scorecardresearch

Happy Birthday Jaaved Jaaferi: सबको हंसाने वाले इस एक्टर ने कभी नेगेटिव रोल से की थी करियर की शुरुआत, राजनीति में भी रखा था कदम

Jaaved Jaaferi Birthday: जावेद जाफरी की पत्नी का नाम हबीबा जाफरी है. जावेद और हबीबी के तीन बच्चे हैं- मिजान जाफरी, अलाविया जाफरी और अब्‍बास जाफरी. मिजान ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत संजय लीला भंसाली की फिल्म 'मलाल' से की थी. आने वाले समय में मिजान के पास कई फिल्मों के ऑफर भी हैं.

जावेद जाफरी जावेद जाफरी
हाइलाइट्स
  • राजनीति में भी रखा कदम

  • तीन बच्चों के पिता है जावेद जाफरी

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता, वॉयस ओवर आर्टिस्ट और कॉमेडियन जावेद जाफरी 4 दिसंबर यानी आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं. जावेद ने पहली बार 1980 के दशक में अपने करियर की शुरुआत की थी. जावेद का करियर कई दशकों से सफलता चूम रहा है. वैसे तो फिल्म इंडस्ट्री के कारण जावेद को पूरी दुनिया जानती है. लेकिन आज भी कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. तो आइए आपको जावेद जाफरी कि जिंदगी से रूबरू करवाते हैं.

'मेरी जंग' फिल्म से हुई थी करियर की शुरुआत
जावेद जाफरी ने अपने करियर की शुरुआत अनिल कपूर की फिल्म मेरी जंग से की थी. जिसमें उन्होंने नेगेटिव रोल अदा किया था. फिल्म में उनके डांस का हर कोई दिवाना हो गया था. इस फिल्म का गाना था, 'बोल बेबी बोल रॉक एंड रोल'. इस गाने में उनकी परफॉर्मेंस ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था. इसके बाद जावेद ने 'जजंतरम, ममंतरम', 'तारा रम पम', 'धमाल', '100 डेज', 'सिंह इज किंग' और 'बैंग बैंग' जैसी बड़ी फिल्मों में भी काम किया.

मिथुन के साथ काम करने से क्यों किया था मना?
सूत्रों की मानें तो जावेद जाफरी (Jaaved Jaaferi) काफी अच्छे डांसर हैं, लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि जावेद ने मिथुन के साथ डिस्को डांसर में काम करने से मना कर दिया था. दरअसल इस गाने में जावेद का रोल हिरो के नीचे काम करने वाले डांसर का था. शायद बहुत कम लोग इस बात तो जानते हैं मगर जावेद ने माइकल जैक्सन के साथ भी स्टेज शेयर किया है. 

तीन बच्चों के पिता हैं जावेद
जावेद जाफरी की पत्नी का नाम हबीबा जाफरी है. जावेद और हबीबी के तीन बच्चे हैं- मिजान जाफरी, अलाविया जाफरी और अब्‍बास जाफरी. मिजान ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत संजय लीला भंसाली की फिल्म 'मलाल' से की थी. आने वाले समय में मिजान के पास कई फिल्मों के ऑफर भी हैं.

राजनीति में भी रखा कदम
कॉमेडियन के रूप में पहचान बनाने वाले जावेद जाफरी ने 2014 के लोकसभा चुनावों के साथ पॉलिटिक्स में एंट्री की थी. आम आदमी पार्टी से टिकट लेकर जाफरी ने लखनऊ में राजनाथ सिंह को चुनौती दी थी. हालांकि उस वक्त उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन उसके बाद जावेद ने कभी राजनीति की ओर रुख नहीं किया.

पिता को आदतों को पसंद नहीं करते थे जावेद
जावेद जाफरी के जवानी के दिनों में उनकी अपने पिता जगदीप जाफरी से कभी नहीं बनी. दरअसल जावेद को उनकी शराब की आदत बिल्कुल नहीं पसंद थी. हालांकि कुछ दिनों के लिए उनके पिता ने शराब पीना छोड़ दिया था. लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से शुरू कर दिया. जावेद जैसे-जैसे बड़े हुए उन्होंने अपने पिता की इज्जत करना भी शुरू कर दिया. उसके बाद साल 2020 में उन्होंने अपने पिता को खो दिया.