scorecardresearch

Oscars 2023 की रेस में RRR, Kantara और The Kashmir Files, जानिए क्या होता है Shortlist, Reminder List और Nominations में अंतर?

कश्मीर फाइल्स को आगामी अकादमी पुरस्कारों के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है. हालांकि, तकनीकी रूप से ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने और एलिमिनेशन सूची में जगह बनाने के बीच अंतर है.

RRR Movie Screenshot RRR Movie Screenshot

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज  (The Academy of Motion Picture Arts and Sciences)ने एसएस राजामौली (SS Rajamouli) की 'आरआरआर' (RRR),संजय लीला भंसाली की 'गंगूबाई काठियावाड़ी', विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files)और ऋषभ शेट्टी की 'कांतारा' (Kantara)सहित ऑस्कर के लिए  पात्र कुल 301 फीचर फिल्मों की सूची की घोषणा की है. पान नलिन की 'छेलो शो' (आखिरी फिल्म शो), जो भारत की आधिकारिक ऑस्कर एंट्री है, भी सूची में है. इसके अलावा मराठी फिल्में 'मैं वसंतराव', 'तुझ्या साथी कही ही', आर माधवन की 'रॉकेटरी: द नंबी इफेक्ट', इराविन निझल', और कन्नड़ फिल्म 'विक्रांत रोना' आदि का भी इसमें नाम है. 

लेकिन, इससे पहले कि हम इस पर खुशी मनाएं हमारे लिए यह जानना जरूरी है कि ऑस्कर रिमाइंडर लिस्ट(Oscar Reminder List), शॉर्ट लिस्ट (Short List) और नॉमिनेशन (Nomination)के बीच क्या अंतर होता है. 

होती हैं तीन कैटेगरी
दरअसल सारा मसला शुरू वहां से हुआ जब द कश्मीर फाइल्स के निदेशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने ट्विटर पर दावा किया कि फिल्म को ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है. उन्होंने यह भी ट्वीट किया कि पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार और अनुपम खेर सभी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणियों के लिए चुने गए हैं. एक नजर में अगर हम कहें कि क्या विवेक अग्निहोत्री का दावा सही है तो ये गलत नहीं होगा. लेकिन द कश्मीर फाइल्स के साथ 301 फीचर फिल्मों ने इस सूची में जगह बनाई है.आपको बता दें कि शॉर्टलिस्ट किए जाने का मतलब है कि पुरस्कार के लिए अंतिम नामांकन में प्रवेश करने से वह एक कदम दूर है. अकेडमी अवॉर्ड्स 12 मार्च, 2023 को आयोजित किया जाएंगे.

ऑस्कर 2023: रिमांइडर लिस्ट
ऑस्कर रिमाइंडर सूची में ऐसी फिल्में शामिल हैं जो विभिन्न श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करने के योग्य हैं. हालांकि, केवल सूची में होना इस बात की गारंटी नहीं है कि एक फिल्म को अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया जाएगा. इसका खुलासा 24 जनवरी को होगा. एसएस राजामौली की आरआरआर, संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी, विवेक अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स और ऋषभ शेट्टी की कांतारा इस लिस्ट में शामिल हैं. ये सभी ऑस्कर 2023 की रिमाइंडर सूची में हैं.

ऑस्कर 2023: शॉर्टलिस्ट
ऑस्कर शॉर्टलिस्ट की फिल्में अगले दौर के मतदान के लिए आगे बढ़ती हैं. बेस्ट पिक्चर को छोड़कर, जिसमें दस नामांकित व्यक्ति शामिल हैं, औपचारिक नामांकन के दिन शॉर्टलिस्ट को प्रति श्रेणी पांच फिल्मों तक सीमित कर दिया जाएगा.एएमपीएएस द्वारा दिसंबर में पेश की गई 10 श्रेणियों के लिए शॉर्टलिस्ट में, 'छेलो शो' ने बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म सेगमेंट में जगह बनाई, जबकि ब्लॉकबस्टर 'आरआरआर' से 'नाटू नाटू' को संगीत (ओरिजनल सॉन्ग) श्रेणी में जगह मिली. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, 'ऑल दैट ब्रीथ्स' को डॉक्यूमेंट्री फीचर शॉर्टलिस्ट और 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' को डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट कैटेगरी में शामिल किया गया था.

ऑस्कर 2023: नॉमिनेशन
2023 के ऑस्कर नामांकन की घोषणा जनवरी में की जाएगी. एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के सदस्य ऑस्कर नामांकन पर मतदान करते हैं. नामांकन मतदान पूरा होने के बाद, प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी) आधिकारिक घोषणा करने से पहले सभी वोटों की गिनती करता है. प्रस्तुतियां जिन्हें नामांकित किया गया है वे प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं.

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के नियमों और विनियमों के अनुसार, नामांकन मतदान 12 जनवरी, 2023 (गुरुवार) को शुरू होगा और 17 जनवरी, 2023 (मंगलवार) को समाप्त होगा. 95वें अकादमी पुरस्कार नामांकनों का खुलासा 24 जनवरी, 2023 (मंगलवार) को किया जाएगा.