scorecardresearch

Shahid Kapoor Birthday: शाहिद कपूर अपने पासपोर्ट में कपूर की जगह क्यों लिखते हैं खट्टर...इस किताब ने बदल दी उनकी जिंदगी

शाहिद कपूर आज भी बॉलीवुड के चॉकलेटी बॉय हैं. दो बच्चों के पिता होने के बावजूद आज भी उनमें वो स्पार्क है कि वो किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हैं. उनकी एक्टिंग के बारे में हम ज्यादा बात इसलिए नहीं कर रहे क्योंकि हैदर और कबीर सिंह जैसी फिल्मों ने उनके टैलेंट को बखूबी प्रूव किया है.

Shahid Kapoor unknown facts Shahid Kapoor unknown facts
हाइलाइट्स
  • इश्क-विश्क से मिला पहला ब्रेक

  • फिल्म 'मौसम' के लिए उड़ाया एफ-16

शाहिद कपूर आज भी बॉलीवुड के चॉकलेटी बॉय हैं. दो बच्चों के पिता होने के बावजूद आज भी उनमें वो स्पार्क है कि वो किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हैं. उनकी एक्टिंग के बारे में हम ज्यादा बात इसलिए नहीं कर रहे क्योंकि 'हैदर' और 'कबीर सिंह' जैसी फिल्मों ने उनके टैलेंट को बखूबी साब‍ित किया है. एक रोमांटिक एक्टर से लेकर एक एक्शन हीरो तक शाहिद को हर एक किरदार में पसंद किया गया. अभिनेता पंकज कपूर और अभिनेत्री नीलम आजमी के बेटे शाहिद कपूर का जन्म 25 फरवरी 1981 को हुआ था.

ऋषिता भट्ट थी पहला प्यार
बॉलीवुड में मशहूर होने से पहले शाहिद कपूर ने एक्ट्रेस और मॉडल ऋषिता भट्ट को डेट किया था. म्यूजिक ग्रुप आर्यन्स द्वारा एक म्यूजिक वीडियो में दोनों एक साथ नजर आए थे. 'आंखों में तेरा ही चेहरा' गाने में आपको उनकी केमिस्ट्री याद है? हालांकि, जल्द ही शाहिद को उनकी पहली फिल्म मिल गई और रोमांस ने उनके लिए बैकसीट ले ली.

इश्क-विश्क से मिला पहला ब्रेक
शाहिद को बचपन से ही डांस करने का शौक था. वह अक्सर स्कूल के फंक्शन में हिस्सा लेते थे. फिल्मों में शाहिद कपूर ने शुरुआत बतौर बैकग्राउंड डांसर की थी. शाह‍िद कपूर फिल्म 'दिल तो पागल है' और 'ताल' में बैकग्राउंड डांसर थे. इसके बाद शाहिद कपूर को कई विज्ञापनों में भी देखा गया था. साल 2003 में फिल्म 'इश्क विश्क' से उन्हें बॉलीवुड में ब्रेक मिला. इस फिल्म में दर्शकों ने उन्हें खूब पसंद किया. इससे पहले शाहिद लगभग 100 फिल्मों रिजेक्ट हो चुके थे. एक इंटरव्यू में भी शाहिद ने इस बात को कबूला था कि एक टाइम पर उनके पास ऑडिशन में जाने के लिए पैसे नहीं होते थे.

फिल्म 'मौसम' के लिए उड़ाया एफ-16
शाहिद कपूर की फिल्म 'मौसम' भले ही बॉक्स ऑफिस पर कमाल न कर पाई हो, लेकिन शाहिद कपूर के करियर की यादगार फिल्मों में से एक जरूर है. शाहिद ने इस फिल्म में अमेरिकन एफ-16 सुपर वाइपर विमान को उड़ाया था. इसके लिए उन्होंने एक महीने से भी ज्यादा की ट्रेनिंग ली थी. इस अनुसार शाहिद ऐसा करने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता हैं. 

फिल्म 'कमीने' के लिए एक साल तक बनाई बॉडी
शाहिद कपूर का डेडिकेशन इस फिल्मों के प्रति इस कदर था कि फिल्म 'कमीने' में अपने किरदार में सेट होने के लिए उन्होंने अपनी बॉडी बनाई और इसके लिए उन्हें एक साल का समय लगा.

नसीरुद्दीन शाह से है खास कनेक्शन
शाहिद कपूर और बॉलीवुड के लोकप्रिय अभिनेता नसीरुद्दीन शाह एक दूसरे के रिश्तेदार हैं. शाहिद कपूर के पिता सुप्रिया पाठक के पति है जो कि शाहिद की सौतेली मां हैं. सुप्रिया पाठक नसीरुद्दीन शाह की पत्नी रत्ना पाठक शाह की बहन हैं.

बुक पढ़ने के बाद बने वेगन
शाहिद कपूर पहले तो वेजिटेरियन थे लेकिन बाद में वो वेगन बन गए. उन्होंने ब्रेन हाइंस की किताब 'लाइफ इज फेयर ' पढ़ी जिससे प्रभावित होकर उन्होंने वेगन बनने का फैसला किया और मीट त्याग दिया.

पासपोर्ट पर कपूर की जगह खट्टर
वैसे तो शाहिद कपूर सरनेम लगाते हैं लेकिन पासपोर्ट पर शाहिद कपूर की जगह शाहिद खट्टर लिखते हैं. खट्टर सरनेम शाहिद राजेश खट्टर से आया है जोकि उनके छोटे भाई ईशान खट्टर के पिता और मां नीलिमा अजीम के पूर्व पति हैं.