scorecardresearch

Thursday Throwback: कौन हैं चांद बुरके, रणवीर सिंह की दादी, जिन्हें कभी कहते थे पंजाब की डांसिंग लिली

#Thursday_Throwback में आज हम आपको बता रहे हैं रणवीर सिंह की दादी, चांद बुरके के बारे में, जो अपने जमाने की जानी-मानी अभिनेत्रियों में से एक रही हैं.

Ranveer Singh grandmother Chand Burke Ranveer Singh grandmother Chand Burke
हाइलाइट्स
  • राज कपूर के साथ किया अभिनय

  • "डांसिंग लिली ऑफ पंजाब" थीं बुरके

एक्टर रणवीर सिंह अपनी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म, रॉकी और रानी की प्रेमकहानी के चलते चर्चा में हैं. इस फिल्म में रणवीर एकदम एनर्जेटिक नजर आ रहे हैं. जब भी बात रणवीर की एनर्जी की होती है तो कोई भी उन्हें मात नहीं दे सकता है. वह हमेशा हाइपरएक्टिव रहते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि उन्हें यह एनर्जी और एक्टिंग स्किल्स विरासत में मिली है. 

जी हां, रणवीर सिंह को यह सब अपनी दादी से विरासत में मिला है. 40 के दशक में एक लोकप्रिय अभिनेत्री थीं, चांद बुरके, जो रणवीर सिंह की दादी थीं. वह (विभाजन से पहले) पंजाबी फिल्मों में काम करती थीं और उनके नाम पर कुछ फिल्में और किरदार दर्ज हैं.

राज कपूर के साथ किया अभिनय
रणवीर सिंह की दादी चांद बुरके ने 1954 में राज कपूर के साथ फिल्म बूट पॉलिश से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उनका जन्म पाकिस्तान में एक ईसाई परिवार में हुआ था. वह अपने 12 भाई-बहनों में सबसे छोटी थी, लेकिन चाहे वह शैक्षणिक हो, नृत्य हो या सह-पाठयक्रम हो, हमेशा आगे रहती थी.

बूट पॉलिश में उन्होंने एक क्रूर चाची की भूमिका निभाई थी जो अपनी भतीजी और भतीजों पर अत्याचार करती थी और उन्हें यातनाएं देती थी. फिल्म को बहुत सराहना मिली और बाल कलाकारों में से एक बेबी नाज़ को 1995 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में विशेष उल्लेख मिला.

"डांसिंग लिली ऑफ पंजाब" थीं बुरके
बताते हैं कि चांद ने एक बाल कलाकार के रूप में अभिनय में अपनी यात्रा शुरू की. बॉलीवुड में कदम रखने से पहले, उन्होंने बंटवारे से पहले कई पंजाबी फिल्मों में काम किया था और यहां पर उनकी डांसिंग स्किल्स की वजह से प्यार से उन्हें "डांसिंग लिली ऑफ पंजाब" कहा जाने लगा. 

चांद का करियर कभी टॉप पर रहा तो कभी उन्होंने उतार-चढ़ाव देखे. देश के बंटवारे के बाद, उन्हें मुंबई में बसने के लिए मजबूर होना पड़ा जहां उन्हें बॉलीवुड में कुछ रोल मिले. आपको बता दें कि उनकी पहली शादी फिल्म लेखक निरंजन से हुई थी लेकिन जल्द ही उनका तलाक हो गया. 

रणवीर के दादा से की दूसरी शादी
बाद में, उन्होंने रणवीर सिंह के दादा सुंदर सिंह भवनानी से शादी की, जो एक बिजनेसमैन थे. सुंदर सिंह और चांद, रणवीर के पिता जगजीत और टोनिया के माता-पिता बने. ऐसा कहा जाता है कि बुरके चाहती थीं कि जगजीत एक अभिनेता के रूप में फिल्म जगत में प्रवेश करें लेकिन इसके बजाय वह फिल्म मार्केटर बन गये. हालांकि, अब रणवीर अपनी दादी के सपने को पूरा कर रहे हैं.