scorecardresearch

Michael Jackson Birth Anniversary: यौन शोषण के आरोप, सुंदर दिखने के लिए कई बार सर्जरी, सफलता के साथ विवादों से भी भरी रही थी माइकल जैक्सन की जिंदगी

Michael Jackson Birth Anniversary: माइकल जैक्सन अकेले ऐसे सिंगर हैं जिन्हें रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया गया था. आज दुनियाभर में माइकल जैक्सन का 64वां जन्मदिन मनाया जा रहा है. आज ही के दिन अमेरिका छोटे से शहर गैरी में माइकल का जन्म हुआ था.

Michael Jackson Michael Jackson
हाइलाइट्स
  • आज दुनियाभर में माइकल जैक्सन का 64वां जन्मदिन मनाया जा रहा है.

  • माइकल अकेले ऐसे सिंगर हैं जिन्हें रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया गया था.

दुनिया के महान पॉप संगीत गायक माइकल जैक्सन की आज बर्थ एनिवर्सरी है. अगर माइकल आज जिंदा होते तो आज अपना 64वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे होते. माता-पिता की 8वीं संतान माइकल को बचपन से संगीत में रुचि थी. हालांकि उनके पिता बेहद सख्त मिजाज के थे. सातों-भाई बहनों से म्यूजिक बजाते हुए जब गलती हो जाती तो उनकी कोड़े से पिटाई होती थी. माइकल बचपन से ही अकेले रहते थे. उनके ज्यादा दोस्त भी नहीं थे. वो कौन सी बातें हैं जो माइकल जैक्सन को इतना दिलचस्प बनाती हैं और उनका संगीत इतना आकर्षक क्यों है? चलिए जानते हैं. 

11 साल में दिया पहला सुपरहिट एलबम

1964 में वे अपने भाइयों के साथ दि जैक्सन-5 ग्रुप में शामिल हो गए थे. धीरे-धीरे बैंड की लोकप्रियता बढ़ी. और माइकल जैक्सन को सराहा जाने लगा. 1969 में इस बैंड का पहला एलबम आई वॉन्ट यू बैक रिलीज हुआ और सुपरहिट हो गया. इस वक्त माइकल महज 11 साल के थे. इसके बाद एबीसी, द लव यू सेव और आई विल बी देयर गानों की वजह से पूरी दुनिया के लोग उन्हें जानने लगे. वह एक शानदार गायक होने के साथ बेहतरीन डांसर भी थे. वे एकमात्र ऐसे कलाकार थे, जिसे दुनिया के हर कोने के लोग जानते थे.

पेप्सी के कई विज्ञापनों में किया काम

माइकल 1988 में टीवी के एक विज्ञापन में भी दिखाई दिए. कई सालों तक पेप्सी के साथ काम करने के बाद, जैक्सन ने उनके विज्ञापनों में काम किया और उन्होंने सोवियत संघ के लिए एक फिल्म भी बनाई. 1982 में माइकल जैक्सन के एलबम थ्रिलर ने नया इतिहास रचा. ये एलबम अब तक का सबसे ज़्यादा बिकने वाला एलबम है. उन्हें हर वो चीज अच्छी लगती थी जो बाकियों से जुदा होती थी. वह सिर्फ एक हाथ में दस्ताना पहनते, काले जूतों के भीतर सफेद मोजे पहनते थे. वो हाथ की ऊंगलियों में काली पट्टी भी बांधते थे.


माइकल पर लगे यौन शोषण के आरोप

माइकल जैक्सन के फार्म हाउस को ‘नेवरलैंड’ नाम दिया गया था. इस फार्म हाउस में चिड़ियाघर तो था ही और तमाम सुख-सुविधाएं भी थी. बच्चों के साथ माइकल का प्रेम जगज़ाहिर था, क्योंकि वह कई बच्चों के साथ ‘नेवरलैंड' में बहुत वक्त गुजारा करते थे. माइकल ने नैवरलैंड में और भी कई जानवर रखे थे जिर्राफ से लेकर हाथी तक, इस क्रम में उनका सांप मसल्स भी शामिल है. उनपर बच्चों के यौन शोषण के साथ जानवरों के साथ बदसलूकी के भी आरोप थे. माइकल जैक्सन को अभिनेत्री एलिजाबेथ टेलर ने 5,000 पाउंड का हाथी गिफ्ट में दिया था.

कई बार कराई प्लास्टिक सर्जरी

हालांकि कोई भी आरोप सिद्ध न हो सका. जैक्सन पब्लिक में अपने बच्चों के साथ जाते तो उनका मुंह ढक कर ले जाते. माइकल की स्किन और स्किन कलर को लेकर कई तरह की बातें कहीं और लिखी गईं. अपने लुक को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने कई बार प्लास्टिक सर्जरी कराई हालांकि, उन्होंने अपने सिर की सर्जरी भी कराई थी, क्योंकि पेप्सी के विज्ञापन को शूट करते हुए उनके बाल जल गए थे. जैक्सन ने केवल दो बार प्लास्टिक सर्जरी करवाने की बात स्वीकार की थी. 

बीमारी से पीड़ित थे माइकल जैक्सन

अगर आप जैक्सन के करियर की शुरुआत की और बाद की तस्वीरों को देखेंगे तो आपको उनके लुक में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे. इसकी वजह से वह विवादोंं में भी रहे. लोगों ने आरोप लगाया कि जैक्सन ने रंग गोरा करने के लिए सर्जरी कराई है लेकिन उनके डॉक्टर का कहना था उन्हें विटिलिगो नाम की एक बीमारी थी जिसमें चेहरे का रंग बदल जाता है. उनकी मौत के बाद ऑटोप्सी रिपोर्ट में यह बीमारी साबित भी हुई. अपने जीवनकाल के दौरान उन्हें कई मानसिक स्वास्थ्य विकारों का भी सामना करना पड़ा था. वर्ष 1994 में माइकल जैक्सन ने लिसा मेरी प्रिसले से शादी की. यह शादी दो साल ही चली. 1997 में उन्होंने उन्होंने नर्स डेबी रोव से शादी की. इस शादी से दो बच्चे हुए. 1999 में माइकल जैक्सन का डेबी से भी तलाक हो गया.

मीडिया ट्रायल से लड़ते रहे माइकल

माइकल जैक्सन को अकेले रहना पसंद था. उनके घर में बिना इजाजत के किसी की एंट्री नहीं थी.  25 जून 2009 को वो अपने लॉस एंजेलिस के घर में मृत पाए गए थे. उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक थी. जब माइकल जैक्सन की मौत हुई तो उनपर काफी कर्ज था. उनकी मौत के बाद उन्हीं के नाम से होने वाली कमाई के जरिए परिवार ने कर्ज चुकाया. माइकल अपनी पूरी जिंदगी विवादों से लड़ते हुए बिताई. जितना मीडिया ट्रायल उनका हुआ शायद ही किसी सेलिब्रिटी का हुआ हो. आज जब वह नहीं हैं तो दुनिया उन्हें किंग ऑफ पॉप कहती है. उनकी मौत के बाद से अब तक उनके नाम पर करोड़ों रुपये की कमाई हुई है.