scorecardresearch

फेमस नोवेल्स पर बनी हैं बॉलीवुड की ये मशहूर फिल्में

कहा जाता है कि किताबें आईना होती हैं, एक अच्छी किताब से घर बैठे दुनिया का सैर की जा सकती है. किताबों से अच्छा दोस्त भी नहीं है लेकिन अगर आप इस भागदौड़ की जिंदगी में किताब पढ़ने का समय नहीं निकाल पाते हैं तो हम लाए कुछ ऐसी फिल्में जो उपन्यास पर आधारित हैं. इनकी कहानी ने फिल्मकारों को फिल्म बनाने पर मजबूर कर दिया और इन्हीं फिल्मों से फिल्मी किरदारों से लेकर डायरेक्टर , निर्देशक तक को खास पहचान मिल पाई.

फिल्म हैदर का एक सीन फिल्म हैदर का एक सीन

बॉलीवुड सिनेमा अपने आप में खास है बदलते वक्त के साथ कुछ नया करना सिनेमा की खासियत है , इसलिए कहीं ना कहीं हिंदी सिनेमा किताबों और उपन्यासों से जुड़ा हुआ है. भारतीय सिनेमा का जुड़ाव किताबों पर बनी फिल्मों के जरिए देखा जा सकता है.   इसलिए आज हम आपके लिए किताबों पर बनी कुछ फिल्मों को लेकर आए हैं.

फितूर

2016 में निर्देशक अभिषेक कपूर की फिल्म 'फितूर' रिलीज हुई थी.  ये फिल्म चार्ल्स डिकेन्स के उपन्यास 'द ग्रेट एक्सपेक्टेशन' पर बनी है. इस फिल्म में तब्बू, कैटरीना कैफ और आदित्य रॉय कपूर लीड रोल में नजर आते हैं. यह फिल्म भी एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म है. 

हाफ गर्लफ्रेंड

2017 में आई फिल्म 'हाफ गर्लफ्रेंड'  चेतन भगत के उपन्यास 'हाफ गर्लफ्रेंड' पर आधारित है. मोहित सूरी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में  फिल्म में अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर को लीड रोल में हैं. यह एक रोमांटिक फिल्म है. 

काई पो छे

'काई पो छे'  चेतन भगत के नोबेल  'द 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ' पर आधारित है. इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत ,राजकुमार राव और अमित साध मुख्य भूमिका में थे.  

3 इडियट

यह फिल्म चेतन भगत  के नोबेल  'फाइव पॉइंट समवन पर बनी है. '3 इडियट'  फिल्म को तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है. फिल्म में आमिर खान, शरमन जोशी और आर. माधवन मुख्य भूमिका में दिखाई देते हैं. यह इंजीनियर छात्रों पर आधारित कॉमेडी ड्रामा फिल्म है. 

परिणीता

2005 में प्रदीप सरकार के निर्देशन में बनी यह फिल्म शरत चंद्र चट्टोपाध्याय की 'परिणीता' पर आधारित है. यह एक बंगाली उपन्यास है. इस फिल्म में विद्या बालन, सैफ अली खान और संजय दत्त अहम भूमिका में थे. 

हैदर

2014 में आई फिल्म हैदर शेक्सपीयर की नॉवेल 'हैमलेट' पर आधारित है. इस फिल्म में शाहिद कपूर का अलग ही अवतार देखने को मिला था. शाहिद के अलावा इस फिल्म में श्रद्धा कपूर, तब्बू और नरेंद्र झा  भी थे. 


देवदास

शरत चंद्र चट्टोपाध्याय ने 1917 'देवदास' नाम का एक उपन्यास लिखा था, इस उपन्यास पर  बॉलीवुड में तीन बार फिल्म बन चुकी हैं.  2002 में संजय लीला भंसाली के  निर्देशन में बनी  'देवदास' फिल्म जिसमें शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित अहम भूमिका में थे.  यह फिल्म सुपरहिट रही थी. 

गाइड

1965 में बनी यह फिल्म मशहूर लेखक आर के नारायण की उपन्यास 'द गाइड' पर आधारित थी. इस फिल्म में देव आनंद और वहीदा रहमान ने मुख्य किरदार निभाया था.  इस फिल्म की कहानी एक शादीशुदा महिला और टूरिस्ट गाइड के एकस्ट्रा मैरिटल  संबंधों पर आधारित है. 

मासूम
 
ये फिल्म 1983 में आई थी.  शेखर कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म में मुख्य भूमिका में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी है. वहीं खास बात यह है कि इस फिल्म में उर्मिला मातोंडकर ने बाल कलाकार के तौर पर काम किया था. फिल्म की कहानी इंदु (शबाना) और डीके (नसीरुद्दीन शाह) के इर्द- गिर्द घूमती है.