scorecardresearch

अमिताभ की कल्कि और रणबीर की एनिमल को पछाड़कर रवि किशन की लापता लेडीज ने ऑस्कर में बनाई जगह

भारत की ओर से ऑस्कर में फिल्म लापता लेडीज की ऑफिशियल एंट्री हुई है... लापता लेडीज ने एनिमल, चंदू चैंपियन, कल्की और अट्टम को पछाड़ते हुए ऑस्कर की रेस में जगह बनाई है.

Laapataa Ladies Laapataa Ladies
हाइलाइट्स
  • भारत की ओर से ऑस्कर में जाएगी फिल्म 'लापता लेडीज'

  • फिल्म 'लापता लेडीज' किरण राव के निर्देशन में बनी है

फिल्म लापता लेडीज को ऑस्कर्स 2025 के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री के तौर पर चुना गया है. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इसकी घोषणा की है. किरण राव के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने रणबीर कपूर की एनिमल, विक्की कौशल की सैम बहादुर, कार्तिक आर्यन की 'चंदू चैम्पियन', आट्टम, आर्टिकल 370, और अमिताभ बच्चन की कल्कि 2989 एडी जैसी बड़ी फिल्मों को पछाड़कर ऑस्कर की ऑफिशियल एंट्री में भारत की तरफ से जगह बना ली है.

30 फिल्मों में से चुनी गई लापता लेडीज
लापता लेडीज को 12 हिंदी फिल्मों, 6 तमिल और 4 मलयालम फिल्मों में से चुना गया है. इस साल जूरी का नेतृत्व 13 सदस्यों ने किया है. लापता लेडीज का निर्देशन किरण ने किया है. फिल्म आमिर खान, ज्योति देशपांडे द्वारा निर्मित है. फिल्म में नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव, छाया कदम, रवि किशन जैसे सितारे नजर आए थे.

टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुई थी स्क्रीनिंग
लापता लेडीज बिप्लब गोस्वामी की अवॉर्ड विनिंग स्टोरी पर आधारित है. फिल्म की स्क्रिप्ट और डायलॉग्स स्नेहा देसाई ने लिखे हैं. लापता लेडीज की पिछले साल टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (टीआईएफएफ) में स्क्रीनिंग हुई थी. यह फिल्म 1 मार्च को भारत के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. बॉक्स ऑफिस पर खास कामयाबी हासिल न करने के बावजूद फिल्म ने ओटीटी रिलीज में अच्छा खासा फैनबेस तैयार किया. फिल्म क्रिटिक्स ने भी लापता लेडीज की काफी सराहना की थी.

लापता लेडीज
लापता लेडीज

ऑस्कर में कहां तक रहेगा 'लापता लेडीज' सफर
फिल्म ने केवल 75 लाख रुपये से शुरुआत की और पहले वीकेंड तक आते-आते लगभग 6.05 करोड़ रुपये कमाने में कामयाब रही. 'लापता लेडीज' का लाइफटाइम बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भले ही 25 करोड़ रुपये रहा लेकिन इसे दर्शकों और क्रिटिक्स ने बहुत सराहा है. ग्रामीण इलाकों में महिलाओं की स्थिति क्या होती है यह फिल्म में दिखाने की कोशिश की गई है. अब नजरें इस बात पर रहेंगी कि लापता लेडीज का ऑस्कर में सफर कहां तक रहता है.

'लापता लेडीज' की क्या है कहानी
फिल्म शादी समारोह से शुरू होती है, दीपक की शादी फूल नाम की लड़की से होती है, वो फूल को लेकर ट्रेन में चढ़ता है, फूल का चेहरा घूंघट से ढका हुआ रहता है, भीड़ होने की वजह से दीपक किसी और की दुल्हन ‘पुष्पा’ को अपने घर ले आता है. घर आने पर उसे अपनी भूल का पता चलता है, फिर वो अपनी पूल को ढूढने निकल पड़ता है. वहीं उसकी असली पत्नी ‘फूल’ स्टेशन पर रहकर ही अपने पति के आने का इंतजार करती है और साथ ही एक बूढ़ी औरत की मदद से आत्मनिर्भर भी बनती है. फिल्म में रवि किशन पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में हैं. वहीं दीपक का किरदार स्पर्श श्रीवास्तव ने निभाया है. फूल के किरदार में नितांशी गोयल हैं और पुष्पा के रोल में प्रतिभा रांटा.

पिछले 10 सालों में भारत की तरफ से 2018 एवरीवन इज ए हीरो, छेल्लो सो, जल्ली कट्टू, गली बॉय, विलेज रॉकस्टार, न्यूटन, विसारनाई, कोर्ट और लायर्स डाइस ऑस्कर एंट्री में भेजी गई हैं.

97वें ऑस्कर के नामांकन 17 जनवरी 2025 को घोषित किए जाएंगे. 2 मार्च 2025 को ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी होगी.