scorecardresearch

Moushumi Chatterjee: 70 के दशक की टॉप एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी अब कहां हैं?

26 अप्रैल, 1948 को जन्मी मौसमी चटर्जी 1970 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रहीं. मौसमी चटर्जी ने राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, विनोद मेहरा जैसे कई स्टार्स के साथ रोमांस किया.

Moushumi Chatterjee Moushumi Chatterjee
हाइलाइट्स
  • मौसमी चटर्जी का जन्म 26 अप्रैल, 1948 को कोलकाता में हुआ.

  • बालिका वधु से एक्ट्रेस ने अपनी करियर की शुरुआत की

खूबसूरत अदाकारा मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) अपना 75वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगी. 26 अप्रैल को जन्मी मौसमी चटर्जी 70 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रहीं. मौसमी चटर्जी का असली नाम इंदिरा था और उन्हें प्यार से इंदु बुलाया जाता था. फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर मौसमी कर लिया. मौसमी चटर्जी के दादा जज थे. उनके पिता, प्रांतोश चट्टोपाध्याय सेना में थे और बाद में वे रेलवे के लिए काम करने लगे.

बड़े एक्टर्स के साथ किया काम

मौसमी चटर्जी ने राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, विनोद मेहरा जैसे कई स्टार्स के साथ रोमांस किया. 1970 के दशक में कभी पत्नी तो कभी मां की भूमिका निभाने के लिए आज भी याद किया जाता है. हालांकि बहुत कम लोग ही उनके निजी जीवन के बारे में जानते हैं. मौसमी ने सिंगर हेमंत कुमार के बेटे जयंत मुखर्जी से शादी की.

कम उम्र में की थी पहली फिल्म

मौसमी जब 15 साल की थीं तभी उन्हें बालिका वधू फिल्म में काम करने का मौका मिला. फिल्म के डायरेक्टर तरुण मजूमदार ने उन्हें स्कूल के बाहर देखा था और उन्हें फिल्म ऑफर की थी. लेकिन मौसमी के पिता ने पहली बार में ये ऑफर ठुकरा दिया. बाद में तरुण की पत्नी संध्या रॉय के मनाने के बाद मौसमी इस फिल्म का हिस्सा बनीं. मौसमी चटर्जी के पिता को 1,000-2,000 रुपये मिले थे. Rediff.com के साथ एक इंटरव्यू में मौसमी चटर्जी ने बताया था कि उन्हें फिल्म की शूटिंग करना पसंद नहीं था क्योंकि उन्हें बहुत सारा मेकअप करना पड़ता था और खेलने का समय नहीं मिलता था.

मौसमी चटर्जी

15 साल की उम्र में हुई शादी

बालिका वधू फिल्म के बाद मौसमी खूब पॉपुलर हुईं. जयंत मुखर्जी से जब मौसमी की शादी हुई उस वक्त उनकी उम्र 15 साल थी. मौसमी चटर्जी ने साल 1972 में जयंत मुखर्जी से शादी की थी. शादी के बाद मौसमी अपने कुत्ते और गुड़िया के साथ मुंबई आईं थीं. जब उनके ससुर ने उनसे पूछा कि क्या वह आगे पढ़ना चाहती हैं तो उन्होंने इसके लिए मना कर दिया था.

कई बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा रहीं

शादी के बाद ही मौसमी ने दूसरी फिल्म साइन कर ली. मौसमी ने मंजिल, अनुराग, रोटी कपड़ा और मकान, प्यासा सावन, घर एक मंदिर, प्यासा सावन समेत कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. मौसमी चटर्जी के बारे में कहा जाता था कि वो रोने वाले सीन बड़ी ही सरलता के साथ कर लेती थीं. फिल्मों के बाद मौसमी राजनीति में आ गई. साल 2004 में मौसमी ने बंगाल से कांग्रेस के टिकट पर ममता बनर्जी के खिलाफ चुनाव लड़ा था, लेकिन वह चुनाव हार गई थीं. 2019 से मौसमी भारतीय जनता पार्टी का हिस्सा हैं. चुनावी रैलियों में  अक्सर उन्हें देखा जाता है. फिलहाल वह ग्लैमर इंडस्ट्री से दूर हैं.