scorecardresearch

15 साल में ही हो गई थी मौसमी चटर्जी की शादी, पति के सपोर्ट से बनीं 70 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री और बीजेपी नेता मौसमी चटर्जी का 26 अप्रैल को जन्मदिन है. मौसमी ने अपने फिल्मी करियर में 'करीब', 'फूल खिले है गुलशन गुलशन', 'मांग भरो सजना', 'ज्योति बने ज्वाला', 'दासी', 'घायल', जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

Moushumi Chatterjee/Instaram Moushumi Chatterjee/Instaram
हाइलाइट्स
  • 70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस हैं मौसमी

  • मौसमी का जन्म 26 अप्रैल 1948 को कोलकाता में हुआ था

  • 15 साल की उम्र में हो गई शादी

अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री मौसमी चटर्जी 26 अप्रैल को अपना 73वां जन्मदिन (Moushumi Chatterjee Birthday) मनाएंगी. मौसमी का जन्म 26 अप्रैल 1948 को कोलकाता में हुआ था. उनका असली नाम इंदिरा चटर्जी है. मौसमी ने अपने फिल्मी करियर में 'अंगूर', 'मंज़िल' 'कच्चे धागे', 'संतान', 'जहरीला इंसान', 'करीब', 'फूल खिले है गुलशन गुलशन', 'मांग भरो सजना', 'ज्योति बने ज्वाला', 'दासी', 'घायल', जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.


15 साल की उम्र में हो गई शादी
मौसमी बचपन से ही एक्ट्रेस बनने का सपना देखती थीं, उन्होंने जब एक्ट्रेस बनने की चाहत जाहिर की तो मौसमी के परिवार ने उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी. जब वह 15 साल की थीं तो उनकी शादी प्रोड्यूसर जयंतो मुखर्जी से हो गई. 18 की उम्र में वह मां भी बन गई. 

शादी के बाद बनाई बॉलीवुड में पहचान
मौसमी ने 1967 में ‘बालिका वधू’ फिल्म से सिनेमा में डेब्यू किया था.  शादी के बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में अपनी पहचान बनाई. अपने सुपरहिट करियर में मौसमी चटर्जी ने हर बड़े स्टार के साथ काम किया. मौसमी चटर्जी और अमिताभ बच्चन की जोड़ी 70 के दशक में बेहद पॉपुलर रही थी. हालांकि मौसमी का नाम कभी किसी स्टार के साथ नहीं जुड़ा.

प्रेग्नेंसी में शूट किया था रेप सीन
मौसमी चटर्जी ने 1974 में आई फिल्म 'रोटी कपड़ा और मकान' में रेप सीन शूट किया था. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान वह गर्भवती थीं. यह फिल्म सुपरहिट हुई थी, साथ ही मौसमी के एक्टिंग स्किल को भी खूब पसंद किया गया था.

राजनीति में दिखा रहीं कमाल

मौसमी के करियर को आगे बढ़ाने में उनके पति और ससुर का काफी सहयोग रहा. फिल्म ‘रोटी, कपड़ा और मकान’ के लिए मौसमी को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस फिल्मफेयर अवॉर्ड’ से नवाजा गया था. मौसमी को फिल्मफेयर का ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ भी मिल चुका है. फिलहाल वह राजनीति में अपना दमखम दिखा रही हैं.