scorecardresearch

Mayoori Kango: एक्टिंग के पैशन के लिए छोड़ी IIT की सीट, नहीं चली फिल्में तो फिर बदली राह... अब हैं Google India की इंडस्ट्री हेड

एक्ट्रेस मयूरी कांगो को साल 1996 की फिल्म, 'पापा कहते हैं' के हिट गाने "घर से निकलते ही" के लिए जाना जाता है. क्या आपको पता है कि इस खूबसूरत अभिनेत्री ने एक्टिंग छोड़कर नौकरी की राह चुनी और आज Google India के साथ काम कर रही हैं.

Mayoori Kango working with Google India Mayoori Kango working with Google India

'पापा कहते हैं,' 'होगी प्यार की जीत' जैसी फिल्मों से पॉपुलर हुईं एक्ट्रेस मयूरी कांगो सालों पहले फिल्मी दुनिया छोड़कर अपनी घर-गृहस्थी में सेटल हो चुकी हैं. सबसे दिलचस्प बात यह है कि मयूरी आज भी हेडलाइन्स का हिस्सा बनती हैं लेकिन अब वजह फिल्मी परदा नहीं बल्कि उनकी कॉर्पोरेट लाइफ है. आपको सुनकर शायद यकीन न हो लेकिन आज मयूरी Google-India में इंडस्ट्री हेड के पद पर हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर एक समय पर बॉलीवुड का उभरता हुआ चेहरा मानी जाने वाली यह अदाकारा गुगल कंपनी में पहुंच गई. 

फिल्मों के लिए छोड़ी IIT की सीट 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मयूरी पढ़ाई में बहुत अच्छी थी. उन्होंने IIT के लिए एंट्रेंस भी पास कर लिया था और IIT कानपुर में उन्हें सीट मिल रही थी लेकिन एक्टिंग के लिए उनका पैशन बीच में आ गया. साल 1995 में उन्हें अपना पहला ब्रेक मिला जब सैयद आखर ने उन्हें 'नसीम' फिल्म के लिए कास्ट किया. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग से प्रभावित होकर महेश भट्ट ने उन्हें 'पापा कहते हैं' ऑफर की. 

उस समय वह बॉलीवुड का उभरता हुआ चेहरा थीं. 1996 की फिल्म पापा कहते हैं के बाद वह काफी लोकप्रिय हो गईं. उन्होंने 'होगी प्यार की जीत,' 'बेताबी' जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया. उनकी आखिरी फिल्म साल 2000 में आई तेलुगू फिल्म, 'वामसी' थी, जिसमें उन्होंने नम्रता शिरोदकर और महेश बाबू के साथ काम किया. मयूरी कांगो ने नरगिस, थोड़ा गम थोड़ी खुशी, डॉलर बाबू और किटी पार्टी जैसे टेलीविजन शो भी किए.

सम्बंधित ख़बरें

अब करती हैं Google India में काम 
मयूरी का जब एक्टिंग करियर ज्यादा नहीं चलातो उन्होंने साल 2003 में उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी और औरंगाबाद में NRI आदित्य ढिल्लों से शादी कर ली. बाद में मयूरी कांगो अपने पति के साथ अमेरिका चली गईं. यहां उन्होंने मार्केटिंग और फाइनेंस में एमबीए पूरा किया. उन्होंने 2004 से 2012 के बीच अमेरिका में नौकरी की.

साल 2013 में वह वापस भारत आ गईं. उनका कियान नाम का एक बेटा है. यहां उन्होंने परफॉर्मिक्स नामक कंपनी में MD के रूप में काम किया. 2019 में, वह Google India से जुड़ीं और इंडस्ट्री हेड बन गईं. आज अगर कोई उन्हें देखे तो शायद एक नजर में पहचान भी नहीं पाए.