scorecardresearch

National Cinema Day: बरसात..मदर इंडिया... शोले.. नहीं ये थी भारत की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म, 3 साल तक थियेटर में लगी रही थी Kismet

हर साल 16 सितंबर को नेशनल सिनेमा डे मनाया जाता है. इस साल ये 20 सितंबर को मनाया जाएगा. इसी मौके पर देश भर के फिल्म प्रेमियों के लिए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने शानदार ऑफर पेश किया है.

KIsmet KIsmet
हाइलाइट्स
  • भारत की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म ती किस्मत

  • कमाए थे 1 करोड़ रुपये

भारतीय सिनेमा की कुछ ब्लॉकबस्टर फिल्मों में मुगल-ए-आजम, शोले, हम आपके हैं कौन!, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, गदर: एक प्रेम कथा, बाहुबली 2: द कन्क्लूजन, दंगल, 3 इडियट्स, जवान और पठान शामिल हैं. आजकल कल थियेटर में राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की फिल्म का बोलबाला है. फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 586 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है. इसके साथ ही लो बजट में बनी ये हॉरर कॉमेडी फिल्म ने कई बड़े बजट की फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

लेकिन क्या आप उस भारतीय फिल्म के बारे में जानते हैं जिसे पहली बार बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर करार दिया गया था. इस फिल्म का नाम था 'किस्मत' और यह 1943 में रिलीज हुई थी. बॉम्बे टॉकीज़ ने इस फिल्म का निर्माण किया था और ज्ञान मुखर्जी ने निर्देशन की कमान संभाली थी. 'किस्मत' में अशोक कुमार, मुमताज शांति और डेविड भी अहम किरदारों में थे.

भारतीय सिनेमा की पहली 1 करोड़ कमाने वाली फिल्म थी किस्मत
'किस्मत' न केवल भारतीय सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर 1 करोड़ रुपये का आंकड़ा छूने वाली पहली भारतीय फिल्म भी थी. 1943 में 1 करोड़ रुपये से 2025 में 2500 करोड़ रुपये तक, भारतीय सिनेमा ने एक लंबा सफर तय किया है.

KIsmet

पहली बार हीरो को ग्रे कैरेक्टर में पेश किया गया था
इतना ही नहीं, किस्मत पहली ऐसी फिल्म भी थी जिसमें हीरो को ग्रे शेड कैरेक्टर में दिखाया गया था. यानी इस फिल्म से पहले तक लीड रोल में काम करने वाले एक्टर्स का कैरेक्टर हमेशा पॉजिटिव दिखाया जाता था लेकिन किस्मत में अशोक कुमार ने शेखर नाम के एक जेबकतरे और ठग का किरदार निभाया था. उस जमाने में ये बड़ी बात थी क्योंकि एक्टर्स को टाइपकास्ट किए जाने का डर बना रहता था लेकिन अशोक कुमार ने ये रिस्क लिया और कामयाब भी हुए. अब शाहरुख खान से लेकर रणवीर सिंह तक, ग्रे शेड कैरेक्टर कर चुके हैं.

कोलकाता के रॉक्सी सिनेमा में 187 हफ्तों तक चली थी फिल्म
यह फिल्म एक अविवाहित लड़की के गर्भवती होने पर बनाई गई थी. स्टोरी लाइन आज के समय में बेशक सामान्य लग सकता है लेकिन 1943 में ऐसी फिल्में लिखना बड़ी बात थी. लेकिन लोगों को स्टोरी लाइन पसंद आई और फिर क्या था लगातार तीन साल तक ये फिल्म थियेटर में लगी रही. यह फिल्म कोलकाता के रॉक्सी सिनेमा में 187 हफ्तों तक चली थी. 'किस्मत' को बाद में तमिल भाषा में 'प्रेम पासम' Prema Pasam और तेलुगू में Bhale Ramudu नाम से बनाया गया.

अशोक कुमार बन गए थे बड़े स्टार
'किस्मत' का यह रिकॉर्ड 32 साल बाद रमेश सिप्पी की 'शोले' ने तोड़ा था. शोले  लगातार 5 साल तक कोलकाता के मिनरवा थिएटर में चली थी. 'किस्मत' की सफलता ने अशोक कुमार को उस दौर के बड़े एक्टर्स की लिस्ट में लाकर खड़ा कर दिया था. 'किस्मत' का एक गाना 'आज हिमालय की चोटी से, दूर हटो ऐ दुनिया वालो' को ब्रिटिश गवर्नमेंट बैन करना चाहती थी.

KIsmet

नेशनल सिनेमा डे पर देखें फिल्में केवल 99 रुपये में
हर साल 16 सितंबर को नेशनल सिनेमा डे मनाया जाता है. इस साल ये 20 सितंबर को मनाया जाएगा. इसी मौके पर देश भर के फिल्म प्रेमियों के लिए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MAI) ने शानदार ऑफर पेश किया है.

शुक्रवार यानी 20 सिंतबर को भारत के सभी सिनेमाघरों के लगभग 4000 स्क्रीन्स पर केवल 99 रुपए में फिल्में देखी जा सकती हैं. आमतौर पर जो टिकट 400-500 रुपए की होती है, वो 20 सितंबर के दिन सिर्फ 99 रुपए में मिलेगी. "युधरा," "कहां शुरू कहां खतम," "नवरा मजा नवसाचा - 2," "सुच्चा सूरमा," "नैवर लेट गो," और "ट्रांसफॉर्मर्स वन" से लेकर पिछले हफ्ते की रिलीज "द बकिंघम मर्डर्स" और "अरदास सरबत दे भले", "स्त्री2", "टुम्बाड" और "वीर जारा " जैसी फिल्में आप थियेटर में केवल 99 रुपये में देख सकेंगे.