scorecardresearch

Grammy Awards 2024: राजनीति ही नहीं संगीत की दुनिया में भी छाए PM Modi, ग्रैमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुआ उनका गाना Abundance in Millets

अबंडेंस इन मिलेट्स गाने को ग्रैमी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है. यह वही गाना है, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय-अमेरिकी गायिका फालू शाह और उनके पति गौरव शाह के साथ मिलकर लिखा था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो : सोशल मीडिया) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो : सोशल मीडिया)
हाइलाइट्स
  • पीएम मोदी ने इस गाने में एक स्पीच दी, जिसे उन्होंने खुद लिखा है

  • एबंडेंस इन मिलेट्स गीत 16 जून को हुआ था रिलीज 

राजनीति ही नहीं संगीत की दुनिया में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छा गए हैं. जी हां, पीएम मोदी के सहयोग से लिखे गए गाने एबंडेंस इन मिलेट्स को बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस कैटेगरी में ग्रैमी पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है. मोटे अनाज के फायदों को बढ़ावा देने के लिए लिखे गए गीत को सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन श्रेणी के तहत ग्रैमी पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. इस गीत को भारतीय-अमेरिकी गायक फाल्गुनी शाह ने पीएम मोदी के सहयोग से लिखा था.

पीएम मोदी के आइडिया पर बना गाना
फाल्गुनी शाह यानी फालू 2022 में ग्रैमी पुरस्कार से नवाजी जा चुकी हैं. उन्हें यह अवॉर्ड 'ए कलरफुल वर्ल्ड' के लिए बेस्ट चिल्ड्रन्स म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में मिला था. पुरस्कार मिलने के बाद वे दिल्ली में प्रधानमंत्री से मिलने पहुंची थीं. जहां पीएम मोदी ने ही मिलेट्स पर गीत लिखने के लिए कहा था.

फाल्गुनी का कहना है कि पीएम मोदी ने उनसे कहा था कि मैं चाहता हूं कि आप मिलेट्स पर एक गीत लिखें. आप एक ग्लोबल म्यूजिशियन हैं इसलिए यह गीत उन किसानों तक पहुंचेगा, जो छोटे गांवों में मिलेट्स उगाएंगे. कम बारिश वाली जगहों में छोटे किसानों को फायदा होगा. अनाज का निर्यात भी किया जा सकेगा, जिससे दुनिया में भूख मिटाने में मदद मिलेगी.

इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स कार्यक्रम पर जारी हुआ था गाना
इस साल की शुरुआत में गीत रिलीज किए जाने से पहले फालू शाह ने बताया था कि प्रधानमंत्री मोदी ने मेरे और मेरे पति गौरव शाह के साथ एक गाना लिखा है. इस गीत को इस साल जून में इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स से जुड़े कार्यक्रम के अवसर पर जारी किया गया था. उन्होंने बताया था कि यह गीत अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष का जश्न मनाने के लिए तैयार किया गया है, जिसमें पीएम मोदी भी नजर आए हैं. 

फालू के मुताबिक इस गीत की रचना दुनिया में भूखमरी को कम करने और अत्यंत पोषक अनाज की महत्ता को को बताने और जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई है. एबंडेंस इन मिलेट्स का हिंदी में मतलब बाजरा में प्रचुरता से है. एबंडेंस इन मिलेट्स का म्यूजिक वीडियो भारत में बाजरा की खेती को दिखाता है. इसमें यह दर्शाया गया है कि बाजरा कैसे भूख को मिटाने में अहम हो सकता है. 

संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स किया है घोषित
ऐसा पहली बार है जब किसी राजनेता को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित ग्रैमी नॉमिनेशन में जगह मिली हो. इस गाने में मिलेट्स फूड यानी बाजरा की खेती और अनाज के तौर पर इसकी उपयोगिता के बारे में बात की गई है. संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स घोषित किया है. भारत ने यह प्रस्ताव रखा था, जिसका संयुक्त राष्ट्र महासभा में 72 देशों ने समर्थन किया था. पीएम मोदी लगातार देश के मोटे अनाजों को भोजन का मुख्य अंग बनाने पर जोर देते रहे हैं. 

फाल्गुनी शाह ने किया एक्स पर पोस्ट
फाल्गनुी शाह ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर पोस्ट करते हुए यह जानकारी दी है. उन्होंने लिखा- 'हमारे एकल एबंडेंस इन मिलेट्स' का वीडियो अब आ गया है. माननीय प्रधानमंत्री जी के साथ लिखा और पेश किया गया एक गीत. किसानों को बाजरा उगाने में मदद करना और विश्व की भूख को खत्म करने में मदद करना. इस साल को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया गया.

इन लोगों ने मिलकर क्रिएट किया सॉन्ग
एबंडेंस इन मिलेट्स गाने को फालू (फाल्गुनी शाह) और गौरव शाह ने गाया है. इसे फालू (फाल्गुनी शाह) और गौरव शाह ने केन्या ऑटी, ग्रेग गोंजालेज और सौम्या चटर्जी के साथ मिलकर बनाया है. बता दें कि इसका म्यूजिक वीडियो भी केन्या ऑटी ने बनाया है.

म्यूजिक की इस कैटेगरी में 7 गानों को मिला नॉमिनेशन 
ग्रैमी 2024 की नॉमिनेशन लिस्ट में 'बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस' कैटेगरी में सात गानों को नॉमिनेशन मिला है. इनमें अरूज आफताब, विजय अय्यर और शहजाद इस्माइली के 'शैडो फोर्सेस', बर्ना बॉय के 'अलोन' के लिए, डेविडो को 'फील', सिल्वाना एस्ट्राडा को 'मिलाग्रो वाई डिसास्ट्रे', बेला फ्लेक, एडगर मेयर और जाकिर हुसैन फीट, राकेश चौरसिया को 'पश्तो' के लिए. इब्राहिम मालौफ फीट सीमाफंक और टैंक और बंगास के 'टोडो कोलोरेस' के लिए नॉमिनेट किया गया है.