scorecardresearch

Saving Little Hearts: 3000 बच्चों की फ्री हार्ट-सर्जरी करवा चुकी हैं सिंगर पलक मुच्छल, मासूमों को दे रही हैं नई जिंदगी

कुछ गायक अपनी आवाज़ से लफ्ज़ों में भी जान डाल देते हैं. कुछ ऐसा ही हाल पलक मुच्छल (Palak Muchhal) का. जिन्होंने अपनी गायकी से तो लोगों के दिलों में जगह बना ही रखी है. इसके साथ वो कई मासूमों को नई ज़िंदगी देने का भी काम करती हैं.

Palak Mucchal Palak Mucchal

गायिका पलक मुच्छल दिल की बीमारियों से जूझ रहे ऐसे बच्चों की सर्जरी के लिए फंडिंग इकट्ठा करती हैं जिनके माता-पिता इलाज का खर्च नहीं उठा सकता हैं. हाल ही में, उन्होंने इंदौर के एक आठ वर्षीय लड़के की सर्जरी करवाई. इसके साथ ही, उन्होंने अब तक 3000 बच्चों की सफलतापुर्वक सर्जरी करवा दी है. पलक अपने फंड रेज़र, सेविंग लिटिल हार्ट्स के जरिए दिल की गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बच्चों की जान बचा रही हैं. 

उन्होंने हाल ही में, अपनी इस उपलब्धि के बारे में अपने सोशल मीडिया हैंडल पर दिल छू लेने वाले वीडियो पोस्ट की. 11 जून को, पलक ने इंदौर के एक आठ वर्षीय लड़के, आलोक साहू का एक वीडियो साझा किया, जिसकी सफलतापूर्वक सर्जरी हुई थी. उन्होने लिखा, "आलोक के लिए आपकी प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद! सर्जरी सफलतापूर्वक हुई, और वह अब बिल्कुल ठीक है."

और बच्चों की करना है मदद
पलक ने अपने इसक सफर के बारे में बात करते हुए कहा, "जब मैंने मिशन शुरू किया था, तो यह सिर्फ एक छोटी सी पहल थी जो उस समय सात साल की बच्ची ने शुरू की थी, और अब यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा मिशन बन गया है. अभी भी 413 बच्चे हैं जो वेटिंग लिस्ट में हैं. मैं जो भी म्यूजिकल प्रोग्राम करती हूं वह ऐसे बच्चों की दिल की सर्जरी के लिए समर्पित होता है जिनके माता-पिता इलाज का खर्च  नहीं उठा सकते. मुझे वास्तव में खुशी है कि भगवान ने मुझे ऐसा करने के लिए एक माध्यम के रूप में चुना.''

उन्होंने आगे कहा कि जब वह फिल्मों के लिए नहीं गाती थीं, तब वह लगातार तीन घंटे तक गाती थी और सिर्फ एक बच्चे के लिए चंदा इकट्ठा कर पाती थीं. जैसे-जैसे उनके गाने लोकप्रिय होने लगे, उनकी फीस बढ़ती गई. अब उनका एक म्यूजिक प्रोग्राम 13-14 सर्जरी का खर्च उठा सकता था, इसलिए उन्होंने इसे हमेशा समाज में बदलाव लाने के एक माध्यम के रूप में देखा है.