scorecardresearch

How to Make Millions Before Grandma Dies: थाईलैंड की वो फिल्म जिसने पूरे इंटरनेट को रुला दिया

इस फिल्म की कहानी एक बेरोजगार युवा 'एम' (M) के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके जीवन का एकमात्र उद्देश्य अपनी ऑनलाइन गेमिंग को लाइवस्ट्रीम करना है. जब एम को पता चलता है कि उसकी नानी मां को स्टेज-4 कैंसर है तो वह उनकी देखरेख करने का फैसला लेता है.

How to Make Millions Before Grandma Dies (Still from the Movie) How to Make Millions Before Grandma Dies (Still from the Movie)
हाइलाइट्स
  • सोशल मीडिया पर वायरल हुई 'रुला देने वाली' फिल्म

  • कई लोगों ने साझा किया अपना अनुभव

थाईलैंड की एक फिल्म रिलीज होने के कुछ ही दिनों में साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. इस फिल्म का प्रभाव पूरे दक्षिण-एशिया पर बहुत व्यापक रहा है. फिल्म की डिमांड इतनी कि फिलिपींस में एक थिएटर को स्क्रीन बढ़ानी पड़ीं. फिल्म भावुक इतनी कि एक अन्य थिएटर ने अपने दर्शकों को स्क्रीनिंग से पहले आंसू पोंछने के लिए टिशू भी दिए. यह फिल्म है पैट बूनीटिपैट के निर्देशन में बनी हाऊ टू मेक मिलियन्स बिफोर ग्रैंडमा डाइज़ (How to Make Millions Before Grandma Dies.) 

क्या है फिल्म की कहानी?
इस फिल्म की कहानी एक बेरोजगार युवा 'एम' (M) के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके जीवन का एकमात्र उद्देश्य अपनी ऑनलाइन गेमिंग को लाइवस्ट्रीम करना है. जब एम को पता चलता है कि उसकी नानी मां को स्टेज-4 कैंसर है तो वह उनकी देखरेख करने का फैसला लेता है. इसलिए नहीं क्योंकि वह उनसे प्यार करता है, बल्कि इसलिए कि वह उनकी मौत के बाद उनका घर हासिल करना चाहता है. 

नानी के घर आने के बाद एम धीरे-धीरे अपने ननिहाल को समझने लगता है. एम की मां च्यू (Chew) को ऐसा लगता है कि अपनी मां (एम की नानी) का ख्याल सिर्फ वही रख सकती है. एम के छोटे मामा सोई (Soei) निकम्मे हैं और नानी से पैसे मांगने/चुराने के लिए कुख्यात हैं. एम के बड़े मामा कियांग (Kiang) को अपनी बेटी और लालची पत्नी से फुरसत नहीं है. 

सम्बंधित ख़बरें

फिल्म एक तरफ घर के मुखिया के निधन से पहले परिवार में बढ़ते हुए तनाव पर रोशनी डालती है. दूसरी ओर, एम को भी अपनी नानी के साथ समय बिताते हुए समझ आता है कि शायद वह गलत कारणों से अपनी नानी के साथ मौजूद है. फिल्म की कहानी दर्शकों को गहराई से पसंद आई है, जो फिल्म देखने से पहले और बाद में अपने भावनात्मक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं. 

टिकटॉक पर वायरल है 'रुला देने वाली फिल्म'
न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर बताती है कि टिकटॉक पर यह फिल्म 'रुला देने' के लिए वायरल हो रही है. कई टिकटॉक इन्फ्लुएंसर यह फिल्म देखने जा रहे हैं और अपना अनुभव साझा कर रहे हैं. फिलीपींस के ऐसे ही एक इन्फ्लुएंसर डैनियल निको लॉडिट को उम्मीद थी कि यह फिल्म उन्हें नहीं रुला सकती. लेकिन वह गलत साबित हुए. 

लॉडिट ने फिल्म देखने के बाद टिकटॉक पर जो वीडियो डाली, उसमें वह अपने आंसू पोंछ रहे थे. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर के अनुसार, लॉडिट फिल्म के बारे में बताते हैं, "मैं फिल्म देखने के बाद फौरन रेस्टरूम की तरफ भागा. क्योंकि मैं जोर-जोर से रोना चाहता था. मैं घर पहुंचने के बाद भी काफी रोया." 

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में रहने वाली कंटेंट क्रिएटर एंजेलिन कार्तिका कहती हैं, "इस फिल्म की ताकत इसकी कहानी में है. यह दर्शकों को जिस तरह कहानी में खींचती है, जिससे उन्हें फिल्म की कहानी की तुलना अपने निजी जीवन से करने का मौका मिलता है." फिल्म देखने वालों में से कुछ ने कहा कि यह उन्हें अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने की याद दिलाती है, जबकि कुछ ने कहा कि इससे उनके दादा-दादी या माता-पिता की यादें फिर से ताजा हो गईं. 
 

बीबीसी की एक खबर के अनुसार, एक टिकटॉक यूजर ने लोगों को सलाह दी कि "अगर आप यह फिल्म देखने जा रहे हैं तो टिश्यू के कई डिब्बे लेकर आएं." मलेशिया के सबसे बड़े सिनेमा जीएससी ने उन लोगों को यह फिल्म जरूर देखने के लिए कहा है जिन्हें "अच्छे से रोने की जरूरत है." वहीं फिलीपींस में एसएम सिनेमा ने फिल्म दिखाने वाले थिएटरों के बाहर टिश्यू पेपर बंटवाए हैं. 

डायरेक्टर के निजी जीवन से प्रेरित है फिल्म
यह फिल्म थोडसापोन थिप्टिनाकोर्न की स्क्रिप्ट पर आधारित है. हालांकि डायरेक्टर पैट ने अपने अनुभवों के आधार पर इसमें कुछ बदलाव भी किए हैं. पैट की नानी 92 वर्ष की हैं और उन्हें 20 साल पहले स्टेज-4 ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) का पता चला था. पैट ने अपने ननिहाल से मिलते-जुलते कई और किरदार भी इस कहानी में जोड़े हैं. 

दक्षिण-एशिया में तेजी से लोकप्रिय हो चुकी इस फिल्म में एम का किरदार थाईलैंड के पॉप स्टार बिल्किन उर्फ पुत्थिपॉन्ग असरातनाकुल ने निभाया है. नानी मां का किरदार निभाने वाली उषा सीमखुम की यह डेब्यू फिल्म है.

अपनी रिलीज़ के पहले 14 दिनों में थाईलैंड में टिकटों की बिक्री 69 लाख डॉलर को पार कर चुकी है. इससे यह 11वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली थाई फिल्म बन गई है. यह इंडोनेशिया की सबसे सफल एशियाई फिल्म बनने के अलावा सिंगापुर और मलेशिया में भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली थाई फिल्म बन गई है.