scorecardresearch

Johnny lever Birthday: सुनील दत्त ने दिया था फिल्मों में मौका, मिमिक्री आर्टिस्ट से जॉनी लीवर कैसे बने 90s के कॉमेडी किंग

जॉनी लीवर को फिल्म स्टार की मिमिक्री करने में महारत हासिल है. जॉनी लीवर ने अपनी जिंदगी को सफल बनाने के लिए बहुत संघर्ष किया है.

Johnny lever Johnny lever
हाइलाइट्स
  • बचपन में पेन बेचने का काम किया

  • जॉनी को मिमिक्री करने में महारत हासिल

बॉलीवुड में अब तक सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कॉमेडियन जॉनी लीवर (Johnny lever Birthday) आज 67 साल के हो चुके हैं. करीब 400 फिल्मों का हिस्सा रहे जॉनी का जन्म 14 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश के कनिगिरी में हुआ. जॉनी लीवर ने सातवीं तक की पढ़ाई आंध्र तेलुगु स्कूल में की. पिता की शराब की लत और आर्थिक दिक्कतों के कारण वो आगे नहीं पढ़ पाए और उन्होंने स्कूल छोड़ने का फैसला किया.

बचपन से था मिमिक्री का शौक
जॉनी लीवर बचपन से क्रिएटिव तो थे ही. किशोर कुमार और महमूद को देखकर उन्हें मिमिक्री और स्टैंड-अप कॉमेडी में दिलचस्पी होने लगी. अपने स्कूल में भी वो बच्चे-बुजुर्गों को देखकर उनकी हरकतों को कॉपी किया करते थे. लेकिन मजबूरी थी सो स्कूल छोड़ना पड़ा.

बॉम्बे की सड़कों पर बेचते थे पेन
इसके बाद जॉनी लीवर मुंबई आ गए, जहां वो धारावी इलाके में रहा करते थे. घर चलाने के लिए उन्होंने छोटे-मोटे काम करने शुरू कर दिए. कभी वो बॉम्बे की सड़कों पर पेन बेचते तो कभी बस, ट्रेनों में बॉलीवुड सितारों की मिमिक्री करके पैसा कमाते. मुंबई में मिमिक्री कर पेन बेचने का काम चल पड़ा. लोग उनके काम को पसंद करने लगे.

सम्बंधित ख़बरें

सुनील दत्त ने दिया था मौका
जॉनी लीवर एक दिन किसी फंक्शन में गए थे. वहां पर किन्नर अपने अंदाज में लोगों से पैसे मांग रहे थे. उन्हें देख जॉनी भी उनकी कॉपी करने लगे. फिर क्या था धीरे-धीरे वो स्टेज शो करने लगे. कल्याण जी के साथ एक स्टेज शो में सुनील दत्त की उन पर नजर पड़ी. उन्होंने जॉनी लीवर को फिल्म 'दर्द का रिश्ता' में पहला ब्रेक दिया.

'बाजीगर' ने लोकप्रियता में चार चांद लगाए
1980 के दशक में उन्होंने अपना मिमिक्री/कॉमेडी एल्बम 'हंसी के हंगामे' जारी किया. ये एलबम दुनिया भर में हिट हो गया. इसी दौरान उन्होंने कछुआ छाप धूप के कुछ विज्ञापन भी किए. 1986 में वो "होप 86" में नजर आए. उनकी प्रतिभा को पहचाना गया. इसके बाद निर्माता गुल आनंद ने उन्हें नसीरुद्दीन शाह के साथ 'जलवा' नाम की फिल्म में कास्ट किया. इसके बाद जॉनी कई फिल्मों में नजर आए. 1999 में रिलीज हुई फिल्म बादशाह ने उनकी लोकप्रियता में चार चांद लगा दिए. बादशाह में जॉनी लीवर ने रामलाल का रोल प्ले किया था. फिल्म 'बाजीगर' में पहली बार जॉनी कैरेक्टर रोल में नजर आए थे.

जॉनी लीवर ने अपनी जिंदगी को सफल बनाने के लिए बहुत संघर्ष किया है. उन्होंने अपने करियर में 'गोलमाल अगेन', 'राजा हिन्दुस्तानी', 'एंटरटेनमेंट', 'दूल्हे राजा', 'रुप की रानी', 'जुदाई', 'कुछ कुछ होता है', 'नायक', 'आरजू', और खट्टा मीठा जैसी कई सफल फिल्मों में काम किया है.