scorecardresearch

खुले आसमान के नीचे देख पाएंगे मूवी, मुंबई में खुलेगा देश का पहला रूफटॉप ओपन-एयर थिएटर

ड्राइव-इन मूवी थियेटर में प्रदर्शित होने वाली पहली फिल्म अक्षय कुमार की सूर्यवंशी होगी. कोरोनो वायरस महामारी के बाद दुनिया अभी भी ‘न्यू नार्मल’ के साथ तालमेल बिठा रही है. ऐसे में ड्राइव-इन थिएटर को फिल्म प्रेमियों के लिए अपेक्षाकृत एक ऐसे स्थान के रूप में देखा जा रहा है जो ज्यादा सुरक्षित है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • इस थिएटर में होगी 290 से अधिक कारों की क्षमता

  • टिकट की कीमत रखी गयी है लगभग 1,200 रुपये

  • ड्राइव-इन की स्क्रीन होगी देश की सबसे बड़ी सिनेमा स्क्रीन में से एक

रिलायंस इंडस्ट्रीज शुक्रवार को मुंबई में देश का पहला रूफटॉप ओपन-एयर थिएटर (rooftop open-air theatre) खोलने वाली है. रिलायंस रिटेल की प्रेस रिलीज के अनुसार, 5 नवंबर को जियो वर्ल्ड ड्राइव (JWD) खोलने वाली है. इस थिएटर में 290 से अधिक कारों की क्षमता होगी. देश के इस पहले रूफटॉप ड्राइव-इन मूवी थियेटर में प्रदर्शित होने वाली पहली फिल्म अक्षय कुमार की सूर्यवंशी होगी. ड्राइव-इन थिएटर, जो लगभग 290 कारों को समायोजित कर सकता है, रिलायंस रिटेल के साथ साझेदारी में मुंबई के जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में खुलेगा और मल्टीप्लेक्स चेन पीवीआर लिमिटेड द्वारा संचालित और प्रबंधित किया जाएगा।

न्यू नॉर्मल के साथ एडजस्ट कर रहे हैं लोग 

जियो वर्ल्ड ड्राइव के सीईओ दर्शन मेहता ने एएनआई को बताया कि आज भी लोग न्यू नॉर्मल के साथ एडजस्ट कर रहे हैं. वह कहते हैं,  “कोरोनो वायरस महामारी के बाद दुनिया अभी भी ‘न्यू नार्मल’ के साथ तालमेल बिठा रही है. ऐसे में ड्राइव-इन थिएटर को फिल्म प्रेमियों के लिए अपेक्षाकृत एक ऐसे स्थान के रूप में देखा जा रहा है जो ज्यादा सुरक्षित है. फिल्में तो हैं, लेकिन अच्छे मौसम, खुला आसमान और खाना एक बहुत जरूरी घटक बन जाते हैं.”

केवल विदेशों में मिलते हैं ऐसे थिएटर: PVR MD 

पीवीआर के प्रेजिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय बिजली ने PTI को बताया कि यह अपने तरह का एक अनूठा प्रयास है. उन्होंने कहा, "आम तौर पर, जब आप विदेश जाते हैं, तो आपके पास उपनगरीय (Suburban) ड्राइव-इन होते हैं, जहां जमीन के बड़े हिस्से होते हैं और लोग बस अपनी गाड़ी का बोनट खोलते हैं, अपनी कारों को घुमाते हैं, और अपनी लाउंज कुर्सियों को बाहर निकालते हैं. यह अपने तरह का एक अनूठा प्रयास है.”

क्या होगी टिकट? कैसा होगा थिएटर?

प्रत्येक कार के लिए टिकट की कीमत लगभग ₹1,200 रखी गयी है और एक वाहन के अंदर केवल चार लोगों को जाने की ही इजाजत दी जाएगी. 

अब अगर जियो ड्राइव-इन की स्क्रीन की बात करें, तो इसकी डायमेंशन 24m x 10m होगी, बता दें ये देश में सबसे बड़ी सिनेमा स्क्रीन में से एक है. जहां यह मूवी दिखाई जाएगी उस जगह पर खाने-पीने की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. जियो ड्राइव-इन थिएटर क्रिस्टी आरजीबी लेजर प्रोजेक्शन (Christie RGB Laser Projection) द्वारा चलाया जायेगा. इससे कार के साउंड सिस्टम की मदद से एफएम सिग्नल पर साउंडट्रैक को बढ़ाया जा सकेगा. 

कोविड-19 की दोनों डोज होंगी जरूरी 

पीटीआई के अनुसार, केवल उन्हें ही मॉल परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज मिल चुकी होगी और दूसरी डोज से 14 दिनों की अवधि खत्म हो गई हो. जियो वर्ल्ड ड्राइव के सीईओ के मुताबिक, लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए मॉल और ड्राइव-इन के सभी कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है.