scorecardresearch

Grammys Award 2022: भारतीय-अमेरीकी गायिका फाल्गुनी शाह को पीएम मोदी ने दी बधाई, बच्चों के म्यूजिक एल्बम के लिए जीता अवॉर्ड

लॉस एंजेलिस में सोमवार को Grammys Awards 2022 का आयोजन किया गया. फाल्गुनी शाह ने 'ए कलरफुल वर्ल्ड' के लिए बच्चों के सर्वश्रेष्ठ संगीत एल्बम का पुरस्कार जीता.

Falguni Shah (Photo: Instagram/@falgunishah) Falguni Shah (Photo: Instagram/@falgunishah)
हाइलाइट्स
  • भारतीय-अमेरिकी गायिका फाल्गुनी शाह ने जीता Grammys Award

  • प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

हाल ही में, Grammys Awards 2022 की घोषणा की गई. इस साल भारतीय-अमेरिकी गायिका फाल्गुनी शाह ने बच्चों के म्यूजिक एल्बम के लिए अपने करियर का पहला ग्रैमी अवॉर्ड जीता. इस उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फाल्गुनी शाह को शुभकामनाएं दी हैं.

पाएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "फाल्गुनी शाह को ग्रैमी में बच्चों के सर्वश्रेष्ठ संगीत एल्बम का पुरस्कार जीतने पर बधाई. उनके भविष्य के के लिए उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं. ” फाल्गुनी ने रविवार को 'ए कलरफुल वर्ल्ड' के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम ग्रैमी (Best Children’s Music Album Grammy) जीता. 

 

जयपुर घराना में पारंगत हैं फाल्गुनी

शाह ने जयपुर घराना संगीत परंपरा में हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत, कौमुदी मुंशी के तहत ठुमरी की बनारस शैली में और उदय मजूमदार से अर्ध-शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षण लिया है. उन्होंने बाद में स्वर्गीय सारंगी/गायन मास्टर उस्ताद सुल्तान खान और प्रसिद्ध किशोरी अमोनकर के साथ अभ्यास जारी रखा. 

मुंबई में अपने शुरुआती वर्षों में, उन्होंने जयपुर घराने में प्रशिक्षण लिया. अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए वह प्रतिदिन 16 घंटे तक अभ्यास करती थीं. उनकी 'इंडी हिंदी' संगीत शैली ने वॉल स्ट्रीट जर्नल में म्यूजिकल हाइब्रिड्स के एक नए वर्ग के प्रतिनिधि के रूप में अपनी पहचान बनाई है.

दो बार हुई हैं नोमिनेट

उनका स्टेज नाम 'फालु' है. फाल्गुनी 2000 में अमेरिका चली गई थीं. उन्होंने बोस्टन स्थित अपने पति गौरव शाह के साथ फ्यूजन बैंड Karyshma के लिए दौरा किया, और 2007 में अमेरिका में एक सोलो एल्बम जारी किया. जिसमें पश्चिमी संगीत के साथ पूरे दक्षिण-पूर्व एशिया की संस्कृति का मिश्रण था.

उन्होंने संगीत उस्ताद एआर रहमान के साथ भी परफॉर्म किया है. आपको बता दें कि ग्रैमी में दो बार सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम श्रेणी में नोमिनेट होने वाली वह एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं.