scorecardresearch

Rajesh Khanna Birthday: ऐसी दीवानगी...देखी नहीं कहीं, राजेश खन्ना को खून से खत लिखती थीं लड़कियां, गाड़ी की धूल से भरती थीं मांग

हिंदुस्‍तान के करोड़ों दिलों के चहेते रहे बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता राजेश खन्‍ना का 29 दिसंबर को बर्थ एनिवर्सरी है. राजेश का जन्म साल 1942 को अमृतसर में हुआ था. उन्हें भारतीय सिनेमा का पहला सुपरस्टार भी माना जाता है.

Rajesh khanna Birth Anniversary Rajesh khanna Birth Anniversary
हाइलाइट्स
  • राजेश खन्‍ना का जन्‍मदिन.

  • राजेश खन्ना एक कलाकार नहीं बल्कि एक स्टार थे.

भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना की 29 दिसंबर को बर्थ एनिवर्सरी है. राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में हुआ. वे काका के नाम से भी मशहूर थे. उन्होंने अपने करियर में आनंद, अमर प्रेम, आराधना, कटी पतंग, 'सफर' जैसी कई सुपरहिट फिल्में दीं. वे अपनी लेट लतीफी के लिए मशहूर रहे. बावजूद इसके प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट करने के लिए लाइन लगाते थे. राजेश खन्ना अपने करियर में सफलता की उस चोटी पर पहुंचे जहां, जाना हर किसी का सपना होता है. 

अंकल के कहने पर बदला नाम
राजेश खन्ना ने 1966 में आई फिल्म आखिरी खत से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. भारत की तरफ से पहली बार ऑस्कर में जाने वाली ये फिल्म उस वक्त प्लॉप रही थी. 1970 से 1987 तक राजेश खन्ना भारतीय सिनेमा के हाईएस्ट पेड एक्टर रहे. राजेश खन्ना बदला हुआ नाम है. अपने अंकल के कहने पर जतिन खन्ना ने अपना नाम बदलकर राजेश खन्ना रख लिया था. ये वो नाम है जिसे किसी पहचान की जरूरत नहीं है.

16 साल की डिंपल से की शादी
राजेश खन्ना को बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार कहा गया. उन्हें फिल्म अराधना से पहली बार पॉपुलैरिटी मिली. राजेश खन्ना अपने समय की एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू के साथ करीब 7 साल तक रिश्ते में रहे. अंजू उस वक्त शादी नहीं करना चाहती थीं इसलिए राजेश ने अपने से 10 साल छोटी एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली. डिंपल कपाड़िया उस वक्त महज 16 साल की थीं. अंजू महेंद्रू से ब्रेकअप के बाद उन्होंने गुस्से में डिंपल से शादी की थी. इतना ही नहीं उन्होंने अपनी बारात भी अंजू महेंद्रू के घर के बाहर से निकाली थी. हालांकि 1982 में राजेश और डिंपल एक दूसरे से अलग रहने लगे लेकिन दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया.

लड़कियां लिखती थीं खून से खत
उस जमाने में अगर किसी के लिए लड़कियां पागल थीं तो वो थे राजेश खन्ना. वो भी पागलपन ऐसी की राजेश खन्ना की गाड़ियों पर भी लिप्सटिक के निशान होते थे. लड़कियां उन्हें खून से खत लिखती थीं. वे जहां भी जाते उनकी एक झलक पाने के लिए हजारों की भीड़ इकट्ठा हो जाती थी. इसलिए वे पुलिस प्रोटेक्शन के बिना पब्लिक प्लेस पर कम ही जाते थे. उन दिनों ऐसी खबरें भी आम थी कि लड़कियां उनकी फोटो से शादी कर लेती थीं. लड़कियां उनकी गाड़ी की धूल से अपनी मांग भरती थीं.

गजब की दीवानगी
अपने तीन दशक से भी ज्यादा के करियर में राजेश खन्ना ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया. एक साथ 15 हिट फिल्म देने का रिकॉर्ड भी राजेश खन्ना के ही नाम है. आज भी इस रिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं पाया है. उस दौर में जिस तरह से लोगों ने उन्हें चाहा, उन्हें लेकर जो दीवानगी देखी गई, वैसी शायद हिंदी फिल्मों के किसी अभिनेता को नसीब नहीं हुई.