scorecardresearch

कौन है Ketamine Queen जसवीन संघा, जिससे जोड़ा जा रहा है FRIENDS एक्टर Matthew Perry की मौत का लिंक

Matthew Perry Death Controversy: जसवीन संघा को लोग केटामाइन क्वीन ऑफ लॉस एंजिल्स के रूप में भी जानते हैं. जसवीन संघा पर एक ड्रग नेटवर्क चलाने का आरोप है. कथित तौर पर इसमें केटामाइन और मेथमफेटामाइन बेचा जाता है. वहीं फ्रेंड्स एक्टर मैथ्यू पेरी की मौत की वजह केटामाइन की ओवरडोज बताई गई थी. पुलिस जांच में जसवीन समेत कई लोगों को नाम आया है.

Matthew Perry and Jasveen Sangha (Photo/AP) Matthew Perry and Jasveen Sangha (Photo/AP)
हाइलाइट्स
  • केटामाइन क्वीन ने उपलब्ध करवाया ड्रग!

  • मनोरंजन के लिए उपयोग होता है केटामाइन 

'फ्रेंड्स' एक्टर मैथ्यू पेरी (Matthew Perry) की अक्टूबर 2023 में 54 साल की उम्र में मौत हो गई थी. उनकी मौत के पीछे की वजह केटामाइन की ओवरडोज (Ketamine Overdose) बताई गई थी. अब एक्टर की मौत के मामले में 15 अगस्त को पांच लोगों को अरेस्ट किया गया है. बता दें, मैथ्यू पेरी का शव 28 अक्टूबर को उनके लॉस एंजिल्स वाले घर के हॉट टब में मिला था. 

मैथ्यू पेरी की मौत की वजह केटामाइन की ओवरडोज बताई गई थी. लेकिन पुलिस जांच में अब कुछ और लोगों का नाम भी आया है. इसमें डॉक्टर्स और मैथ्यू पेरी की असिस्टेंट और जसवीन संघा (Jasveen Sangha) का नाम शामिल है. 

केटामाइन क्वीन ने उपलब्ध करवाया ड्रग!
जसवीन संघा या जिसे केटामाइन क्वीन (Ketamine Queen of Los Angeles) के नाम से जाना जाता है, को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. कहा जा रहा है कि 41 साल की महिला जसवीन सांघा ने कथित तौर पर मैथ्यू पेरी को केटामाइन उपलब्ध करवाया था. इसके ज्यादा उपयोग के कारण एक्टर की मौत हुई. 

सम्बंधित ख़बरें

मनोरंजन के लिए उपयोग होता है केटामाइन 
आपको बता दें, केटामाइन एक ऐसी दवा है जिसका उपयोग मेडिकल इंडस्ट्री (Medical Industry) में होता है. हालांकि, कुछ लोग इसका इस्तेमाल मनोरंजन के लिए भी करते हैं. आसान शब्दों में समझें तो ये एक तरह का ड्रग (Drug) है. आमतौर पर इसका उपयोग सर्जरी के दौरान लोगों को सुलाने के लिए किया जाता है ताकि उन्हें दर्द महसूस न हो. यह काफी शक्तिशाली दवा होती है जो दिमाग और पूरे शरीर पर प्रभाव डालती है. 

जब लोग मनोरंजन के लिए इसका उपयोग किया जाता है, तो ड्रग के रूप में इसे लिया जाता है. इसे लेने के बाद दिमाग एकदम सुन्न हो जाता है. यही कारण है कि इसे कभी-कभी "क्लब ड्रग" (Club drug) भी कहा जाता है.

कौन है जसवीन संघा?
जसवीन संघा को लोग "केटामाइन क्वीन ऑफ लॉस एंजिल्स" के रूप में भी जानते हैं. जसवीन संघा पर एक ड्रग नेटवर्क (Drug Network) चलाने का आरोप है. कथित तौर पर इसमें केटामाइन (Ketamine) और मेथमफेटामाइन (Methamphetamine) बेचा जाता है. 

जसवीन संघा की आपराधिक गतिविधियों में उनके पार्टनर एरिक फ्लेमिंग का भी नाम आ रहा है. इन्होंने मिलकर मैथ्यू पेरी को केटामाइन बेचा था. जसवीन संघा पर कई गंभीर आरोप लगे हैं. इसमें केटामाइन देने की साजिश, नशीली दवाओं वाला नेटवर्क चलाना, मेथामफेटामाइन बांटना शामिल है. 

अगर दोषी ठहराया जाता है, तो जसवीन संघा को कम से कम 10 साल की जेल और संभावित रूप से आजीवन कारावास तक हो सकती है. 

ड्रग ऑपरेशन की डिटेल्स
क्रिमिनल डॉक्यूमेंट के मुताबिक, जसवीन संघा पर आरोप है कि उसने अपने एक घर को नशीली दवाओं का नेटवर्क चलाने के लिए इस्तेमाल किया था. 19 मार्च, 2024 को जसवीन के घर छापा भी मारा गया था. इसमें लिक्विड केटामाइन की 79 बोतलें और लगभग 2,000 मेथ की गोलियां बरामद हुईं. 

डॉक्यूमेंट में बताया गया है कि जसवीन संघा ने दो अलग-अलग पैकेट में अपने पार्टनर एरिक फ्लेमिंग को केटामाइन की 50 शीशियां दी थीं. कथित तौर पर इन शीशियों का उपयोग मैथ्यू पेरी द्वारा किया गया था, जिससे उनकी मृत्यु हो गई.

न्यू यॉर्क पोस्ट के मुताबिक, 13 अक्टूबर 2023 को, जसवीन संघा ने कथित तौर पर पार्टनर एरिक फ्लेमिंग को मैथ्यू पेरी को देने के लिए केटामाइन की एक सैंपल शीशी दी थी. इसके बाद, 14 अक्टूबर को, एरिक फ्लेमिंग ने जसवीन संघा से 25 शीशियां लीं और उन्हें मैथ्यू के घर पहुंचाया. एक हफ्ते बाद, 23 अक्टूबर को, एरिक फ्लेमिंग ने मैथ्यू पेरी के घर से 6,000 डॉलर रुपये लिए. ये एक तरह से केटामाइन की दूसरी 25 शीशियों का पेमेंट था. 

केटामाइन की ओवरडोज से हुई मौत 
मैथ्यू पेरी की मौत केटामाइन की ओवरडोज की वजह से हुई. टॉक्सिकोलॉजी रिपोर्ट (Toxicoloy Report) से संकेत मिलता है कि मैथ्यू के शरीर में दवा की मात्रा सामान्य से लगभग तीन गुना ज्यादा थी. हालांकि, इससे करीब एक सप्ताह पहले मैथ्यू का इलाज ड्रग्स को लेकर ही हुआ था. 

मैथ्यू के केस में डॉ. साल्वाडोर प्लासेनिया, डॉ. मार्क चावेज, पेरी के निजी सहायक केनेथ इवामासा और एरिक फ्लेमिंग सहित कई व्यक्तियों की गिरफ्तारी और आरोप लगाए गए हैं. 

फिलहाल, जसवीन संघा के बचाव पक्ष के वकीलों ने आरोपों पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि, कानूनी कार्यवाही में मामले में शामिल अलग-अलग व्यक्तियों से जुड़े साक्ष्यों की जांच और गवाही अभी भी चल रही है.