scorecardresearch

Happy Birthday Shruti Haasan: बचपन से संगीत में रुचि रखने वाली श्रुति हसन को 'चाची 420' में मिला ब्रेक, जानें एक्टर के करियर की बेस्ट फिल्में

Shruti Hasaan Birthday: उन्होंने सिद्धार्थ के साथ प्रकाश कोवेलामुडी निर्देशित 'अनगनागा ओ धीरुडू' से तेलुगु सिनेमा में अपनी शुरुआत की. फिल्म को समीक्षकों ने सराहा और श्रुति दर्शकों और आलोचकों को भी प्रभावित करने में सफल रही.

श्रुति हसन श्रुति हसन
हाइलाइट्स
  • श्रुति को बचपन से संगीत का शौक था

  • लक फिल्म से किया बॉलीवुड डेब्यू

  • अंग्रेजी गानें गाना पसंद करती हैं श्रुति

28 जनवरी 1986 को सुपरस्टार्स कमल हासन और सारिका के परिवार में जन्मीं श्रुति हासन ने हिंदी और तेलुगु सिनेमा में काफी नाम कमाया है. श्रुति को काफी छोटी उम्र से ही कला और संगीत में काफी रुचि थी. उन्हें अपने पिता की फिल्म 'चाची 420' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था. श्रुति को बचपन से ही संगीत का बहुत शौक था. यहां तक उन्होंने अमेरिका जाकर संगीत की पढ़ाई भी की है. अमेरिका जाने से पहले उन्होंने सेंट एंड्रयूज कॉलेज में पढ़ाई की. श्रुति ने कैलिफोर्निया में एक म्यूजिक इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की है.

श्रुति बड़े पर्दे पर एक बाल कलाकार के रूप में फिल्म 'हे राम' में सरदार पटेल की बेटी के रूप में दिखाई दी थी. श्रुति 2008 में निशिकांत कामत निर्देशित 'एंड्रेंड्रम पुन्नागई' में आर. माधवन के साथ अपनी शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार थी, लेकिन फिल्म को रोक दिया गया था. कई फिल्मों के प्रस्तावों को ठुकराने के बाद, उन्होंने आखिरकार हां कह दी और 2010 में 'लक' से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की.

उन्होंने सिद्धार्थ के साथ प्रकाश कोवेलामुडी निर्देशित 'अनगनागा ओ धीरुडू' से तेलुगु सिनेमा में अपनी शुरुआत की. फिल्म को समीक्षकों ने सराहा और श्रुति दर्शकों और आलोचकों को भी प्रभावित करने में सफल रही. आज उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए हम आपको उनके करियर से जुड़ी कुछ बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताते हैं.

1. अनगनगा ओ धीरुडू
इस फैंटेसी एक्शन फ्लिक के लिए श्रुति हासन को SIIMA अवॉर्ड्स में बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का अवार्ड मिला. इस फिल्म में उन्होंने एक जादुई उपचार शक्तियों के साथ एक जिप्सी की भूमिका निभाई थी. 

2. 3
यह रोमांटिक साइकोलॉजिकल थ्रिलर स्मैश हिट रही थी. श्रुति ने जननी की भूमिका निभाई है, जो एक प्यारी पत्नी है जो अपने पति की आत्महत्या के पीछे के रहस्य को जानने की कोशिश करती है.

3. डी डे
इस फिल्म से श्रुति ने खूब पॉपुलैरिटी बटोरी थी. एक छोटे से किरदार में श्रुति ने सभी को प्रभावित किया था. इस फिल्म में उन्होंने एक वेश्या सुरैया की भूमिका निभाई. श्रुति को सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए IIFA अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था.

4. बालूपू
इस एक्शन-कॉमेडी को अन्य भाषाओं में भी रीमेक किया गया है. रवि तेजा और श्रुति हासन स्टारर बालूपू बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट रही.

5. रेस गुर्रम
यह तेलुगु एक्शन ड्रामा ब्लॉकबस्टर हिट थी. इस फिल्म में श्रुति ने लकी की प्रेमिका स्पंदना प्रकाश की भूमिका निभाई थी. रेस गुर्रम ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. 

6. श्रीमंथुडु
उस समय की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म, श्रीमंथुडु में एक बेहतरीन फिल्म थी, और इस स्क्रीप्ट काफी आकर्षक थी. इस फिल्म में श्रुति ने महेश बाबू के साथ चारूसीला का किरदार निभाया था.

7. पुलि
कहानी एक काल्पनिक दुनिया में एक दानव साम्राज्य द्वारा शासित मनुष्यों और राक्षसों (वेधालम) के बीच संघर्ष के इर्द-गिर्द घूमती है. इस फिल्म में श्रुति ने पावाज़मल्ली का किरदार निभाया था.