scorecardresearch

Madhuri Dixit Birthday: 'तेजाब' के बाद चमकी माधुरी दीक्षित की किस्मत...पहले मीनाक्षी शेषाद्रि को ऑफर हुई थी ये फिल्म

बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री माधुरी दीक्षित आज 57 साल की हो गई हैं. माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में हुआ था.

Madhuri Dixit birthday/Twitter Madhuri Dixit birthday/Twitter
हाइलाइट्स
  • माधुरी दीक्षित ने 90 के दशक में सिल्वर स्क्रीन पर राज किया.

  • माधुरी दीक्षित ने अभिनय की शुरुआत अबोध से की.

बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit Birthday) आज 57 साल की हो गई हैं. माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में हुआ था. माधुरी की गिनती उन अभिनेत्रियों में होती है जिन्होंने अपने समय में हीरो से ज्यादा फीस ली. माधुरी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि फिल्म साजन में माधुरी को संजय दत्त से ज्यादा और हम आपके हैं कौन में माधुरी को सलमान से भी ज्यादा फीस दी गई थी. माधुरी के लिए फैंस के बीच जो दीवानगी देखी गई वो दूसरी किसी एक्ट्रेस के लिए नहीं देखी गई.

दूरदर्शन के शो 'बॉम्बे मेरी है' में किया काम
माधुरी दीक्षित ने 90 के दशक में सिल्वर स्क्रीन पर राज किया. फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा मुकाम हासिल करने से पहले माधुरी को काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा. क्या आप जानते हैं माधुरी दीक्षित ने 'बॉम्बे मेरी है' नाम के दूरदर्शन शो में भी काम किया था. इस शो का पायलट एपिसोड 1984 में फिल्माया गया था और टेलिकास्ट करने से पहले इसे दूरदर्शन के एक्सपर्ट पैनल को दिखाया गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक एपिसोड के बाद पैनल ने शो को टेलीकास्ट न करने का फैसला किया और इसे हटा दिया गया. इसमें माधुरी दीक्षित के साथ बेंजामिन गिलानी और मजहर खान भी थे. इस शो का निर्देशन अनिल तेजानी करने वाले थे.

और फिर मोहिनी बन गईं माधुरी...
माधुरी दीक्षित ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1984 की फिल्म अबोध से की, माधुरी ने जब अपनी पहली फिल्म अबोध की उस समय उनके 12वीं के एग्जाम खत्म हुए थे. गर्मी की छुट्टियों में माधुरी ने अबोध की शूटिंग की थी. इसके बाद उन्होंने आवारा बाप (1985) और स्वाति (1986) में भी अभिनय किया लेकिन उनकी कोई भी फिल्म नहीं चली. कहा जाने लगा कि वो हीरोइन मटैरियल नहीं हैं. लेकिन एन चंद्रा की 1988 में आई फिल्म 'तेजाब' ने माधुरी को वो लोकप्रियता दी जिसकी चाहत उन्हें हमेशा से थी. इस फिल्म में माधुरी दीक्षित ने मोहिनी का किरदार निभाया. इसके बाद माधुरी लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ती रहीं...उन्होंने राम लखन, त्रिदेव, हम आपके हैं कौन..!, अंजाम, दिल, दिल तो पागल है, प्रेम ग्रंथ, देवदास और आजा नचले जैसी कई सुपरहिट फिल्में कीं.

सम्बंधित ख़बरें

माधुरी दीक्षित
माधुरी दीक्षित

तेजाब के लिए माधुरी नहीं थीं पहली पसंद
माधुरी ने फिल्म की सक्सेस पर बात करते हुए कहा था- "जब 'तेजाब' रिलीज हुई, तो मैं अपनी बहन की शादी के लिए अमेरिका गई थी. जब मैं भारत लौटी तो एयरपोर्ट पर अपनी कार की ओर जा रही थी तभी बच्चे मुझे देखकर चिल्लाने लगे- 'वो देख हीरोइन हीरोइन' और वे सभी मेरी तरफ दौड़ पड़े. उस वक्त मुझे अहसास हुआ मैं स्टार बन गई थी.'' जिस फिल्म ने माधुरी को रातों रात स्टार बना दिया उस फिल्म के लिए पहली पसंद माधुरी नहीं बल्कि मीनाक्षी शेषाद्रि थीं लेकिन फीस और तारीख की वजह से मीनाक्षी यह फिल्म नहीं कर पाईं और बाद में मोहिनी का रोल माधुरी को मिल गया.

डॉक्टर से की शादी, अब भी फिल्मों में एक्टिव
ऐसा नहीं है कि अपने करियर में माधुरी ने सिर्फ सुपरहिट फिल्में ही दीं. एक समय आया जब माधुरी दीक्षित को फिल्में मिलना कम हो गईं. इसलिए उन्होंने शादी करने का फैसला कर लिया. उस दौर में संजय दत्त और माधुरी के अफेयर की खबरें जोरों पर थीं. तब यही सोचा जा रहा था कि माधुरी संजय दत्त से ही शादी करेंगी लेकिन जब मुंबई बम धमाकों में संजय का नाम आया तो उन्होंने संजय से शादी करने का इरादा त्याग दिया. बाद में माधुरी ने अमेरिका के एक जाने-माने डॉक्टर श्रीराम नेने से शादी कर ली. इस शादी से उन्हें दो बच्चे भी हैं. अब माधुरी अपने परिवार के साथ मुंबई में ही रहती हैं.