scorecardresearch

वैलेंटाइन डे के दिन जन्मी मधुबाला को ताउम्र नहीं मिला सच्चा प्यार, दिल में छेद लिए पैदा हुई थी रूप की रानी

मधुबाला अपने माता-पिता ही नहीं 11 भाई बहन वाले परिवार में इकलौती कमाने वाली थीं. मधुबाला के दिल में छेद था. समय ने उन्हें खुद से मिलने का वक्त नहीं दिया. मधुबाला ने 1942 से 1962 के अपने 20 साल के करियर में लगभग 70 फिल्मों में काम किया.

Madhubala Madhubala
हाइलाइट्स
  • मधुबाला का जन्म वेलेंटाइन डे यानी 14 फरवरी 1933 को हुआ था.

  • मधुबाला के बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था.

चेहरा ऐसा जैसे नूर टपकता हो, खूबसूरत आंखें, कातिलाना मुस्कान, और शरारती निगाहें...जी हां, हम बात कर रहे हैं दिग्गज अभिनेत्री मधुबाला की. 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के दिन जन्मी मधुबाला के चाहने वाले आज भी अनगिनत हैं. उन्हें बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कहा जाता है. उन्होंने कई फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीता. मधुबाला की बर्थ एनिवर्सरी पर चलिए आपको बताते हैं उनके बचपन से लेकर करियर तक का सफर...

मधुबाला ने अपने जीवन में बहुत कुछ सहा
खूबसूरती, शोहरत, प्यार और तकलीफें... मधुबाला ने अपने जीवन में बहुत कुछ अनुभव. उन्होंने 16 साल की उम्र में लोकप्रियता पा ली. 18 में प्यार हो गया. 23 में प्यार से बिछड़ गईं और 27 साल तक आते-आते बिस्तर पर आ गईं... 36 साल में दुनिया को छोड़कर चली भी गईं. मधुबाला ने 1942 से 1962 के अपने 20 साल के करियर में लगभग 70 फिल्मों में काम किया. 

मुमताज जहां देहलवी था बचपन का नाम
मधुबाला के बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था. वे अपने 11 भाई-बहनों में पांचवें नंबर की थीं. उनके पिता का नाम अताउल्लाह खान और मां का आयशा बेगम था. वे बचपन से ही फिल्मों में काम करना चाहती थीं. मधुबाला उर्फ मुमताज ने 1942 में पहली बार बसंत नाम की फिल्म में काम किया. उस वक्त उनकी उम्र 9 साल थी.

मधुबाला
मधुबाला

'महल' फिल्म से स्टार बनीं मधुबाला
देविका रानी की सलाह पर मुमताज ने अपना नाम बदलकर मधुबाला रखा. 1947 के बाद वे फिल्मों में मधुबाला के नाम से जानी जाने लगीं. 14 साल की उम्र में मधुबाला ने राज कपूर के साथ नील कमल फिल्म में काम किया. 1949 में आई कमाल अमरोही की फिल्म 'महल' की सफलता ने मधुबाला को स्टार बना दिया. मधुबाला के करियर में सबसे ज्यादा सुपर हिट फिल्में भी दिलीप कुमार और किशोर कुमार के साथ आईं. मधुबाला का दोनों के साथ अफेयर भी रहा. किशोर कुमार संग तो उन्होंने शादी भी की.

मधुबाला के दिल में था छेद
1960 के दशक में मधुबाला को एक खतरनाक बीमारी हो गई. शादी के बाद वो इलाज के लिए लंदन गईं. लंदन के डॉक्टर ने मधुबाला को देखकर कहा था कि वो सिर्फ दो साल ही जिंदा रह पाएंगी. मधुबाला के दिल में छेद था और इस वजह से उनके शरीर में ज्यादा खून बनता था. डॉक्टरों ने भी इस बीमारी के आगे हार मान ली. मधुबाला को इस वजह से एक्टिंग छोड़नी पड़ी.


दिलीप कुमार के साथ असफल प्यार, किशोर कुमार संग शादी फिर तलाक, दर्दनाक बीमारी, अपने सपनों को छोड़ना ...23 फरवरी 1969 को 36 बरस की उम्र में मधुबाला ने दम तोड़ दिया. मधुबाला के जीवन की तुलना हॉलीवुड अभिनेत्री मर्लिन मुनरो से की गई है. एक वक्त वे बॉलीवुड की क्वीन रहीं मधुबाला जब बीमार और मरने की कगार पर पहुंचीं तो कोई उनका हाल जानने भी नहीं आया.