scorecardresearch

Michael Jackson: सुंदर दिखने के लिए कराई कई बार सर्जरी, दुनिया को रोबोट और मूनवॉक जैसे डांस स्टाइल से कराया रूबरू, कहानी माइकल जैक्सन की

MJ ने दुनिया को मूनवॉक और रोबोट जैसे डांस स्टाइल से परिचित कराया. आज भी माइकल जैक्सन के गाने उतने ही लोकप्रिय हैं. माइकल जैक्सन की आज बर्थ एनिवर्सरी है. माइकल जैक्सन को जानवरों से काफी प्यार था. उन्होंने कुत्ते, बिल्ली, पक्षी, सांप, बाघ पालते थे.

Jaafar Jackson as Michael Jackson. Jaafar Jackson as Michael Jackson.

माइकल जैक्सन न केवल अपने शानदार गानों के लिए बल्कि अपने आइकॉनिक फैशन के लिए भी जाने जाते थे. माइकल जैक्सन का जन्म 29 अगस्त 1958 को इंडियाना में हुआ था. दुनिया उन्हें किंग ऑफ पॉप के नाम से जानती है. MJ ने दुनिया को मूनवॉक और रोबोट जैसे डांस स्टाइल से परिचित कराया. आज भी माइकल जैक्सन के गाने उतने ही लोकप्रिय हैं. माइकल जैक्सन की आज बर्थ एनिवर्सरी है. माइकल अपने माता-पिता की 8वीं संतान थे. उन्हें बचपन से ही संगीत में रुचि थी. 

एक शानदार गायक होने के साथ बेहतरीन डांसर भी थे
माइकल जैक्सन 1964 में द जैक्सन-5 ग्रुप में शामिल हुए थे. धीरे-धीरे बैंड की लोकप्रियता बढ़ी. 1969 में इस बैंड का पहला एलबम आई वॉन्ट यू बैक रिलीज हुआ और सुपरहिट हो गया. इसके बाद एबीसी, द लव यू सेव और आई विल बी देयर गानों की वजह से पूरी दुनिया के लोग उन्हें जानने लगे. वह एक शानदार गायक होने के साथ बेहतरीन डांसर भी थे. उनके प्रमुख हिट गानों में "बीट इट," "बिली जीन," "स्मूथ क्रिमिनल," "थ्रिलर," "द वे यू मेक मी फील," और "मैन इन द मिरर" शामिल हैं.

पेप्सी के कई विज्ञापनों में किया काम
1982 में माइकल जैक्सन के एलबम थ्रिलर ने नया इतिहास रचा. ये एलबम अब तक का सबसे ज़्यादा बिकने वाला एलबम है. माइकल जैक्सन जो करते दूसरे के अलग होता था. वह सिर्फ एक हाथ में दस्ताना पहनते, काले जूतों के भीतर सफेद मोजे पहनते थे. माइकल जैक्सन का "बिली जीन" एमटीवी पर प्रसारित होने वाला किसी अश्वेत कलाकार का पहला म्यूजिक है. यह ट्रैक सच्ची कहानी पर आधारित है, जब एक जुनूनी फैन ने यह कहने की कोशिश की कि वह उसके बच्चे का पिता है. एमजे सोवियत संघ के बाद रूस में प्रदर्शन करने वाले पहले अंतर्राष्ट्रीय पॉप स्टार बने.

माइकल पर लगे यौन शोषण के आरोप
माइकल जैक्सन को जानवरों से काफी प्यार था. उन्होंने कुत्ते, बिल्ली, पक्षी, सांप, बाघ पालते थे. उसके पास क्रशर नामक एक अजगर और लुईस तथा लोला नामक दो लामा थे. 41 साल बबल्स अब फ्लोरिडा के वाउचुला में सेंटर फॉर ग्रेट एप्स में रह रहे हैं. माइकल जैक्सन केाफार्म हाउस आज भी है. इसे ‘नेवरलैंड’ नाम दिया गया है. बच्चों के साथ माइकल का प्रेम जगजाहिर था, क्योंकि वह कई बच्चों के साथ ‘नेवरलैंड' में बहुत वक्त गुजारा करते थे. उनपर बच्चों के यौन शोषण के साथ जानवरों के साथ बदसलूकी के भी आरोप थे.

सम्बंधित ख़बरें

Michael Jackson
Michael Jackson

प्लास्टिक सर्जरी कराने के आरोप लगे
माइकल की स्किन और स्किन कलर को लेकर कई तरह की बातें कहीं और लिखी गईं. कई लोगों ने MJ की उनकी कई कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए आलोचना की. कहा गया कि वो सुंदर दिखने के लिए सर्जरी कराते थे. बहुत से लोग नहीं जानते कि MJ विटिलिगो से पीड़ित थे. 1993 में ओपरा विन्फ्रे के शो में उनके साथ एक इंटरव्यू में एमजे ने खुलासा किया कि 1982 में "थ्रिलर" की रिलीज़ के कुछ समय बाद उनकी स्किन में बदलाव आना शुरू हो गया था. उन्होंने अपने सिर की सर्जरी भी कराई थी, क्योंकि पेप्सी के विज्ञापन को शूट करते हुए उनके बाल जल गए थे. जैक्सन ने केवल दो बार प्लास्टिक सर्जरी करवाने की बात स्वीकार की थी. 

घर में अकेले रहना पसंद करते थे माइकल जैक्सन
अपने जीवनकाल के दौरान उन्हें कई मानसिक स्वास्थ्य विकारों का भी सामना करना पड़ा था. साल 1994 में माइकल जैक्सन ने लिसा मेरी प्रिसले से शादी की. यह शादी दो साल ही चली. 1997 में उन्होंने उन्होंने नर्स डेबी रोव से शादी की. इस शादी से दो बच्चे हुए. 1999 में माइकल जैक्सन का डेबी से भी तलाक हो गया. माइकल जैक्सन के घर में बिना इजाजत के किसी की एंट्री नहीं थी. 25 जून 2009 को वो अपने लॉस एंजेलिस के घर में मृत पाए गए थे. उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक थी.