scorecardresearch

Preity Zinta Birthday: 'सोल्जर' से स्टार बनने वाली प्रीति जिंटा अब हैं फिल्मों से दूर, अंडरवर्ल्ड के खिलाफ दे चुकी हैं गवाही

प्रीति ने अपने अभिनय की शुरुआत एक विज्ञापन से की थी. इसके बाद उन्होंने 1998 में 'दिल से' फिल्म से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था. प्रीति की शुरुआती पढ़ाई लिखाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीसस और मेरी स्कूल में हुई.

Preity Zinta birthday Preity Zinta birthday
हाइलाइट्स
  • प्रीति जिंटा का जन्म 31 जनवरी 1975 को हुआ था.

  • प्रीति जिंटा ने 1998 में 'दिल से' फिल्म से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था.

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा (Preity Zinta birthday) 31 जनवरी को 48 साल की हो जाएंगी. प्रीति बड़े पर्दे से दूर हैं लेकिन एक वक्त पर टॉप एक्ट्रेस में से एक रह चुकी हैं. प्रीति जब 13 साल की थीं तभी उन्होंने कार एक्सीडेंट में अपने पिता को खो दिया था. प्रीति की शुरुआती पढ़ाई लिखाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीसस और मेरी स्कूल में हुई. इसके बाद उन्होंने शिमला के ही सेंट बेडेस कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. प्रीति शुरू से ही एक्टर बनने का ख्वाब देखती थीं.

सोल्जर थी पहली हिट फिल्म
प्रीति ने अपने अभिनय की शुरुआत एक विज्ञापन से की थी. इसके बाद उन्होंने 1998 में 'दिल से' फिल्म से बॉलीवुड में अपना डेब्यू किया था. इस फिल्म में वह शाहरुख खान और मनीषा कोइराला संग नजर आई थीं. प्रीति ने बतौर लीड एक्ट्रेस फिल्म 'सोल्जर' की जो बॉक्स ऑफिस पर बड़ी कामयाब फिल्म साबित हुई. इसके बाद प्रीति क्या कहना फिल्म में नजर आईं. इस फिल्म में प्रीति बिन ब्याही मां बनी थीं. प्रीति को इस फिल्म में काफी तारीफ मिली थी.

अमेरिका सेटल हो चुकी हैं प्रीति
प्रीति ने 'कल हो ना हो', 'कभी अलविदा ना कहना', 'कोई मिल गया', 'सलाम नमस्ते', 'वीर जारा' समेत कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. प्रीति अब अमेरिका में सेटल हो चुकी हैं जहां वह अपने पति जीन गुडइनफ के साथ रहती हैं. प्रीति और जीन ने लंबे समय तक एक दूसरे को डेट करने के बाद 2016 में शादी कर ली थी. प्रीति साल 2021 में ही सरोगेसी के जरिए दो जुड़वां बच्चों की मां बनी हैं. प्रीति आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन हैं और आईपीएल के दौरान भारत में ही रहती हैं.

अंडरवर्ल्ड के खिलाफ दी गवाही
2001 में प्रीति ने अंडरवर्ल्ड के खिलाफ कोर्ट में गवाही दी थी. उस समय शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी को धमकी भरे फोन भी आ रहे थे और उनसे 50 लाख की डिमांड की जा रही थी. लेकिन कोर्ट में गवाही देने के लिए सिर्फ प्रीति ने ही हामी भरी थी. उन्होंने कोर्ट में कहा था कि चोरी चोरी चुपके चुपके फिल्म की शूटिंग के दौरान उनके पास एक आदमी का धमकी भरा फोन आया था और उनसे 50 लाख रुपये की डिमांड की गई थी.