scorecardresearch

Poonam Pandey Death: सर्वाइकल कैंसर से पूनम पांडे की मौत, कैसे होती है ये बीमारी, क्या है इलाज और बचाव के उपाय

चर्चित मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे (Poonam Pandey) का निधन हो गया है. उनकी मौत की वजह सर्वाइकल कैंसर बताई जा रही है. अभिनेत्री की मौत की पुष्टि उनके मैनेजर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट साझा करते हुए की है.

Poonam Pandey Poonam Pandey
हाइलाइट्स
  • पूनम पांडे का निधन

  • सर्वाइकल कैंसर की वजह से हुआ निधन

चर्चित मॉडल और एक्ट्रेस पूनम पांडे (Poonam Pandey) का निधन हो गया है. उनकी मौत की वजह सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) बताई जा रही है. अभिनेत्री की मौत की पुष्टि उनके मैनेजर ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट साझा करते हुए की है. हालांकि फैंस को इस खबर पर यकीन नहीं हो रहा है. पूनम पांडे के परिवार ने अब तक इस बारे में कोई ऑफिशियल कंफर्मेशन नहीं दी है.

एक्ट्रेस के मैनेजर ने शेयर किया पोस्ट
पोस्ट के मुताबिक, 'आज की सुबह हमारे लिए मुश्किल है. ये बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि हमने सर्वाइकल कैंसर की वजह से अपनी प्यारी पूनम को खो दिया है. जो लोग भी उनके संपर्क में आए, वो उनसे प्यार से मिलीं. इस दुख की घड़ी में हम आप सभी से प्राइवेसी का अनुरोध करेंगे और हमारे साथ शेयर की गई हर बात के लिए उन्हें प्यार से याद करते हैं.'

 

तीन दिन पहले पार्टी कर रही थीं पूनम
अभी तीन दिन पहले ही पूनम पांडे ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह गोवा में क्रूज पार्टी करती नजर आ रही थीं. इस वीडियो में वह पूरी तरह हेल्दी दिख रही थी. यही वजह है कि फैंस को उनके निधन की खबर पर यकीन नहीं हो रहा है. कुछ यूजर्स का तो ये भी कहना है कि ये पूनम का पब्लिसिटी स्टंट हो सकता है.

वित्त मंत्री ने किया था टीकाकरण अभियान का एलान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को अंतरिम बजट पेश करते हुए सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि सर्वाइकल कैंसर के मामलों को देखते हुए सरकार की तरफ से 9 से 14 साल की लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर का मुफ्त टीका लगाया जाएगा. ये टीकाकरण अभियान सर्वाइकल कैंसर को पूरी तरह खत्म करने की शुरुआत है.

बता दें भारत में सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे बड़ा कैंसर है. सर्वाइकल कैंसर कैंसर से होने वाली मौतों में दूसरी सबसे बड़ी वजह भी है.

क्या है सर्वाइकल कैंसर
गर्भाशय के ऊपरी हिस्से में जब कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं तो सर्वाइकल कैंसर की शुरुआत होती है. सर्वाइकल कैंसर आमतौर पर समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होता है. सर्वाइकल कैंसर HPV (Human Papillomavirus) इंफेक्शन के कारण होता है. महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का बड़ा कारण असुरक्षित और अनेक यौन संबंध बनाना है. Cervical Cancer दो तरह के होते हैं. स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और एडेनोकार्सिनोमा. लगभग 80% से 90% सर्वाइकल कैंसर स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा होते हैं, जबकि 10% से 20% एडेनोकार्सिनोमा होते हैं.

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

  • योनि से पानी जैसा स्त्राव

  • योनि से खून निकलना

  • इंटरकोर्स के बाद ब्लीडिंग

  • सामान्य से ज्यादा हैवी और लंबे पीरियड

  • यूरीनेशन के दौरान दर्द

सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम और इलाज
नियमित स्त्री रोग संबंधी जांच, पैप टेस्टिंग और सुरक्षित यौन संबंध, सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए सबसे जरूरी कदम है. सर्वाइकल कैंसर के लिए सर्जरी, रेडिएशन थैरेपी और कीमोथेरेपी मुख्य उपचार हैं. सर्वाइकल कैंसर खतरनाक और जानलेवा तभी बनता है, जब समय रहते पकड़ में न आए. इसलिए समय रहते इसके लक्षणों की पहचान करें और इलाज करवाएं.