scorecardresearch

पॉलीट्रॉमा की वजह से हुई Liam Payne की मौत? जानिए क्या है यह बीमारी है

लियाम की मौत का कारण एक खास तरह की बीमारी बताई जा रही है. इस खास बीमारी का नाम पॉलीट्रॉमा है. तो चलिए जानते हैं इस बीमारी के बारे में, जिसकी वजह से लियाम की मौत हुई है.

Liam Payne Liam Payne
हाइलाइट्स
  • ब्रिटिश बैंड 'वन डायरेक्शन' के फॉर्मर मेंबर और सिंगर थे लियाम पेन

  • होटल की बालकनी से गिरकर हुई थी मौत

ब्रिटिश बैंड वन डायरेक्शन के फॉर्मर मेंबर और सिंगर लियाम पेन की मौत के बाद से उनके फैन दुखी हैं. कई सिलेब्रिटीज ने उनके निधन पर दुख जताया है. बताया जा रहा है कि बीते बुधवार को अर्जेंटीना के ब्यूनस आर्यस में होटल की तीसरी मंजिल की बालकनी से गिरने के कारण लियाम की मौत हो गई. लियाम महज 31 साल के थे. जिसके बाद उनकी मौत को लेकर कई तरह की अफवाहें उड़ रही हैं. और अब पेन की मौत का असल कारण सामने आ गया है. 

बता दें कि लियाम की मौत का कारण एक खास तरह की बीमारी बताई जा रही है. इस खास बीमारी का नाम पॉलीट्रॉमा है. तो चलिए जानते हैं इस बीमारी के बारे में, जिसकी वजह से लियाम की मौत हुई है.

पॉलीट्रॉमा है क्या?
पॉलीट्रॉमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्दनाक चोटें होती हैं. ये चोटें शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं. सिर, हाथ, पैर, घुटने जैसे अलग-अलग जगह गंभीर चोट लगना और हड्डी टूटना भी हो सकता है. ये चोटें गिरने, एक्सिडेंट या किसी गंभीर दुर्घटना के कारण भी हो सकती हैं.

Liam Payne
Liam Payne

सामने आई लियाम के मौत की वजह
अगर लियाम पेन की बात करें तो, उनकी बॉडी चेकअप में उसके शरीर पर 25 चोटें पाई गई थीं. इन सभी चोटों में उनकी मौत का कारण मस्तिष्क की चोट है. क्योंकि ये शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होती है, इसका इलाज काफी मुश्किल हो जाता है और आपकी मौत भी हो सकती है. दिमागी चोट के कारण लियाम का ब्लड सर्कुलेशन रुक गया और उनकी मौत हो गई. फोरेंसिक रिपोर्ट की मानें तो सिर पर चोट लगना ही पेन की मौत का कारण नहीं था,आंतरिक और बाहरी ब्लड सर्कुलेशन की वजह से उनकी कंडीशन और खराब हो गई.

पॉलीट्रॉमा एक इमरजेंसी कंडीशन है. पॉलीट्रॉमा का इलाज डॉक्टर्स के लिए एक बड़ी चुनौती होती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर अक्सर सर्जन, न्यूरोलॉजिस्ट और ट्रॉमा स्पेशलिस्ट टीम के साथ मिलकर काम करते हैं.

इलाज हो जाता है मुश्किल
पेन की मौत का कारण उनके शरीर की गंभीर चोटें हैं. इस स्थिति को पॉलीट्रॉमा कहते हैं. ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें इलाज करना काफी मुश्किल होता जाता है. ऐसे मामले ज्यादातर सैनिकों के साथ होते नजर आते हैं. शरीर में मल्टिपल चोट लगने के कारण सैनिक पॉलीट्रॉमा से पीड़ित होते हैं, जिसमें दिमागी चोट, जलन और कट लगे होते हैं. बालकनी से गिरने के कारण लियाम के सिर पर गंभीर चोटें आई थीं और ब्लड सर्कुलेशन रुक गया. जिसके चलते उनकी मौत हो गई.

कौन थे लियाम पेन
लियाम का जन्म वेस्ट मिडलैंड्स के वॉल्वरहैम्प्टन में हुआ था. लियाम पेन ब्रिटिश बैंड 'वन डायरेक्शन' के फॉर्मर मेंबर और जाने माने सिंगर थे. केवल 16 साल की उम्र में 2010 में बॉयबैंड वन डायरेक्शन के मेंबर बने थे. 'परफेक्ट', 'सनशाइन', 'किस यू' समेत कई लोकप्रिय सॉन्ग उन्होंने गाए थे. लियाम की दुनियाभर में अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है.

(यह स्टोरी यामिनी सिंह ने लिखी है. यामिनी Gnttv.com में बतौर इंटर्न काम कर रही हैं.)