scorecardresearch

Happy Birthday S.S. Rajamauli: टीवी सीरियल डायरेक्ट करने से लेकर मगधीरा, बाहुबली और RRR जैसी मेगा फिल्मों तक, दुनियाभर में फेमस हैं राजामौली

Happy Birthday S.S. Rajamauli: फिल्म निर्माता श्रीशैला श्री राजामौली को एस.एस. राजामौली के नाम से जाना जाता है. राजामौली मुख्य रूप से तेलुगु भाषा के फिल्म निर्माता है जिन्हें उनकी फिल्मों के लिए न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी जाना जाता है.

S.S. Rajamauli Birthday Special (Photo: Business Today) S.S. Rajamauli Birthday Special (Photo: Business Today)
हाइलाइट्स
  • एसएस राजामौली का आज 49वां जन्मदिन है

  • अंतरराष्ट्रीय डायरेक्टर हैं राजामौली 

भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर एसएस राजामौली का आज जन्मदिन है. राजामैली ने भारतीय सिनेमा का आयाम इस कदर बढ़ा दिया है कि आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी फिल्मों को सराहा जा रहा है. साल 2022 की उनकी ब्लॉकबस्टर RRR फिल्म ने विदेशी मार्केट में भी धूम मचा दी थी और अब फिल्म को ऑस्कर नामांकन मिला है. 

अपनी हर फिल्म के साथ राजामौली ने साबित किया है कि वह न केवल एक मास्टर कहानीकार है, बल्कि बॉक्स ऑफिस किंग भी हैं. राजामौली दर्शकों की नस जानते हैं. आज उनके जन्मदिन पर, हम बता रहे हैं उनके दो दशक के करियर के बारे में. 

टीवी सीरियल भी किया है डायरेक्ट
एसएस राजामौली ने अपने फिल्ममेकिंग करियर की शुरुआत बहुत ही छोटे स्तर से की थी. विभिन्न फिल्म निर्माताओं और उनके लेखक-निर्देशक पिता विजयेंद्र प्रसाद को असिस्ट करते हुए उनकी शुरुआत हुई. फिल्मों में शुरुआत करने से पहले, राजामौली ने टीवी धारावाहिक शांति निवासम का सह-निर्देशन किया था. 

उन्होंने कुछ राजनीतिक एड्स का भी निर्देशन किया. और आखिरकार उन्हें 2001 में, जूनियर एनटीआर अभिनीत स्टूडेंट नंबर 1 नामक एक फीचर फिल्म निर्देशित करने का मौका मिला. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 12 करोड़ रुपये की कमाई की और सफल रही. इस फिल्म के बाद राजामौली को समझ आया कि बतौर निर्देशक उन्हें और भी बहुत कुछ सीखने की जरूरत है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by SS Rajamouli (@ssrajamouli)

दो साल बाद, साल 2003 में,  राजामौली ने बतौर निर्देशक जूनियर एनटीआरके साथ अपनी दूसरी फीचर फिल्म सिम्हाद्री के लिए काम किया. यह उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म बन गई. 2004 में, राजामौली ने सई का निर्देशन किया, जो रग्बी पर आधारित थी. यह भी हिट रही और पॉप-कल्चर भी बन गई. इस फिल्म ने साबित किया कि राजामौली अलग-अलग शैलियों में प्रयोग करने से नहीं डरते हैं बल्कि वह बहुत कुछ ट्राई करना चाहते हैं. 

एक के बाद एक दीं हिट फिल्में 
राजामौली अपनी हर फिल्म को ऐसे बनाते हैं जैसे आखिरी हो. फिल्ममेकिंग के अलावा लोग उनके वर्क एथिक्स की बात करते नहीं थकते हैं. वह अपने काम को लेकर बहुत ही सीरीयस रहते हैं और काम के मामले में वह डिसिप्लिन मेंटेन करते हैं. 

अपने काम से प्यार, वर्क एथिक और कुछ अलग व नया करने की चाह, ये शायह वही कारण हैं जिनकी वजह से उन्होंने आज तक सभी हिट फिल्में दीं. साल 2005 में, प्रभास ने राजामौली की छत्रपति में अभिनय किया.10 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 21 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इसके बाद उनकी विक्रमार्कुडु, यामाडोंगा, मगधीरा, ईगा, मर्यादा रमन्ना जैसी फिल्में आईं. और सभी सुपरहिट रहीं. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by SS Rajamouli (@ssrajamouli)

अंतरराष्ट्रीय डायरेक्टर हैं राजामौली 
साल 2009 राजामौली के लिए पेज-टर्नर रहा. उन्होंने राम चरण और काजल अग्रवाल के साथ फंतासी एक्शन फिल्म मगधीरा का निर्देशन किया. यह फिल्म 44 करोड़ रुपये के बजट पर बनी थी और इसने लगभग 150 करोड़ रुपये की कमाई कर इतिहास रच दिया. राजामौली ने मगधीरा के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता. 

उनकी फिल्म मर्यादा रमन्ना एक्शन कॉमेडी शैली में थी पर सफल रही. साल 2012 में, उन्होंने ईगा (हिंदी में मक्खी) बनाई, जिसके लिए उन्हें हर तरफ से तारीफ मिली. राजामौली के निर्देशन और दृष्टि की प्रशंसा की गई और न केवल यह बॉक्स ऑफिस पर हिट रही, बल्कि कान्स और टोरंटो आफ्टर डार्क फिल्म फेस्टिवल में भी इसकी स्क्रीनिंग की गई. ईगा के बाद साल 2015 में राजामौली की बाहुबली-पार्ट 1 आई और इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा को हमेशा के लिए बदल दिया. 

उनकी फिल्मों ने तोड़े हैं रिकॉर्ड
राजामौली की बाहुबली अब तक की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई और यह भारत में अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म है. इसके हिंदी डब वर्जन ने भी कई रिकॉर्ड तोड़े. इस फिल्म की रिलीज के बाद हर कोई जानना चाहता था कि राजामौली कौन हैं और हर बड़े भारतीय स्टार के मुंह पर उनका नाम था. 

साल 2016 में, उन्हें कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. बाहुबली के बाद, बाहुबली: द कन्क्लूजन (2017) आई. यह भारत की अब तक की सबसे बड़ी हिट फिल्म बन गई. उनकी हाल ही में आई फिल्म RRR को भी विश्व प्रसिद्धि मिली है.