scorecardresearch

Fighter Movie: खाड़ी देशों में बैन हुई दीपिका-ऋतिक की फिल्म फाइटर, इन फिल्मों को भी सेंसर बोर्ड से नहीं मिली थी हरी झंडी

'फाइटर' को गल्फ कंट्रीज में सेंसर बोर्ड से हरी झंडी नहीं मिली है. वर्ल्ड वाइड कलेक्शन में खाड़ी देशों का अच्छा खासा शेयर रहता है. ऐसे में इसका सीधा असर फिल्म के कलेक्शन पर पड़ेगा. फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है.

Hrithik Roshan in a still from Fighter. Hrithik Roshan in a still from Fighter.
हाइलाइट्स
  • बालाकोट एयर स्ट्राइक पर आधारित है फाइटर

  • इन फिल्मों को भी किया गया था बैन

ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण की फिल्म फाइटर 25 जनवरी की रिलीज होने वाली है. फैंस इस फिल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं लेकिन खाड़ी देशों के फैंस के लिए बुरी खबर है. फिल्म फाइटर खाड़ी देशों में रिलीज नहीं होगी. यूएई को छोड़कर फाइटर को बाकी मिडिल ईस्ट देशों में बैन कर दिया गया है. सिर्फ UAE के सेंसर बोर्ड ने PG15 रेटिंग के साथ इस मूवी को पास किया है. इन मुल्कों में फिल्म को बैन क्यों किया गया, इसकी वजह अभी तक सामने नहीं आई है.

पड़ सकता है कलेक्शन पर असर

'फाइटर' को गल्फ कंट्रीज में सेंसर बोर्ड से हरी झंडी नहीं मिली है. वर्ल्ड वाइड कलेक्शन में खाड़ी देशों का अच्छा खासा शेयर रहता है. ऐसे में इसका सीधा असर फिल्म के कलेक्शन पर पड़ेगा. फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है. इसमें ऋतिक और दीपिका के अलावा अनिल कपूर, करण सिंह ग्रोवर और अक्षय ओबेरॉय भी हैं.

बालाकोट एयर स्ट्राइक पर आधारित है फाइटर

ये फिल्म बालाकोट एयर स्ट्राइक पर आधारित है. जोकि भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट शहर में अंजाम दिया गया था. यह हवाई हमला जम्मू-कश्मीर में एक आतंकी हमले के जवाब में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के कैंप पर किया गया था. इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के करीब 40 जवानों शहीद हुए थे.

2008 की 'बचना ऐ हसीनों' और 2023 की ब्लॉकबस्टर 'पठान' के बाद सिद्धार्थ आनंद के साथ दीपिका की ये तीसरी फिल्म है. ऋतिक रोशन के साथ भी सिद्धार्थ आनंद की ये तीसरी फिल्म ही है. फिल्म में ऋतिक रोशन स्क्वाड्रन लीडर शमशेर पठानिया उर्फ ​​पैटी की भूमिका में हैं. दीपिका पादुकोण स्क्वाड्रन लीडर मीनल राठौड़ उर्फ ​​मिन्नी की भूमिका में नजर आएंगी. अनिल कपूर ग्रुप कैप्टन राकेश जय सिंह उर्फ ​​रॉकी की भूमिका निभा रहे हैं.

इन फिल्मों को भी किया गया था बैन

फाइटर ही नहीं भारत की कई ऐसी फिल्में हैं जो जिनपर खाड़ी देशों में प्रतिबंध लगा दिया गया था. ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ का हवाला देते हुए अक्षय कुमार की बेलबॉटम को खाड़ी देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया था. इसके अलावा साउथ सुपरस्टार विजय की फिल्म बीस्ट भी मिडिल ईस्ट में बैन कर दी गई थी. सिल्क स्मिता के जीवन पर आधारित विद्या बालन की सुपरहिट फिल्म द डर्टी पिक्चर भी खाड़ी देशों में बैन हुई थी. 

भारत की पहली एरियल एक्शन फिल्म

फिल्म 'फाइटर' रिलीज से पहले एडवांस बुकिंग में धमाल मचा रही है. 'फाइटर' ने एडवांस बुकिंग से अब तक 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर ली है. महाराष्ट्र और दिल्ली में एडवांस बुकिंग का आंकड़ा तेजी से आगे बढ़ रहा है. 'फाइटर' का बजट 250 करोड़ रुपये के करीब बताया गया है. इस फिल्म को भारत की पहली एरियल एक्शन फिल्म माना जा रहा है.