scorecardresearch

Hina Khan Stage 3 Breast Cancer: हिना खान को स्टेज 3 का ब्रेस्ट कैंसर, भारत में तेजी से बढ़ रहे मामले, ऐसे करें बचाव

हिना खान (Hina Khan) को स्टेज 3 का ब्रेस्ट कैंसर (stage 3 breast cancer) हैं. हिना ने इंस्टाग्राम पर एक आधिकारिक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने अपने फैंस से प्राइवेसी का अनुरोध किया है.

Hina Khan/Instagram:realhinakhan Hina Khan/Instagram:realhinakhan
हाइलाइट्स
  • हिना खान को ब्रेस्ट कैंसर

  • हिना ने फैंस से मांगी प्राइवेसी

हिना खान (Hina Khan) को स्टेज 3 का ब्रेस्ट कैंसर (stage 3 breast cancer) हैं. हिना ने इंस्टाग्राम पर एक आधिकारिक बयान जारी किया जिसमें उन्होंने अपने फैंस से प्राइवेसी का अनुरोध किया है.

हिना ने फैंस से मांगी प्राइवेसी
हिना खान के इंस्टाग्राम बयान में कहा, "सभी को नमस्कार, मैं उन लोगों के साथ कुछ जरूरी खबर शेयर करना चाहती हूं जो मुझसे प्यार करते हैं और मेरी परवाह करते हैं. मुझे स्टेज 3 का ब्रेस्ट कैंसर है. मैं सभी को आश्वस्त करना चाहती हूं कि मैं अच्छा कर रही हूं. मैं इस बीमारी पर काबू पा लूंगी. मेरा इलाज पहले ही शुरू हो चुका है और मैं इससे उबरने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए तैयार हूं. अपनी प्रार्थनाएं, दुआ और प्यार भेजते रहें.''

 

कई सेलेब्स ने भेजी दुआएं
हिना खान की इस पोस्ट पर टीवी जगत के तमाम सितारों ने दुआएं भेजी हैं. अंकिता लोखंडे ने कमेंट कर लिखा, 'हिना आप स्ट्रॉन्ग हैं. आपको बहुत सारा प्यार भेज रही हूं. गॉड ब्लेस यू...'

सम्बंधित ख़बरें

भारती सिंह ने लिखा- 'मेरी स्ट्रॉन्ग गर्ल..जीत जाएगी लड़की, बहुत सारा प्यार भेज रही हूं.'

मोना सिंह ने लिखा- 'तुम्हारे जल्द ठीक होने की दुआ करती हूं. मजबूत और पॉजिटिव रहना.'

गुनीत मोंना ने लिखा- 'सब अच्छा होगा. तुम जल्द ही स्वस्थ हो जाओगी.  सभी की दुआएं और आशीर्वाद तुम्हारे साथ है.'

टीवी की सबसे लोकप्रिय एक्ट्रेस
हिना खान टेलीविजन इंडस्ट्री की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक हैं. उन्हें 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' में अक्षरा की भूमिका के लिए जाना जाता है. हिना 'बिग बॉस' और 'खतरों के खिलाड़ी' जैसे रियलिटी शो का हिस्सा भी रह चुकी हैं. वो 'हैक्ड' और 'डैमेज्ड 2' जैसे ओटीटी शोज में भी नजर आ चुकी हैं.

ब्रेस्ट कैंसर भारतीय महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है. ICMR के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर का सर्वाइवल रेट 66.4 फीसदी है. पिछले दो दशक में युवा महिलाओं में कैंसर के मामले ज़्यादा सामने आ रहे हैं. वर्तमान में भारत में कैंसर के कुल मामलों में से ब्रेस्ट कैंसर का प्रतिशत 14 है.

कैंसर की सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल है और इसका दूसरा सबसे अहम कारण जेनेटिक हो सकता है. यानी कि परिवार में अगर किसी को कैंसर हुआ हो तो आगे आने वाली पीढ़ी में कैंसर होने की आशंकाएं बढ़ जाती हैं.

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव
धूम्रपान से दूरी, शराब का सेवन न करना, नियमित व्यायाम करना और हेल्दी डाइट लेना कैंसर से बचाव के कुछ उपाय हैं. इसके अलावा सभी महिलाओं को नियमित रूप से स्तनों की जांच करते रहना चाहिए, अगर ब्रेस्ट में किसी तरह की गांठ दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.