scorecardresearch

Happy Birthday Uday Chopra: बड़े परदे पर रहे असफल, लेकिन फिर भी कमाते हैं करोड़ों में, जानिए कैसे

Uday Chopra Birthday: उदय राज चोपड़ा एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता, पटकथा लेखक और बॉलीवुड में सहायक निर्देशक हैं. वह दिवंगत फिल्म निर्माता यश चोपड़ा के बेटे और आदित्य चोपड़ा के भाई हैं.

Uday Chopra Bday Uday Chopra Bday
हाइलाइट्स
  • उदय ने डायरेक्शन में भी बतौर असिस्टेंट काम किया है

  • करोड़ों के मालिक हैं उदय

धूम फिल्म के लिए जाने जाने वाले एक्टर उदय चोपड़ा बॉलीवुड के उन एक्टर्स में से हैं जो बड़े परदे पर ज्यादा सफल नहीं रहे हैं. उन्होंने अपने अपने करियर की शुरुआत सुपरहिट फिल्म 'मोहब्बतें' से की थी. दिग्गज डायरेक्टर यश चोपड़ा के बेटे होने के बावजूद वह बॉलीवुड में अपने एक्टिंग करियर को आगे नहीं ले जा सके. 

05 जनवरी, 1973 को बॉम्बे (वर्तमान मुंबई) में जन्मे उदय ने कुछ गिनी-चुनी फिल्में ही की हैं. एक्टिंग के अलावा उन्होंने डायरेक्शन में भी बतौर असिस्टेंट काम किया है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत लम्हे (1991), परम्परा (1993), डर (1993) और दिल तो पागल है (1997) फिल्म के लिए यश चोपड़ा को असिस्ट करके की. 

इन फिल्मों में किया काम
उन्होंने मेरे यार की शादी है (2002) में मुख्य भूमिका निभाई और मुझसे दोस्ती करोगे (2002) में कैमियो किया. उन्होंने सुपारी (2003) और चरस (2004) जैसे अन्य बैनरों द्वारा निर्मित फिल्मों में भी अभिनय किया है. उदय को धूम (2004) में अली अकबर फतेह खान के रूप में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है. यह उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों में से एक थी. 

उन्हें धूम 2 और धूम 3 में भी काम करने का मौका मिला. उन्होंने नील एंड निक्की और प्यार इंपोसिबल फिल्म में भी मुख्य भूमिका निभाई. आपको बता दें कि उदय ने अपने बड़े भाई आदित्य चोपड़ा को उनकी पहली फिल्म, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (1995) में भी असिस्ट किया था. 

करोड़ों के मालिक हैं उदय
अक्सर लोगों को लगता है कि अगर कोई एक्टर एक्टिंग में नहीं चला तो वह फटेहाल जी रहा होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि एक्टिंग के अलावा भी एक्टर्स दूसरी चीजों से जुड़ें होते हैं और यहीं से उनकी रेगुलर इंकम आती रहती है. उदय चोपड़ा के मामले में भी यही है. क्योंकि उदय अपने भाई के साथ मिलकर यशराज फिल्म्स कंपनी को संभाल रहे हैं. 

उदय एक डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं और साथ ही, वह वाईआरएफ एंटरटेनमेंट ( YRF Entertainment) और यशराज फिल्म्स (Yash Raj Films) के सीईओ और मैनेजर भी है. उदय एक कॉमिक बुक कंपनी (Yomics World) के भी मालिक हैं. यहां से उनकी महीने में करोड़ों की कमाई होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उदय ने दो हॉलीवुड फिल्मों को भई प्रोड्यूस किया है और आज उनकी नेट वर्थ 41 करोड़ से ज्यादा है.