scorecardresearch

Randeep Hooda एक्टर बनने से पहले वेटर से लेकर टैक्सी चलाने का कर चुके हैं काम, ऐसे मिला बॉलीवुड में पहला ब्रेक, हर किरदार में डाल देते हैं जान

Happy Birthday Randeep Hooda: रणदीप हुड्डा ने 2001 में आई फिल्म मॉनसून वेडिंग से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. रणदीप फिल्मों में चैलेंजिंग रोल करने के लिए जाने जाते हैं. फिल्म सरबजीत के लिए उन्होंने इस हद तक अपना वजन कम कर लिया था कि उन्हें पहचानना भी मुश्किल हो गया था.

Happy Birthday Randeep Hooda Happy Birthday Randeep Hooda
हाइलाइट्स
  • रणदीप हुड्डा का जन्म 20 अगस्त 1976 को हरियाणा में हुआ था

  • फिल्म मॉनसून वेडिंग से बॉलीवुड में किया डेब्यू 

बॉलीवुड के दमदार अभिनेता रणदीप हुड्डा का जन्म 20 अगस्त 1976 को हरियाणा के रोहतक जिले में हुआ था. रणदीप हुड्डा के घर वाले उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे लेकिन ऐसा हो नहीं सका. रणदीप हुड्डा ने साल 2001 में फिल्म मॉनसून वेडिंग से बॉलीवुड डेब्यू किया था और उसके बाद कभी पीछे नहीं मुड़े. आइए आज इस अभिनेता के जन्मदिन पर इनसे जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं.

पिता सर्जन और मां सोशल वर्कर
रणदीप हुड्डा के पिता पेशे से एक सर्जन हैं और मां सोशल वर्कर. जब रणदीप 8 साल के थे तो उन्हें परिवार ने एमएनएसएस बोर्डिंग स्कूल सोनीपत भेज दिया था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई वहीं से पूरी की. उसके बाद उनका दाखिला प्रतिष्ठित आरके पुरम दिल्ली में हुआ. उसके बाद वो उच्च शिक्षा के लिए ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में चले गए. वहां उन्होंने मार्केटिंग और मास्टर्स इन बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई की. ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई के दौरान उन्होंने पॉकेटमनी के लिए चाइनीज रेस्टोरेंट में काम किया, गाड़ियां साफ की और यहां तक कि टैक्सी भी चलाई. 2 साल बाद वे भारत लौटे और उनको एयरलाइन्स के मार्केटिंग डिपार्टमेंट में जॉब मिली.

ऐसे हुई बॉलीवुड में एंट्री
रणदीप हुड्डा की बॉलीवुड में एन्ट्री भी काफी दिलचस्प रही. ये बात 2001 की है जब नसीरुद्दीन शाह के नाटक 'द प्ले टू टीच हिज ओन' की रिहर्सल पर रणदीप हुड्डा की मुलाकात फिल्म डायरेक्टर मीरा नायर से हुई. उनकी पर्सनेलिटी देखते हैं मीरा ने उन्हें ऑडिशन देने की सलाह दी. जिसके बाद वो फिल्म मॉनसून वेडिंग के लिए सलेक्ट कर लिए गए. इस फिल्म के बाद से ही रणदीप के काम को पहचाना गया. 

फिल्म डी ने बदली तकदीर
2005 में अंडरवर्ल्ड पर आई फिल्म डी ने काफी सुर्खियां बटोरी. वहां से रणदीप को पहचान मिली. ये फिल्म रणदीप के करियर की टर्निंग प्वाइंट थी. दाऊद के किरदार पर बनी इस फिल्म ने रणदीप को स्टार बना दिया. उसके बाद रणदीप ने कभी पलटकर नहीं देखा. इसके बाद साहिब बीबी और गैंगस्टर, सरबजीत, हाईवे, सुल्तान जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से इंडस्ट्री में धाक जमा दी.

कई हीरोइनों के साथ जुड़ा नाम
रणदीप हुड्डा का नाम इंडस्ट्री की कई बड़ी हीरोइनों का साथ जुड़ चुका है. इनमें सबसे ज्यादा चर्चित सुष्मिता सेन रही हैं. लंबे समय तक दोनों ने एक दूसरे को डेट किया. उसके बाद 2-3 साल उन्होंने नीतू चंद्रा को डेट किया था. इसके अलावा रणदीप का नाम अदिति राव हैदरी, चित्रांगदा सिंह और लीजा हेडन के साथ भी जुड़ चुका है.

रणदीप की प्रमुख फिल्में
1. सरबजीतः इस फिल्म में सरबजीत का किरदार निभाने वाले रणदीप हुड्डा ने कमाल का ट्रांसफॉर्मेंशन किया था. एक्टर ने महज 28 दिन में अपना 18 किलो वजन घटाया था. साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म सरबजीत में ऐश्वर्या राय ने भी उनकी बहन का दमदार किरदार निभाया था. सरबजीत का निर्देशन ओमंग कुमार ने किया था. फिल्म की कहानी भारतीय नागरिक सरबजीत के जीवन पर आधारित है, जो एक रात धोखे में भारतीय सीमा पार के पाकिस्तान पहुंच जाता है और जेल में कैद कर लिया जाता है.
2. इंस्पेक्टर अविनाश: रणदीप हुड्डा ने किरदारों की तरह दिखने के लिए सिर्फ वजन घटाया ही नहीं, बल्कि बढ़ाया भी है. वेब सीरीज में इंस्पेक्टर अविनाश के रोल के लिए उन्होंने 18 किलो वजन बढ़ाया ताकि वह एक टिपिकल यूपी के पुलिसवाले की तरह लग सकें.
3. हाइवे: डायरेक्टर इम्तियाज अली की फिल्म हाईव को क्रिटिक्स और दर्शकों ने काफी पसंद किया था. इसके साथ ही रणदीप हुड्डा और आलिया भट्ट के काम की तारीफ हुई थी. हाइवे फिल्म में ट्रक ड्राइवर और एक क्रिमिनल के किरदार में रणदीप हुड्डा का देसी अंदाज दर्शकों को खूब पसंद आया था.
4. रंग रसिया: निर्देशक केतन मेहता की यह फिल्म महान भारतीय चित्रकार राजा रवि वर्मा के जीवन पर आधारित है. राजा रवि वर्मा को हिंदू देवी देवताओं की तस्वीरें बनाने के लिए जाना जाता है. हमारे घर के मंदिर में जो देवी देवताओं की तस्वीरें हैं, उनमें अधिकतर राजा रवि वर्मा की कृति हैं. फिल्म में मुख्य भूमिका रणदीप हुड्डा और नंदना सेन ने निभाई. 
5. साहेब बीवी और गैंगस्टर: फिल्म में गैंगस्टर के रूप में रणदीप हुड्डा ने भी कमाल का काम किया था. साहेब बीवी और गैंगस्टर बबलू/ललित के कैरेक्टर में उनका रोल आज तक लोगों को याद है. जिसका एक विवाहित महिला के साथ संबंध बन जाता है.
6. मैं और चार्ल्स: मैं और चार्ल्स फिल्म प्रवाल रमन द्वारा लिखित और निर्देशित थी. यह कहानी है 80 के दशक के 'बिकिनी किलर' कहे जाने वाले 'चार्ल्स (रणदीप हुड्डा) की थी, जो लोगों को ठगता था और लड़कियों का कत्ल करता था. फिल्म के जरिए रणदीप हुड्डा ने चार्ल्स के रोल को शानदार तरीके से दर्शकों के सामने रखा था.