scorecardresearch

Rekha: पेट पालने के लिए छोड़ी पढ़ाई, बाल कलाकार के रूप में शुरू किया करियर, बॉलीवुड में एक्टिंग का बजाया डंका, जानें इस एक्ट्रेस के जीवन से जुड़े किस्से 

Happy Birthday Rekha: साल 1970 में सावन भादो फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाली रेखा ने न केवल एक्टिंग बल्कि अपनी एवरग्रीन ब्यूटी से भी लोगों के दिलों में जगह बनाई है. रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है, लेकिन उन्होंने जिंदगी भर अपने पिता का सरनेम इस्तेमाल नहीं किया.

Happy Birthday Rekha Happy Birthday Rekha
हाइलाइट्स
  • रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को हुआ था

  • रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है

बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री रेखा का जन्म आज ही के दिन 10 अक्टूबर 1954 को मद्रास में हुआ था. उनके पिता जेमिनी गणेशन तमिल फिल्मों के जाने-माने अभिनता और मां पुष्पावल्ली अभिनेत्री थीं. बॉलीवुड में अपनी खूबसूरती, दिलकश अदाओं और अभिनय के लिए मशहूर रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है. इस महान एक्ट्रेस का बचपन काफी तकलीफ से भरा था. आइए आज इस अभिनेत्री के जीवन से जुड़े किस्से जानते हैं.

एक्टर की बेटी हैं रेखा
रेखा की मां ने बिना शादी किए ही उन्हें जन्म दिया था. दरअसल, पुष्पावली और गणेशन की मुलाकात एक फिल्म के दौरान हुई थी. दोनों के ही बीच करीबियां बढ़ने लगी और दोनों के बीच अफेयर शुरू हो गया. कहा जाता है कि पुष्पावली और गणेशन ने कभी भी शादी नहीं की, लेकिन दो बेटियों को जन्म जरूर दिया. जिसमें से एक नाम रेखा रखा तो दूसरी का नाम राधा. खबरों के मुताबिक रेखा के पिता गणेशन ने दूसरी शादी कर ली थी. उनके कुल 7 बच्चें हैं. जिसमें से एक बेटा और उनकी छह बेटियां हैं.  मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रेखा अपने पिता को बिल्कुल पसंद नहीं करती थी, इसलिए उनके अंतिम संस्कार में नहीं गई थीं.

रेखा यूं हीं एवरग्रीन ब्यूटी नहीं कहलाती हैं
जब बच्चे खिलौनों से खेलते हैं, तब रेखा को स्क्रिप्ट पकड़ा दी गई थी. महज 4 साल की उम्र में रेखा ने तेलुगु फिल्म 'इनती गुट्टू' (1958) से एक्टिंग शुरू कर दी थी. पांच दशकों तक रेखा ने हिंदी सिनेमा में अपनी अदाकारी दिखाई है. रेखा अपने जमाने की सभी हीरोइनों पर भारी पड़ गई थीं. लंबा कद, सांवला रंग और सुंदर नैन-नक्श, रेखा यूं हीं एवरग्रीन ब्यूटी नहीं कहलाती हैं. फिल्मों और खूबसूरती के अलावा सुर्खियां बटोरने वाली रेखा की जिंदगी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. 

बनना चाहती थीं एयर होस्टेस 
रेखा का बचपन तकलीफ से भरा था. उनकी मां को जुए की ऐसी लत लगी कि परिवार बर्बादी के कगार पर आ गया और पेट पालने के लिए पढ़ाई छोड़ रेखा को बाहर निकलना पड़ा. इसलिए कम उम्र में रेखा ने एक्टिंग की ओर रुख किया. अभिनेत्री हमेशा से एयर होस्टेस बनना चाहती थीं ताकि वह दुनिया घूम सकें, लेकिन ऐसा हो न सका. पैसे कमाने के चलते वह अपनी पढ़ाई पूरी नही कर पाईं. रेखा को घर की तंगी दूर करने के लिए काफी कुछ झेलना पड़ा. उन्हें मजबूरी में बी और सी ग्रेड फिल्मों में भी काम करना पड़ा था. 

सावन भादो फिल्म से बॉलीवुड में किया डेब्यू 
साल 1970 में रेखा ने हिंदी फिल्म सावन भादो से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इसके बाद रेखा कई फिल्मों में अभिनय करती नजर आईं और उन्होंने अपने शानदार अभिनय से यह साबित किया कि वह फिल्म में हर तरह के किरदार को बेहतरीन तरीके से निभाने में सक्षम हैं. रेखा का नाम अमिताभ बच्चन, राज बब्बर, विनोद मेहरा, जीतेंद्र, यश कोहली, किरण कुमार, शत्रुघ्न सिन्हा, साजिद खान, अक्षय कुमार और संजय दत्त के साथ जुड़ चुका है.

बढ़ती उम्र में भी जवां हैं रेखा
बढ़ती उम्र के बाद भी रेखा का ग्लैमर कम होने का नाम नहीं लेता. उन्होंने न सिर्फ अभिनय में नाम कमाया, बल्कि डांस स्टाइल, ग्रेस और एक्सप्रेशन से बेहतरीन कथक डांसर की भी पहचान बनाई. रेखा गाती भी हैं और मिमिक्री भी जबरदस्त करती हैं. एक्ट्रेस ने नीतू कपूर और स्मिता पाटिल जैसी अभिनेत्रियों की डबिंग की है. साथ ही फिल्म 'खूबसूरत' के लिए गाना भी गाया है. 
एक बार ऐसी खबरें उड़ी थीं कि रेखा ने एक्टर विनोद मेहरा के साथ सीक्रेट शादी कर ली है. हालांकि, बाद में एक्ट्रेस ने इसे अफवाह करार दिया था. 

रेखा की बेहतरीन फिल्में
उमराव जान, मुकद्दर का सिकंदर, सिलसिला, मिस्टर नटवरलाल, खून भरी मांग, कलयुग, गंगा की सौगंध, लज्जा, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, धर्मा.

रेखा को मिले ये अवॉर्ड्स
1. एक नेशनल अवॉर्ड
2. तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड 
3. एक पद्म श्री
4. दो आइफा अवॉर्ड्स

अभिनेता विश्वजीत संग रेखा का किस सीन
रेखा जितनी अपनी फिल्मों की वजह से सुर्खियो में रहती थीं. उतनी ही उनकी पर्सनल लाइफ भी चर्चा में रहती थी. अंजाना सफर फिल्म को लेकर एक किस्सा आज भी बॉलीवुड में काफी मशहूर है. बताया जाता है कि फिल्म के डायरेक्टर राजा नवाथे फिल्म में एक रोमांटिक सीन करवा रहे थे. उन्होंने फिल्म के हीरो विश्वजीत संग सीन को लेकर पूरी बातचीत कर ली थी. जैसे ही उन्होंने टेक लेने के लिए एक्शन कहा विश्वजीत ने रेखा को फट से बांहों में भर लिया. 

यह देख वह काफी घबरा गई थीं, लेकिन फिर भी शूट करती रहीं. सीन चलता और डायरेक्टर ने कट भी नहीं कहा. इस सीन के दौरान बिश्वजीत रेखा को 5 मिनट तक किस करते रहे. कहा जाता है कि इस सीन के दौरान रेखा की आंखे बंद थी और आंसू निकले जा रहे थे. जिसके बाद अभिनेता विश्वजीत ने सफाई देते हुए इसे डायरेक्टर की मांग बताई थी.

इन वजहों से हमेशा विवादों में रहीं रेखा
रेखा संग अमिताभ का रिश्ता: गुजरे जमाने की मोस्ट पॉपुलर जोड़ी रेखा और अमिताभ बच्चन आज भी खूब सुर्खियों में रहते हैं. दोनों की लव स्टोरी के किस्से आज भी काफी मशहूर हैं. जिसमें विवाद ज्यादा हैं. सालों से अमिताभ और रेखा के रिश्तों को लेकर खबरें सामाने आती रहती हैं. कथित तौर पर कहा जाता है कि रेखा आज भी अपनी मांग में बिग बी के नाम का सिंदूर लगाती हैं. दोनों की ही जोड़ी को आज भी लोग खूब पसंद करते हैं.

ऋतिक रोशन संग किस: रेखा की जिंदगी में विवाद हमेशा होते ही रहे हैं. बताया जाता है कि अभिनेता और डायरेक्टर राकेश रोशन और रेखा एक-दूसरे के काफी करीबी दोस्त थे. एक अवॉर्ड शो के दौरान रेखा और ऋतिक रोशन की तस्वीर तेजी से वायरल होने लगी थी. फोटो में दोनों लिपलॉक करते हुए नज़र आए. इस तस्वीर को देख सभी के होश उड़ गए थे.

अक्षय कुमार संग रेखा के अफेयर की खबरें: फिल्म खिलाड़ी के अभिनेता अक्षय कुमार और रेखा के किस्से के बारें में तो हर कोई जानता है. अक्षय संग रेखा के रिलेशन की खबरों ने भी इंडस्ट्री में हलचल मचा दी थी. कहा जाता है है कि फिल्म की शूटिंग के दौरान अक्षय और रवीना भी एक-दूसरे को पसंद करने लगे थे. ऐसे में रवीना का रेखा और अक्षय का साथ में होना बिल्कुल भी पसंद नहीं आता था. फिल्म में भी रेखा और रवीना के बीच अक्षय को लेकर लड़ाई ही दिखाई गई थी.

रेखा का फोटोशूट: रेखा के लिए फोटोशूट भी विवाद बन गया. दरअसल, बताया जाता है कि काजोल और रेखा ने साथ में एक फोटोशूट करवाया था. जिसमें दोनों ही अश्लील पोज देती हुईं दिखाई दीं थीं. मैगजीन के कवर पेज पर दोनों की वह तस्वीर छपी भी. तस्वीर में दोनों ने एक स्वेटर के अंदर दिखाईं दी. इसके अलावा दोनों के ही बदन पर कोई कपड़ा नहीं था. महिला होने पर उनकी ऐसी तस्वीरें देख लोगों ने खूब बवाल मचाया था.

रेखा की मांग में सिंदूर: 1990 में रेखा ने दिल्ली के एक मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली थी. जिसके कुछ समय बाद ही मुकेश ने सुसाइड कर लिया था. कहा जाता है कि रेखा को ही उनके पति की हत्या का आरोपी मना जाता है, लेकिन बावजूद इसके आज भी रेखा अपनी मांग में सिंदूर लगाती हुई नजर आती हैं.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)