scorecardresearch

Kaun Banega Crorepati: एक करोड़ रुपए के इस सवाल का जवाब नहीं दे सका यह कंटेस्टेंट, पर जीत ले गया 50 लाख

Kaun Banega Crorepati Season 16 के हालिया एपिसोड में एक प्रतियोगी अपने ज्ञान के दम पर एक करोड़ रुपए तक पहुंच गया. हालांकि, वह एक करोड़ रुपए के सवाल का जवाब नहीं जानते थे इसलिए उन्होंने 50 लाख रुपए के साथ खेल छोड़ने का फैसला किया.

Amitabh Bachchan with Banti Vadiva in KBC 16 Amitabh Bachchan with Banti Vadiva in KBC 16

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) सीजन 16 के लेटेस्ट एपिसोड में, प्रतियोगी बंटी वादिवा ने 50 लाख रुपए जीते. उन्होंने अपने ज्ञान और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया. एक छोटे शहर से ताल्लुक रखने वाली वादिवा ने 1 करोड़ रुपये के सवाल तक पहुंचने में सफलता हासिल की, लेकिन इस सवाल का वह जवाब नहीं दे पाए. इसलिए उन्होंने खेल वहीं पर खत्म करते हुए 50 लाख रुपये के साथ चल जाने का फैसला किया. 

पिछले एपिसोड में, शो में आने वाले पहले आदिवासी प्रतियोगी बंटी ने बताया था कि उन्होंने शो का हिस्सा बनने के लिए बहुत मेहनत की.उन्होंने बताया कि वह बहुत सामान्य परिवार से आते हैं जहां उनकी 11 हजार रुपए की कोचिंग फीस जुटा पाना मुश्किल था.बंटी के परिवार ने लोन लेकर उनके सपने को पूरा किया. 

'ज्ञान ला सकता है बड़ा बदलाव'
बंटी ने शो में आगे कहा, "भले ही हम एक छोटे समुदाय से आते हैं, मेरा मानना है कि हमारा ज्ञान एक बड़ा बदलाव ला सकता है. मैं अपने गांव के लिए एक आदर्श बनना चाहता हूं, क्योंकि पीढ़ियों से, खेती ही हमारे लोगों के लिए एकमात्र रास्ता है; मैं इसे बदलना चाहता हूं. मैं अपने खाते में सिर्फ 260 रुपये लेकर मुंबई आया था और अब मैं शो की बदौलत लखपति बन गया हूं. इस पैसे से मैं अपने पिता का कर्ज चुकाऊंगा और अपने गांव को दिखाऊंगा कि सपने सच हो सकते हैं, चाहे यात्रा कितनी भी मुश्किल क्यों न हो." 

सम्बंधित ख़बरें

सभी सवालों का सही जवाब देने और 25,00,000 रुपये जीतने के बाद, होस्ट अमिताभ बच्चन ने उनसे 50 लाख रुपये का अगला सवाल पूछा. 

प्रश्न था: इनमें से किस सामग्री से बनी ईंटें आमतौर पर 19 वीं शताब्दी तक चीन और एशिया के कुछ हिस्सों में मुद्रा के रूप में उपयोग की जाती थीं? 
विकल्प: इलायची, चाय, केसर और लौंग? 

दो लाइफलाइन का इस्तेमाल करने के बाद उन्होंने चाय को चुना और 50 लाख रुपये जीते. इसके बाद उनसे एक करोड़ रुपये के लिए सवाल किया गया. 

एक करोड़ रुपए का सवाल 
सवाल था:- 1948 में, बंगाली मूर्तिकार चिंतामणि कार ने 'द स्टैग' नामक कलाकृति के लिए इनमें से क्या जीता- पाइथागोरस पुरस्कार, नोबेल पुरस्कार, ओलंपिक पदक या ऑस्कर पदक. 

इस सवाल में तुक्का लगाने की बजाय बंटी ने खेल छोड़ने का फैसला किया. उनके इसे निर्णय की अमिताभ ने तारीफ की. इस सवाल का सही उत्तर था ओलंपिक पदक था. 

लेकिन ओलंपिक खेलों की प्रतियोगिता है तो फिर उन्हें आर्ट में कैसे ओलंपिक पदक मिला. जी हां, ओलंपिक पदक जीतने वाला पहला भारतीय एक खिलाड़ी नहीं था, बल्कि एक कलाकार था. दरअसल, लगभग 76 साल पहले, ओलंपिक पदक केवल खेल तक ही सीमित नहीं थे. और 1948 में, ब्रिटिश नागरिकता वाले 33 वर्षीय भारतीय कलाकार चिंतामणि कार ने अपनी मूर्तिकला 'स्केटिंग द स्टैग' के लिए सिल्वर जीता. 

बिग बी ने बंटी के ज्ञान की प्रशंसा करते हुए कहा कि आपने सही निर्णय लिया है. उन्होंने आगे कहा कि बंटी ने साबित कर दिया कि यह ज्ञान है जो आपको जीवन में पहचान देता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां से आते हैं, लेकिन जो मायने रखता है वह ज्ञान है जो आपके पास है. बिग बी के साथ दर्शकों ने बंटी को स्टैंडिंग ओवेशन दिया. केबीसी 16 पर बंटी का सफर कई दर्शकों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है.