scorecardresearch

Mammootty Birthday: वकालत छोड़कर फिल्म इंडस्ट्री में आए थे ममूटी, 50 साल में कमाई ऐसी दौलत कि लोग बुलाते हैं 'साउथ का अंबानी'

Happy Birthday mammootty: ममूटी का पूरा नाम  मुहम्मद कुट्टी इस्माइल पनपराम्बिल है. ममूटी का जन्म 7 सितंबर 1951 को त्रावणकोर में हुआ. उनके पिता किसान थे. ममूटी अपने दो भाईयों और तीन बहनों में सबसे बड़े हैं. उनकी पढ़ाई महाराजा कॉलेज, कोच्चि से हुई.

ममूटी ममूटी
हाइलाइट्स
  • वकालत कर चुके हैं ममूटी

  • ममूटी सबसे ज्यादा फिल्में करने वाले एक्टर माने जाते हैं.

मलयालम फिल्मों के सुपरस्टार ममूटी (Mammootty) 7 सितंबर को अपना 71वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे. 50 साल के फिल्मी करियर में ममूटी ने 100 से ज्यादा सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. ममूटी अभी भी सिनेमा में एक्टिव हैं. उनके बेटे दुलकर सलमान भी जाने माने अभिनेता है. तीन बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और पद्मश्री से सम्मानित ममूटी ने अपने करियर की शुरुआत 1971 की मलयालम फिल्म Anubhavangal Paalichakal से की थी. हालांकि उस समय वजह टीनएजर थे. 

2 साल तक वकालत कर चुके हैं ममूटी

ममूटी ने एर्नाकुलम लॉ कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई की. एक्टिंग में करियर बनाने से पहले वे एक सफल वकील रह चुके हैं. हालांकि अपने पैशन को फॉलो करने के लिए उन्होंने अपने करियर के शुरुआत में ही वकालत छोड़ दी और फिल्म इंडस्ट्री में आ गए. ममूटी एक शानदार अभिनेता होने के अलावा वकील भी हैं. 

1 साल में कीं 35 से ज्यादा फिल्में

ममूटी सबसे ज्यादा फिल्में करने वाले एक्टर माने जाते हैं. 80 के दशक में ममूटी ने एक साल में करीब 35 फिल्मों में काम किया था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. ममूटी के नाम मलयालम फिल्मों में सबसे ज्यादा डबल रोल निभाने का रिकॉर्ड है. ममूटी ने दक्षिण भारत के कई अवॉर्ड अपने नाम किए हैं.

कई सुपरहिट फिल्मों का रह चुके हैं हिस्सा

एक्शन हो, रोमांस हो या कोई इमोशनल सीन, ममूटी अपने हर सीन से दर्शक का दिल जीत लेते हैं. साउथ में ममूटी की फैन फॉलोइंग इतनी है कि उनकी फिल्म की टिकट के लिए लोग रात भर लाइन में लगते हैं. ममूटी ने मोहनलाल के साथ कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. ममूटी की फैमिली की बात करें तो उन्होंने 1979 में सुलफत से शादी की. उनके दो बच्चे हैं.

कहे जाते हैं साउथ के अंबानी

अपने शानदार अभिनय के अलावा ममूटी लग्जरी लाइफस्टाइल कैरी करने के लिए भी जाने जाते हैं. ममूटी साउथ में ऑडी खरीदने वाले पहले स्टार भी कहे जाते हैं. ममूटी मलयालम कम्युनिकेशंस के चेयरमैन हैं, जिनमें कैराली टीवी, कैराली न्यूज और कैराली वी टीवी आते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक ममूटी की सालाना आय 50 करोड़ रुपये है. उन्हें हर फिल्म के लिए 10 करोड़ रुपये मिलते हैं. ममूटी ने अपनी कारों के लिए अलग गैराज बनवा रखा है. उनके गैराज में सैकड़ों कारें हैं. इसी वजह से उन्हें साउथ का अंबानी भी कहा जाता है.