scorecardresearch

Mammootty Birthday: वकालत छोड़कर एक्टर बने ममूटी, एक साल में 34 फिल्में करने का रिकॉर्ड, कभी चेहरे की वजह से हो गए थे रिजेक्ट

मलयालम फिल्मों के सुपरस्टार ममूटी (Mammootty) आज अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. 50 साल के फिल्मी करियर में ममूटी ने 100 से ज्यादा सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

Mammootty birthday Mammootty birthday

मलयालम सिनेमा के पावर हाउस कहे जाने वाले सुपरस्टार ममूटी (Mammootty) आज अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. 50 साल के फिल्मी करियर में ममूटी ने 100 से ज्यादा सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. सिनेमा में असाधारण योगदान के लिए उन्हें पद्म श्री भी मिल चुका है. मात्र 20 साल की उम्र में अपना एक्टिंग करियर शुरू करने वाले ममूटी का फिल्मी सफर आसान नहीं रहा. अपने 5 दशक लंबे करियर में ममूटी ने साउथ इंडस्ट्री पर राज किया है और आज भी वो सिनेमा में एक्टिव हैं. उनके बेटे दुलकर सलमान भी जाने माने अभिनेता है.

चेहरे की वजह से रिजेक्ट हो चुके हैं ममूटी

ममूटी ने अपने करियर की शुरुआत 1971 की मलयालम फिल्म Anubhavangal Paalichakal से की थी. एक्टिंग की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाने से पहले ममूटी ने एर्नाकुलम के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री ली. इसके बाद, उन्होंने दो साल तक प्रेक्टिस भी की लेकिन आखिरी में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए उन्होंने इसे छोड़ दिया. करियर के शुरुआती दिनों में कई फिल्ममेकर्स ने ये कहकर उन्हें रिजेक्ट कर दिया कि उनका चेहरा और आवाज हीरो की तरह नहीं है.

सबसे ज्यादा डबल रोल करने का रिकॉर्ड बनाया

ममूटी सबसे ज्यादा फिल्में करने वाले एक्टर माने जाते हैं. 80 के दशक में ममूटी ने एक साल में करीब 34 फिल्मों में काम किया था, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. ममूटी के नाम मलयालम फिल्मों में सबसे ज्यादा डबल रोल (15) निभाने का रिकॉर्ड है. ममूटी ने दक्षिण भारत के कई अवॉर्ड अपने नाम किए हैं. वह एकलौते ऐसे मलयालम स्टार हैं जिन्हें 3 बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है.

Mammootty

कई सुपरहिट फिल्मों का रह चुके हैं हिस्सा

एक्शन हो, रोमांस हो या कोई इमोशनल सीन, ममूटी अपने हर सीन से दर्शक का दिल जीत लेते हैं. साउथ में ममूटी की फैन फॉलोइंग इतनी है कि उनकी फिल्म की टिकट के लिए लोग रात भर लाइन में लगते हैं. ममूटी ने मोहनलाल के साथ कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. ममूटी की फैमिली की बात करें तो उन्होंने 1979 में सुलफत से शादी की. उनके दो बच्चे हैं.

लग्जरी लाइफस्टाइल के लिए मशहूर हैं

शानदार एक्टिंग के अलावा ममूटी लग्जरी लाइफस्टाइल कैरी करने के लिए भी जाने जाते हैं. ममूटी साउथ में ऑडी खरीदने वाले पहले स्टार भी कहे जाते हैं. ममूटी मलयालम कम्युनिकेशंस के चेयरमैन हैं, जिनमें कैराली टीवी, कैराली न्यूज और कैराली वी टीवी आते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक ममूटी की सालाना आय 50 करोड़ रुपये है. उन्हें हर फिल्म के लिए 10 करोड़ रुपये मिलते हैं. ममूटी ने अपनी कारों के लिए अलग गैराज बनवा रखा है. उनके गैराज में सैकड़ों कारें हैं. इसी वजह से उन्हें साउथ का अंबानी भी कहा जाता है.