scorecardresearch

Raghav Bhatia:जानिए कौन हैं नोएडा के रहने वाले 22 साल के रैपर राघव भाटिया...जिन्होंने अनुराग कश्यप की फिल्म में दिया म्यूजिक

नोएडा के रहने वाले 22 साल के रैपर राघव को अनुराग कश्यम की फिल्म में म्यूजिक देने का मौका मिला. इस फिल्म को डार्क कान फिल्म फेस्टिवल 2023 में मिडनाइट स्क्रीनिंग के लिए चुना गया है.राघव दिल्ली के आईपी विश्वविद्यालय में बीबीए तृतीय वर्ष के छात्र हैं.

Raghav bhatia Raghav bhatia

भारत में टैलेंट कूट-कूटकर भरा हुआ है, जरूरत है तो बस उसे सही समय पर पहचानने और निखारने की. Boyblanck के नाम से जाने जाने वाले 22 साल के रैपर राघव ने कभी ये नहीं सोचा था कि दो साल पहले बेडरूम में बैठकर उन्होंने जो रैप बनाया था वो कॉन्स फेस्टिवल में जाएगा. रैपर का नाम राघव भाटिया है और वो नोएडा के रहने वाले हैं और उन्होंने इस रैप को नाम दिया 'Mr Kennedy'.

वहीं अनुराग कश्यप की एक फिल्म का टाइटल भी 'Mr Kennedy'है. इस फिल्म को डार्क कान फिल्म फेस्टिवल 2023 में मिडनाइट स्क्रीनिंग के लिए चुना गया है. राघव दिल्ली के आईपी विश्वविद्यालय में बीबीए तृतीय वर्ष के छात्र हैं. जामिया मिलिया इस्लामिया के पूर्व छात्र, कवि और संगीतकार आमिर अजीज के साथ, भाटिया ने कश्यप की नोयर थ्रिलर, कैनेडी का संगीत तैयार किया है. 76वें कान फिल्म समारोह में स्क्रीनिंग के लिए चुनी गई दो भारतीय फिल्मों में से एक है. वहीं दूसरी फिल्म कानू बहल की 'आगरा' है.

कैसे मिला ब्रेक
भाटिया का गीत 'मिस्टर केनेडी' एक पहलवान से प्रेरित था जो इसी नाम से जाना जाता था. उन्होंने गाने को मुंबई में एक दोस्त को भेजा, जो कश्यप की प्रोडक्शन डिजाइन टीम में एक इंटर्न था. भाटिया की दोस्त जब उनका मैसेज पढ़ रही थी उस समय उनके साथ अनुराग कश्यप भी थे और वह अपनी कार में सो रहे थे. राघव का गाना जैसे ही मैसेज में प्ले हुआ अनुराग कश्यप नींद से जाग गए और इंटर्न से कहा कि उन्हें अपना संगीत देने वाला मिल गया है. उन्होंने इंटर्न से कहा कि भाटिया को मुंबई बुला लो.

म्यूजिक समझने के लिए सेट पर भी गए 
दो दिन बाद भाटिया मुंबई पहुंच गए. अपना अनुभव शेयर करते हुए राघव ने इंडियन एक्सप्रेस के हवाले से कहा, मैं कश्यप के वर्सोवा स्थित घर में गया. मैं एके के लिविंग रूम में खड़ा था, सब डरे हुए थे. वह बाहर आए और मुझे गले से लगाया. हमने दोपहर का भोजन किया. अगले कुछ दिन वो अनुराग के घर में रहे और उनका जो डर था वो अब पूरी तरह से खत्म हो चुका था.भाटिया ने उन्हें अपना कुछ संगीत बजाया, जबकि कश्यप ने कैनेडी की कहानी के महत्वपूर्ण पार्ट को उन्हें सुनाया.  फिल्म में राहुल भट और सनी लियोनी मुख्य किरदार में हैं. फिल्म फ्रेंच उपन्यासकार जीन-पैट्रिक की क्राइम नावेल से प्रेरित है. राघव ने इसके साउंड पैलेट और वाइब को समझने के लिए फिल्म के सेट का भी दौरा किया.

राघव ने आगे कहा, “मैं बॉलीवुड को स्क्रीन पर गाने और डांस करने वाले लोगों के मामले में संदेह की नजर से देखता था. लेकिन इस प्रोजेक्ट पर काम करने के बाद एक बदलाव आया है, शायद इसलिए कि अनुराग की फिल्मों में संगीत का अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. उन्होंने मुझे संगीत के साथ स्क्रिप्ट का समर्थन करने के लिए कहा. अधिकांश संगीत कश्यप के घर में बनाया गया था.

लिखा और गाया भी
भाटिया ने अजीज के साथ मिलकर म्यूजिक को को-कम्पोज किया. अजीज का अपना एक स्टाइल था और उन्होंने इसमें प्रोइटरी जोड़ने का काम किया.दोनों ने ही फिल्म में गाने के बोल भी लिखे हैं और गाया भी हैं. जबकि संगीत पूरा हो चुका है, भाटिया और अजीज अब फिल्म के पूरे एल्बम पर काम कर रहे हैं. कैनेडी में, कश्यप ने पृष्ठभूमि स्कोर में विस्तृत आर्केस्ट्रा संगीत का भी उपयोग किया है जिसे ऐतिहासिक शहर में शानदार प्राग फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा द्वारा रिकॉर्ड किया गया था.