scorecardresearch

Then And Now: अब कहां हैं परदेसी-परदेसी गाने में नजर आईं एक्ट्रेस प्रतिभा सिन्हा

राजा हिंदुस्तानी फिल्म का गाना 'परदेसी-परदेसी जाना नहीं' तो आपको याद ही होगा, इस गाने में नजर आई थीं एक्ट्रेस प्रतिभा सिन्हा. बॉलीवुड एक्ट्रेस होने के अलावा उनकी एक और पहचान है, वो ये कि प्रतिभा जानी-मानी अभिनेत्री माला सिन्हा की बेटी हैं.

प्रतिभा सिन्हा प्रतिभा सिन्हा
हाइलाइट्स
  • माला सिन्हा की बेटी हैं प्रतिभा

  • नदीम श्रवण के प्यार में पागल थीं प्रतिभा

  • 52 साल की प्रतिभा ने नहीं की है शादी

अगर आपने 90 के दशक की मशहूर फिल्म 'राजा हिंदुस्तानी' देखी है तो इसका गाना 'परदेसी-परदेसी' भी जरूर याद होगा. इस गाने में वैसे तो दो अभिनेत्रियां नजर आईं थीं लेकिन आज हम बात कर रहे हैं बंजारन बनीं प्रतिभा सिन्हा की. इस गाने में प्रतिभा इतनी खूबसूरत दिखाई दीं कि आज भी लोग उन्हें परदेसी-परदेसी गाने को लेकर ही याद करते हैं. अपनी स्माइल से लाखों लोगों को घायल करने वालीं प्रतिभा अब कहां हैं चलिए जानते हैं.

माला सिन्हा की बेटी हैं प्रतिभा

4 जुलाई, 1969 को प्रतिभा का जन्म माला सिन्हा और चिदंबर प्रसाद के घर हुआ था. प्रतिभा सिन्हा उस वक्त बॉलीवुड में आईं जब कई स्टार्स की बेटियां इसमें काम कर रही थीं. प्रतिभा सिन्हा ने 1992 'महबूब मेरे महबूब मेरे' से बॉलीवुड में डेब्यू किया. ये फिल्म तो नहीं चली लेकिन प्रतिभा सिन्हा का अवतार लोगों को पसंद आया. इसी साल प्रतिभा की दूसरी फिल्म आई 'कल की आवाज'. इस फिल्म में म्यूजिक दिया नदीम श्रवण ने. ये वो वक्त था जब इंडस्ट्री में नदीम-श्रवण की जोड़ी का बहुत नाम था. प्रतिभा अपने करियर के पीक पर संगीतकार नदीम संग प्यार में पड़ गईं, इसका अंत उनके करियर के साथ ही हुआ. नदीम पहले से शादीशुदा भी थे. माला सिन्हा को यह रिश्ता बिल्कुल भी मंजूर नहीं था. बेटी को लेकर माला सिन्हा मुंबई छोड़ चेन्नई शिफ्ट हो गईं. बावजूद इसके प्रतिभा और नदीम की मुलाकात जारी रही. बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्रतिभा ने नदीम पर कई संगीन आरोप लगाए. नदीम ने भी पटलवार करते हुए प्रतिभा को भरा बुला कहा और इश तरह यह रिश्ता खत्म हो गया. 

Pratibha Sinha
Pratibha Sinha

आठ साल का रहा फिल्मी करियर

प्रतिभा सिन्हा अपने 8 साल के फिल्मी करियर में 12 फिल्मों में नजर आईं. जब प्रतिभा 31 साल की थीं तभी उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ दी. प्रतिभा अपने करियर को लेकर कभी बहुत गंभीर नजर नहीं आईं. उन्हें राजा हिंदुस्तानी के अलावा दीवाना मस्ताना, एक था राजा, दिल है बेताब, कल की आवाज, तू चोर मैं सिपाही, ले चल अपने संग जैसी फिल्मों में देखा गया.

अब क्या करती हैं प्रतिभा सिन्हा

लाइमलाइट से पूरी तरह दूर हो चुकीं प्रतिभा को अपनी मां माला सिन्हा के साथ किसी अवॉर्ड फंक्शन या इवेंट में देखा जाता है. फिल्मों में काम करना वह 22 साल पहले ही छोड़ चुकी हैं. वह अपनी मां के साथ मुंबई में रहती हैं. 52 साल की हो चुकी प्रतिभा ने शादी नहीं की है. उनकी सोशल मीडिया पर ज्यादा तस्वीरें तो नहीं हैं लेकिन कई बार माला सिन्हा के साथ उन्हें देखा जाता है जिसमें उनका लुक पहले से काफी बदला हुआ नजर आता है.