scorecardresearch

राज कपूर की खोज थी ये एक्ट्रेस, बड़े-बड़े निर्देशक भी अपनी फिल्म में कास्ट करने के लिए तरसते थे

निम्मी को सबसे पहला ब्रेक राज कपूर ने अपनी फिल्म 'बरसात' से दिया था. निम्मी को राजकपूर की पहली खोज भी कहा जाता है. निम्मी ने दिलीप कुमार से लेकर राज कपूर तक सभी बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया था.

Nimmi Nimmi
हाइलाइट्स
  • निम्मी का जन्म 18 फरवरी 1933 को आगरा में हुआ था.

  • निम्मी को राजकपूर की पहली खोज भी कहा जाता है.

50 और 60 के दशक में अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली टैलेंटेड एक्ट्रेस निम्मी (Nimmi) की, जिन्होंने कम उम्र में ही बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना ली थी. निम्मी का जन्म 18 फरवरी 1933 को आगरा में हुआ था. उन्हें अर्पण (1957), बरसात (1949) और अलिफ-लैला (1953) के लिए जाना जाता है. उनका असली नाम नवाब बानो था. उनकी मां वहीदान मशहूर गायिका और अभिनेत्री थीं. निम्मी के पिता मिलिट्री में कॉन्ट्रेक्टर थे. बचपन में ही निम्मी की मां का निधन हो गया इसलिए इसके बाद उन्हें पालने की जिम्मेदारी उनकी नानी ने उठाई. निम्मी 50 और 60 के दशक की शानदार अभिनेत्री थीं.

राज कपूर ने अपनी फिल्म में दिया था निम्मी को ब्रेक

निम्मी को सबसे पहला ब्रेक राज कपूर ने अपनी फिल्म 'बरसात' से दिया था. निम्मी को राजकपूर की पहली खोज भी कहा जाता है. इस फिल्म में उन पर फिल्माया गए गाने ‘बरसात में हमसे मिले तुम’, ‘हवा मे उड़ता जाए’ और ‘मेरी पतली कमर है’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुए थे. निम्मी ने दिलीप कुमार से लेकर राज कपूर तक सभी बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया था. हालांकि निम्मी हमेशा फिल्मों में अपनी शर्तों पर काम करती थीं. बावजूद इसके निर्देशक उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट करने के लिए बेताब रहते थे. निम्मी ने 16 साल फिल्मों में काम किया. 

2020 में हुआ था निम्मी का निधन

काम के दौरान एक रोज उनकी मुलाकात लेखक अली रजा से हुई. बाद में यह दोस्ती प्यार में बदली और दोनों ने शादी कर ली. दोनों की शादीशुदा जिंदगी खुशहाल गुजरी. दोनों की औलाद नहीं रही इसलिए निम्मी की बहन के बेटे को उन्होंने गोद लिया और परवरिश की. निम्मी कमाल की अदाकारा होने के साथ-साथ सुरीली गायिका भी थी. निम्मी का 88 साल की उम्र में 25 मार्च, 2020 को निधन हो गया था.