scorecardresearch

Happy Birthday Vidya Balan: कभी टीवी शो से की थी एक्टिंग की शुरुआत, आज हर कोई इनके अभिनय का दीवाना

Vidya Balan Birthday Special: आज बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन अपना जन्मदिन मना रही हैं. विद्या को परिणीता, द डर्टी पिक्चर, कहानी, कहानी 2, शेरनी और जलसा जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है.

Vidya Balan Birthday (Photo: Instagram) Vidya Balan Birthday (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • मिला अनलकी होने का टैग

  • फिल्म परिणीता में मिला पहला रोल 

विद्या बालन भारतीय सिनेमा की बेहद प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं. आज विद्या अपना 43वां जन्मदिन मना रही हैं. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री विद्या बालन को उनके अभिनय के लिए लगातार तारीफें मिलती रहती हैं. विद्या बहुत सोच-समझकर रोल्स चुनती हैं और उनके लगभग सभी प्रोजेक्ट्स हटकर होते हैं. साल 2022 में आई उनकी फिल्म जलसा को भी बहुत ज्यादा सराहना मिली. 

आज हम आपको बता रहे हैं विद्या बालन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें. आपको बता दें कि विद्या बालन का जन्म मुंबई के एक तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ था. हालांकि, उनके जड़ें केरल से जुड़ी हुई हैं. वह पीआर बालन और सरस्वती की दूसरी और सबसे छोटी बेटी हैं.  उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम प्रिया बालन है. 

विद्या अपने घर में तमिल और मलयालम, दोनों भाषाओं के साथ मिलाकर बड़ी हुईं. आपको बता दें कि वह लोकप्रिय अभिनेत्री प्रिया मणि की दूसरी चचेरी बहन हैं, जो राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भी हैं.

टीवी से किया डेब्यू
दिलचस्प बात यह है कि विद्या बालन बहुत कम उम्र से ही अभिनय करना चाहती थीं. वह शबाना आज़मी, श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित जैसी दिग्गज अभिनेत्रियों की फिल्मों से बहुत प्रेरित थीं और हमेशा अभिनय में अपना करियर बनाना चाहती थीं. विद्या बालन ने 16 साल की उम्र में एकता कपूर के प्रसिद्ध शो हम पांच से अभिनय की शुरुआत की.

विद्या बालन ने शो में एक तमाशबीन किशोरी राधिका की भूमिका निभाई, और दर्शकों का दिल जीत लिया. हालांकि, बाद में उन्होंने टेलीविजन छोड़ दिया, क्योंकि वह फिल्मों में काम करने की इच्छुक थीं.

मिला अनलकी होने का टैग 
विद्या बालान को मुंबई विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में अपनी मास्टर डिग्री के दौरान तत्कालीन प्रतिष्ठित प्रोजेक्ट चक्रम में मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल के साथ नायिका की भूमिका निभाने के लिए चुना गया था. उन्होंने लोहिता दास द्वारा निर्देशित फिल्म के पहले शेड्यूल की शूटिंग भी पूरी कर ली थी और इस दौरान उन्हें एक दर्जन से अधिक फिल्मों के लिए साइन किया गया था. 

हालांकि, प्रॉडक्शन की परेशानियों के कारण चक्रम अपने पहले शेड्यूल के बाद टल गई और इसके बाद विद्या बालन को इंडस्ट्री में 'अनलकी हिरोइन' का टैग मिला. उनकी एकमात्र मलयालम फिल्म कलारी विक्रमण पूरी हो पाई और यह रिलीज़ होने पर विफल रही. तमिल फिल्मों में भी उन्हें कई बार रिप्लेस किया गया. 

एडवरटाइजमेंट्स में किया काम
साउथ में करियर न बन पाने से निराश होने के बावजूद, विद्या बालन ने एडवरटाइजमेंट के माध्यम से मनोरंजन के क्षेत्र में सक्रिय होने का फैसला किया. दिलचस्प बात यह है कि सिनेमा में बड़ा ब्रेक मिलने से पहले उन्होंने 60 से अधिक टेलीविज़न विज्ञापनों में अभिनय किया. 

हार मानने की बजाय उन्होंने दूसरी तरफ फोकस किया ताकि वह काम में सक्रिय रहें. उन्होंने कई विज्ञापन फिल्मों के लिए वरिष्ठ फिल्म निर्माता प्रदीप सरकार के साथ काम किया और यहां से उनके बॉलीवुड डेब्यू के रास्ते खुले. 

फिल्म परिणीता में मिला पहला रोल 
दिलचस्प बात यह है कि विद्या बालन ने निर्देशक प्रदीप सरकार की सिफारिश पर भालो थेको के साथ बंगाली सिनेमा में अपनी शुरुआत करने के बाद, परिणीता के लिए ऑडिशन दिया. हालांकि, निर्माता विधु विनोद चोपड़ा शुरू में ललिता की भूमिका में एक अच्छी तरह से स्थापित अभिनेत्री को कास्ट करने के इच्छुक थे. हालांकि, विद्या बालन ने फिल्म के लिए कई ऑडिशन और स्क्रीन टेस्ट दिए, जो छह महीने से अधिक समय तक चले और बाद में, चोपड़ा ने उन्होंने फिल्म में ले लिया. 

इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज वह उन एक्ट्रेस में से एक हैं जो फीमेल सेंट्रिक फिल्मों को कामयाब बनाने की गारंटी है. विद्या बालन अब अपने मन मुताबिक कहानियां चुनती हैं और एत बार उन्होंने खुलासा किया था कि वह अपनी एक फिल्म में कम से कम एक सीन में महान हास्य अभिनेता चार्ली चैपलिन की भूमिका निभाना चाहती हैं, ठीक उसी तरह जैसे मिस्टर इंडिया में श्रीदेवी ने निभाया था.