecardresearch

Happy Birthday Sonakshi Sinha: Bollywood में दबंग गर्ल के नाम से मशहूर हैं सोनाक्षी सिन्हा, जानिए फैशन डिजाइनर से कैसे बनीं एक्ट्रेस

Happy Birthday Sonakshi Sinha: सोनाक्षी सिन्हा का नाम बॉलीवुड के सफल अभिनेत्रियों में शुमार है. वो अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों के दिलों पर राज करती हैं. दबंग फ़िल्म से बॉलीवुड में इंट्री करने वाली सोनाक्षी ने पहली ही फ़िल्म में अपनी अदाकारी से दिखा दिया कि वो बहुत जल्द टॉप अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल होने जा रही हैं.

Sonakshi Sinha Sonakshi Sinha
हाइलाइट्स
  • दंबग फिल्म से मिली पहचान

  • अब सफल अभिनेत्रियों में गिना जाता है नाम

दबंग गर्ल के नाम से मशहूर सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) का नाम बॉलीवुड की लीडिंग अभिनेत्रियों में शुमार किया जाता है. उन्होंने बहुत जल्द ही बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना ली. जिसके लिए अन्य अभिनेत्रियों को सालों लगे. बॉलीवुड में आने से पहले एक मॉडल ने उन्हें मोटापे की वजह से गाय तक कह दिया था. लेकिन जब बॉलीवुड में उन्होंने इंट्री ली तो अपने बेहतरीन अदाकारी से कुछ ही समय में सबके दिलों पर राज करने लगीं. आज वो किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. सोनाक्षी आज अपना 35वां जन्मदिन मना रही हैं. इस खास मौके पर हम आपको उनके बारे में अनसुनी बाते बताएंगे. जिसमें उनकी शुरुआती पढ़ाई लिखाई से लेकर प्रेम जीवन और प्रेम जीवन से लेकर अब तक का उनका फिल्मी करियर होगा. 

कॉस्टयूम डिजाइनर के रूप में शुरू किया करियर

2 जून 1987 को पटना में मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा और अभिनेत्री पूनम सिन्हा के घर सोनाक्षी सिन्हा का जन्म हुआ. मुंबई में पली बढ़ी. शुरुआती पढ़ाई लिखाई आर्य विद्या मंदिर मुम्बई से हुई. उन्होंने ग्रेजुएशन श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरसी महिला विद्यापीठ से पूरा किया. वो घर से दूर इस कॉलेज में एडमिशन इसलिए लिया था ताकि मुंबई लोकल में सफर कर सकें. सोनाक्षी ने यहां से फैशन डिजाइनिंग में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. अपने करियर की शुरुआत सोनाक्षी ने कॉस्ट्यूम डिजायनर के रूप में की. 2005 में आई फ़िल्म 'मेरा दिल लेके देखो' समेत कई फिल्मों के लिए सोनाक्षी ने ड्रेस डिजाइन किया. वो ये सब कर रही थीं लेकिन रगों में एक्टिंग दौर रहा था. परिणाम ये रहा कि 2010 में उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में अपना कदम रखा. सलमान खान की फ़िल्म दबंग से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की और पहली फ़िल्म ही सुपरहिट साबित हुई. सोनाक्षी के अभिनय को इस फ़िल्म में खूब सराहा गया. पहली फिल्म के लिए ही फिल्मफेयर पुरस्कार, स्टार स्क्रीन अवार्ड्स, स्टारडस्ट समेत कई पुरस्कार मिले. सोनाक्षी की पहचान एक दबंग गर्ल के रूप में स्थापित हो गई. इसके बाद सोनाक्षी कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आई. जिसमें राउडी राठौर, सन ऑफ सरदार, दबंग 2, लुटेरा, वन्स अपॉन आ टाइम इन मुम्बई दोबारा, दबंग 3, हॉलिडे, अकीरा और भुज जैसी फिल्में हैं. लुटेरा में उनकी एक्टिंग की तारीफ फ़िल्म क्रिटिक्स ने भी की और उनकी दमदार एक्टिंग ने उनको कई अवार्ड्स दिलाए. वो बड़े पर्दे के अलावा टेलीविजन पर्दे पर भी सुपरहिट रहीं. 

Sonakshi Sinha

फ़िल्म में आने से पहले 30 किलो कम किया था वजन

सोनाक्षी फिल्मों में आने से पहले काफी हेल्दी थीं. उनका वजन 90 किलो था. सलमान खान की सलाह पर सोनाक्षी ने जिम, स्विमिंग और योगा क्लास ज्वाइन किया. दबंग फ़िल्म के आने से पहले सोनाक्षी ने अपना वजन घटाने के लिए काफी मेहनत की और परिणाम रहा कि 30 किलो वजन घटाने में कामयाब रहीं. कहा जाता है कि शत्रुघ्न सिन्हा नहीं चाहते थे कि सोनाक्षी फिल्मों में काम करे लेकिन सलमान खान ने ही उन्हें मनाया था. सोनाक्षी के बारे में एक बात ये भी कही जाती है कि उन्होंने फिल्मों में आने से पहले अपने पिता से वादा किया था कि वो अपने परिवार के मान सम्मान का ध्यान रखेंगी और यही वजह है कि वो फिल्मों में बिकनी या किस वाले सीन नहीं करती हैं.

सोनाक्षी का इनसे जुड़ा नाम

वैसे तो सोनाक्षी सिन्हा अपनी निजी जिंदगी के बारे में ज्यादा बात नहीं करती हैं लेकिन उनका नाम कई मशहूर अभिनेताओं के साथ जुड़ा. खबर थी कि 2013 में आई फ़िल्म लुटेरा के दौरान रणबीर सिंह के साथ सोनाक्षी की नजदीकियां बढ़ी. लेकिन कुछ ही समय बाद दोनों अलग हो गए. इसके अलावा अर्जुन कपूर, शाहिद कपूर और जहीर इकबाल और बंटी सचदेवा के साथ भी सोनाक्षी का नाम जुड़ चुका है. इन सबमें सबसे ज्यादा चर्चा सोहेल खान के साले बंटी सचदेवा के साथ सोनाक्षी का नाम जुड़ने पर हुआ था. दोनों के बीच अफेयर की खबरों ने खूब सुर्खियां बटोरी. हालांकि बाद में खबर आई कि दोनों अलग हो गए. अपने अफेयर पर कभी सोनाक्षी ने पब्लिकली कुछ नहीं कहा लेकिन एक इंटरव्यू के दौरान सोनाक्षी ने अपने क्रश का जिक्र किया था. सोनाक्षी ने कहा था कि उनको 'कहो न प्यार है, फ़िल्म में हृतिक रौशन बेहद पसंद आए थे. उस समय सोनाक्षी 13 साल की थीं.