scorecardresearch

Madhubala: अमेरिकी एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो से होती थी इनकी तुलना, PAK नेता भी थे इनके दीवाने....एक समय जेल की सलाखों के पीछे जाने से बची थीं मधुबाला

मधुबाला और दिलीप कुमार एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे. मधुबाला का जन्म 4 फरवरी 1933 में हुआ था. उनका असली नाम 'मुमताज जहां देहलवी' था. उनके पिता का नाम अताउल्लाह और माता का नाम आयशा बेगम था.

Madhubala Madhubala

हिंदी सिनेमा में अगर खूबसूरत अभिनेत्रियों के नाम की चर्चा होती है तो सबसे पहले जेहन में मधुबाला का नाम आता है. मधुबाला ने अपने अभिनय और खूबसूरती से लाखों दिलों पर लंबे समय तक राज किया. मधुबाला के बचपन का नाम मुमताज जहां देहलवी था. उनके पिता का नाम अताउल्लाह और मां का नाम आयशा बेगम था. इनके पिता पेशावर की एक तंबाकू फैक्ट्री में काम करते थे जहां से नौकरी छोड़कर वो दिल्ली गए और फिर मुंबई चले आए. मधुबाला दिलीप कुमार से प्यार करती थीं लेकिन उनकी मोहब्बत अधूरी रह गई.

11 भाई-बहन
मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 में दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. फिर फिल्मों के लिए उनका प्यार उन्हें मुंबई ले आया. मधुबाला, अत्ताउल्लाह खान और आयशा बेगम की 11 संतानों में से 5वीं थीं. पिता इतने गुस्सैल थे कि उनके सामने नाचना और गाना तक मना था. मधुबाला जब 7 साल की थीं तो उनके पिता ने उन्हें ऑल इंडिया रेडियो में काम करने की इजाजत दे दी. उस वक्त मधुबाला घर की अकेली कमाने वाली थीं. ऑल इंडिया रेडियो में वो खुर्शीद अनवर के गाने गाया करती थीं. यहीं पर एक अधिकारी ने उन्हें मुंबई जाने का सुझाव दिया था.

प्रेम नाथ को किया था डेट
 हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि मधुबाला ने बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले दिलीप कुमार से प्यार करने से पहले अभिनेता प्रेम नाथ को डेट किया था. ईटाइम्स के साथ एक इंटरव्यू में मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने इस बात का खुलासा किया और कहा कि उन्होंने अपने पिता की वजह से उनसे रिश्ता तोड़ लिया. उसी के बारे में बात करते हुए, मधुर भूषण ने कहा, “लेकिन उन दिनों, हिंदू और मुस्लिम शादी नहीं कर रहे थे. आज जमाना बदल गया है. मेरे पिता ने उनके रिश्ते पर आपत्ति जताते हुए कहा कि वह परिवार के प्रति जवाबदेह हैं.धार्मिक आधार पर मधुबाला ने प्रेम नाथ से रिश्ता तोड़ लिया, हालांकि उनके लिए यह मुश्किल नहीं था. मधुबाला और प्रेम नाथ का रिश्ता छह महीने तक चला. चूंकि उनके पिता उनके रिश्ते से खुश नहीं थे और जब प्रेम नाथ ने मधुबाला को धर्म परिवर्तन करने के लिए कहा तो दोनों अलग हो गए.

दिलीप कुमार से 9 साल का रिलेशन
प्रेम नाथ से ब्रेकअप के बाद मधुबाला को दिलीप कुमार की बाहों में प्यार मिला. उनकी पहली मुलाकात दिलीप कुमार से फिल्म तराना (1951) के सेट पर हुई और वहीं से इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के सबसे चर्चित रोमांस की शुरुआत हुई. दोनों ने नौ साल तक एक-दूसरे को डेट किया था और एक-दूसरे को अंगूठियां भी पहनाई थीं. हालांकि, मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान के कारण वह कभी अपने प्यार दिलीप कुमार से शादी नहीं कर पाईं.

मिली थी 150 रुपये फीस
मधुबाला मुंबई आ गईं. उनको पहली फिल्म मिली, नाम था बसंत. इस फिल्म के लिए उन्हें 150 रुपए मेहनताना मिले थे, जो उस वक्त के हिसाब से बड़ी रकम थी. हालांकि इसके बाद उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गईं क्योंकि चाइल्ड आर्टिस्ट की तब जरूरत नहीं थी. मधुबाला फिर वापस दिल्ली आ गईं और छोटी नौकरियां करने लगीं. बाद में 300 रुपए महीने की तनख्वाह पर उन्हें एक प्रोडक्शन हाउस ने रख लिया था. फिर हिरोइन के तौर पर 1942 में  उनकी पहली फिल्म बसंत आई थी. उस वक्त मधुबाला की उम्र महज 9 साल थी. इस फिल्म को सोहराब मोदी ने बनाया था. मधुबाला ने फिल्म 'नील कमल' से बतौर लीड एक्ट्रेस डेब्यू किया. इसके बाद 'फागुन', 'हावड़ा ब्रिज', 'काला पानी' और 'चलती का नाम गाड़ी' जैसी फिल्में उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं. फिल्म 'मुगल-ए-आजम' में उनका किरदार यादगार बन गया.

उनकी खूबसूरती की वजह से उन्हें 'वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा' का नाम दिया गया. मधुबाला हिंदी सिनेमा की एकमात्र ऐसी अभिनेत्री थीं जिनकी खूबसूरती की तुलना हॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री मर्लिन मुनरो से की जाती है.

आ गई थी जेल जाने की नौबत
मधुबाला और दिलीप कुमार की जिंदगी में जो सबसे बड़ा स्कैंडल हुआ था, जिसके कारण सब बर्बाद हुआ, वह 'नया दौर' के वक्त की कहानी है. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान कुछ ऐसा हुआ, जिससे मधुबाला और दिलीप न सिर्फ एक-दूसरे से दूर हुए, बल्कि एक्ट्रेस की जेल जाने की नौबत आ गई थी. फिल्म की शूटिंग ग्वालियर होनी थी और उनके पिता सुरक्षा के लिहाज से मधुबाला को भेजना नहीं चाहते थे. इस फिल्म को बी आर चोपड़ा बना रहे थे. वो नहीं चाहते थे कि फिल्म किसी वजह से रुके. उन्होंने मधुबाला की जगह दूसरी अभिनेत्री को साइन कर लिया. इससे मधुबाला के पिता नाराज हो गए और उन्होंने प्रोडक्शन कंपनी के खिलाफ कानूनी एक्शन लेने की धमकी दी. लेकिन इससे पहले वह कोई एक्शन ले पाते, प्रोडक्शन हाउस ने मधुबाला के खिलाफ ही केस कर दिया. मधुबाला ये केस हार गईं. हालांकि जब बीआर चोपड़ा को लगा कि मधुबाला जेल जा सकती हैं तो उन्होंने केस वापस ले लिया.

पाक नेता ने किया था प्रपोज
पाकिस्तान के एक जाने माने नेता मधुबाला पर बेहद फिदा थे. उस दौरान मुगल-ए-आजम की शूटिंग मुंबई में हो रही थी. मुंबई के वर्ली फेस में जुल्फिकर अली भुट्टो परिवार की एक आलीशान कोठी थी. इस फिल्म में ‘मोहे पनघट पे नंदलाल छोड़ गयो रे’ गाना फिल्माया जा रहा था. भुट्टो इस गाने और मधुबाला पर इतने फिदा थे कि वो रोज इसकी शूटिंग देखने आते थे. वो मधुबाला से शादी करना चाहते थे. उन्होंने मधुबाला को प्रपोज भी किया था.