scorecardresearch

Kangana Ranuat: कौन थीं बिनोदिनी दासी? जिनका किरदार निभाने जा रही हैं कंगना रनौत

Noti Binodini: कंगना रनौत ने अपनी अगली फिल्म की घोषणा कर दी है. कंगना जल्द ही बंगाली थिएटर अभिनेत्री बिनोदिनी दासी की बायोपिक में नजर आने वाली हैं.

Kangana Ranaut, Noti Binodini Kangana Ranaut, Noti Binodini
हाइलाइट्स
  • बंगाली थिएटर अभिनेत्री थीं बिनोदिनी दासी

  • कंगना निभाएंगी बिनोदिनी दासी का रोल

कंगना रनौत (Kangana Ranuat) प्रदीप सरकार द्वारा निर्देशित फिल्म में प्रसिद्ध बंगाली थिएटर अभिनेत्री बिनोदिनी दासी की भूमिका निभाती नजर आएंगी. कंगना के पास इमरजेंसी फिल्म भी है. इसमें वह इंदिरा गांधी की भूमिका में दिखाई देंगी. इस फिल्म का डायरेक्शन प्रदीप सरकार करेंगे. प्रकाश कपाड़िया ने फिल्म की कहानी लिखी है, जिन्होंने तन्हाजी द अनसंग वॉरियर, पद्मावत, देवदास और ब्लैक जैसी फिल्में लिखी हैं. फिल्म का नाम फिलहाल तय नहीं किया गया है. कंगना की फिल्म में बिनोदिनी दासी की कई अनसुनी कहानियों के सामने आने की उम्मीद है.

कौन थीं बिनोदिनी दासी

बिनोदिनी दासी को नोटी बिनोदिनी के नाम से भी जाना जाता है. वह ब्रिटिश इंडिया की सबसे सफल एक्ट्रेस थीं. बेहद कम उम्र में ही उन्हें वेश्यावृत्ति करनी पड़ी. उन्होंने 12 साल की उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था. अपने 12 साल के करियर के दौरान, उन्होंने गिरीश चंद्र घोष के मार्गदर्शन में सीता, द्रौपदी, राधा, आयशा, कैकेयी, मोतीबीबी और कपालकुंडला सहित 80 से अधिक भूमिकाएं न‍िभाईं. चैतन्य महाप्रभु का चरित्र निभाकर बिनोदिनी दुनिया भर में मशहूर हो गईं. रंगमंच पर निभाई इस भूमिका ने बिनोदिनी दासी को नई ऊंचाइयां दीं.

हक के लिए लड़ती थीं बिनोदिनी दासी

वह अपनी आत्मकथा लिखने वाली थिएटर की पहली दक्षिण एशियाई अभिनेत्रियों में से एक थीं. 19वीं सदी के बंगाल के महान संत रामकृष्ण 1884 में उनका नाटक देखने आए थे. 19वीं सदी में जहां एक तरफ स्त्रियों के स्वतंत्र वजूद को ही नहीं माना जाता था, वहीं बिनोदिनी अपने अधिकारों के प्रति इतनी सचेत थीं कि उन्होंने तनख्वाह न मिलने पर प्रतापचंद के थिएटर को छोड़ने का फैसला ले लिया.

आखिरी फिल्म हुई थी फ्लॉप

फिलहाल कंगना रनौत इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म इमरजेंसी की शूटिंग में बिजी हैं. इसके अलावा उनके पास फिल्म तेजस भी है. यह कंगना की चौथी बायोपिक फिल्म है. वह इससे पहले 'थलाइवी' में जयललिता, 'मणिकर्णिका' में रानी लक्ष्मीबाई की भूमिका निभा चुकी हैं. कंगना आखिरी बार धाकड़ में नजर आईं थीं. हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी.