scorecardresearch

म्यूजिक में करियर बनाना चाहती थीं रागेश्वरी, लकवा मारने के बाद चेहरे की खूबसूरती छिन गई, फिर योग के जरिए की दमदार वापसी

aankhen actress: सिंगर और एक्ट्रेस रागेश्वरी लुम्बा आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं. रागेश्वरी का जन्म 25 जुलाई 1977 मुंबई में हुआ था. बॉलीवुड में रागेश्वरी का करियर तो कुछ खास नहीं चल पाया लेकिन बतौर सिंगर उन्होंने अपनी पहचान बनाई.

रागेश्वरी रागेश्वरी
हाइलाइट्स
  • रागेश्वरी लुम्बा (Raageshwari Loomba) आज 45 साल की हो गई हैं.

  • बॉलीवुड में रागेश्वरी का करियर खास नहीं चल पाया.

90 के दशक की एक्ट्रेस रहीं रागेश्वरी लुम्बा (Raageshwari Loomba) आज 45 साल की हो गई हैं. रागेश्वरी का जन्म 25 जुलाई, 1977 को मुंबई में हुआ था. रागेश्वरी ने ऑक्सिलियम कॉन्वेंट हाई स्कूल से पढ़ाई की है. उन्होंने सिंगिंग और एक्टिंग के अलावा कई ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी की है. चलिए आज उनके जन्मदिन पर आपको बताते हैं इस एक्ट्रेस से जुड़ी कुछ रोचक बातें...

'आंखें' से किया बॉलीवुड डेब्यू

बतौर लीड एक्ट्रेस रागेश्वरी लुम्बा ने 1993 में आई फिल्म 'आंखें' से बॉलीवुड डेब्यू किया था. इसके बाद रागेश्वरी ने 1994 में जिद फिल्म साइन की. एक्टिंग के अलावा रागेश्वरी की सिंगिंग में भी रुचि थी. महज 22 साल की उम्र में ही उन्होंने अपने गाने लिखने और मीडिया आउटलेट्स में भेजने शुरू कर दिए थे. फिल्मों में डेब्यू करने के बाद रागेश्वरी ने 'कोका कोला' के साथ एक डील साइन की थी. उनका पहला ही एलबम दुनिया हिट हो गया. उन्होंने अपने कई सारे एल्बम भी लॉन्च किए. दुनियाभर में वह म्यूजिक कॉन्सर्ट करने जाती थीं.

25 की उम्र में मार गया था लकवा

साल 2000 में रागेश्वरी जब अपने एल्बम के एक गाने 'इक्की चिक्की' का वीडियो शूट कर रही थीं, तभी उन्हें मलेरिया हो गया. एक हफ्ते बाद वह Bell's Palsy नाम की बीमारी से पीड़ित हो गईं. इसी समय उन्हें लकवा मार गया. इस वक्त रागेश्वरी महज 25 साल की थीं. उनकी लेफ्ट बॉडी ने काम करना बंद कर दिया था. वो बोल भी नहीं पाती थीं. दवाइयों की वजह से उनके चेहरे की खूबसूरती छिन गई. लेकिन रागेश्वरी ने हार नहीं मानी. उन्होंने योग, फिजियोथेरेपी की मदद से इस बीमारी को मात दी. आज  रागेश्वरी पूरी तरह स्वस्थ हैं. इन दिनों ग्लैमर वर्ल्ड से दूर वो अपनी पर्सनल लाइफ को एन्जॉय कर रही हैं.

2014 में की शादी

रागेश्वरी ने लंदन बेस्ड ह्यूमन राइट्स लॉयर सुधांशु स्वरुप से 2014 में शादी कर ली. रागेश्वरी और सुधांशु की मुलाकात उनके पेरेंट्स ने कराई थी. यह पूरी तरह से अरेंज मैरिज थी. शादी के बाद से रागेश्वरी अपने पति के साथ लंदन में रहती हैं. रागेश्वरी ने आंखें, दिल आ गया, जिद, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, दिल कितना नादान है, तुम जियो हजारों साल और मुंबई से आया मेरा दोस्त जैसी फिल्मों में काम किया है. उन्होंने कई टीवी शोज भी होस्ट किए हैं. वह बिग बॉस का हिस्सा भी रह चुकी हैं.