scorecardresearch

Birthday Special: आठ साल की उम्र से अभिनेत्री बनना चाहती थीं सारा अली खान, सिनेमाई करियर से लेकर अफेयर्स तक... इस एक्ट्रेस के बारे में जानिए

Happy Birthday Sara Ali Khan: क्यूटनेस और चुलबुले अंदाज से फैंस को अपना दीवाना बनाने वाली सारा अली खान का जन्म 12 अगस्त 1995 को हुआ था. अभिनेत्री ने बॉलीवुड में डेब्यू सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म केदारनाथ से किया था. इसके बाद वह कामयाबी की बुलंदियों को छूती गईं.

Sara Ali Khan (photo instagram) Sara Ali Khan (photo instagram)
हाइलाइट्स
  • सारा अली खान का जन्म 12 अगस्त 1995 को हुआ था

  • केदारनाथ फिल्म से बॉलीवुड में किया था डेब्यू

बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान ने अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई है. यंगस्टर्स के बीच वह काफी पॉपुलर हैं. सारा अली खान आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. अभिनेत्री का जन्म 12 अगस्त 1995 को हुआ था. सैफ अली खान की बेटी सारा ने साल 2019 में फिल्म केदारनाथ से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. सारा अपनी मां अमृता सिंह और भाई इब्राहिम अली खान के साथ रहती हैं. आइए आज इस एक्ट्रेस का जन्मदिन पर  सिनेमाई करियर से लेकर अफेयर्स तक के बारे में जानते हैं.

न्यूयॉर्क में कोलंबिया यूनिवर्सिटी से की हैं पढ़ाई
सारा अली खान ने ग्रेजुएशन साल 2016 में न्यूयॉर्क में कोलंबिया यूनिवर्सिटी से की थी. सारा ने एक इंटरव्यू के दौरान ये बताया था कि पापा सैफ अली खान इस बात को लेकर बहुत ज्यादा पार्टिकुलर थे कि वो बॉलीवुड में आने से पहले अपनी एजुकेशन को पूरा कर ले. सारा को 8 साल की उम्र में ये अहसास हो गया था कि उन्हें अपने पिता की ही तरह एक एक्टर बनना है और 16 साल की उम्र में उन्होंने अपनी पहली फिल्म कर ली थी.

कभी 90 किलो की थीं सारा अली खान
सारा अली खान ने बहुत ही कम समय में बॉलीवुड में अपनी एक अलग जगह बनाई है, वह हमेशा अपनी हाजिर जवाबी से लोगों का दिल जीतती हैं. सैफ अली खान बचपन में काफी ज्यादा मोटी थीं. एक बार सारा ने एक इंटरव्यू में अपनी फिटनेस जर्नी में खुलासा किया था कि उनका वजन 90 किलो से भी ज्यादा हो गया था. इसकी वजह उनकी बीमारी थी, लेकिन जब उन्होंने फिट होने की ठानीं तो फिर कुछ नहीं देखा बस जुट गईं.

बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का मिला अवॉर्ड
सारा ने साल 2018 में बॉलीवुड में केदारनाथ फिल्म से एंट्री ली. एक साधारण पर निडर लड़की के किरदार में सारा ने अपने पहली ही फिल्म से सबको हैरान कर दिया. वहीं, सुशांत सिंह राजपूत के साथ उनकी जोड़ी को भी लोगों ने खूब पसंद किया था. उस साल सारा ने 'बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस' के अवार्ड्स अपने नाम किया था.

सारा की प्रमुख फिल्में 
सारा की फिल्म सिंबा 2018 में आई थी. फिल्म में मुख्य भूमिका रणवीर सिंह और सारा अली खान ने निभाई है. इस एक्शन फिल्म में सारा अली खान ने शगुन का किरदार निभाकर दर्शकों का दिल जीत लिया. इम्तियाज अली की कामयाब फिल्म लव आजकल का सीक्वेल लव आजकल में सारा अली खान और कार्तिक आर्यन ने मुख्य भूमिका निभाई है. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाब साबित नहीं हुई लेकिन इसके गीत संगीत को खूब पसंद किया गया. फिल्म में सारा अली खान खूबसूरत नजर आईं. अतरंगी रे निर्देशक आनंद एल राय की फिल्म है. इस फिल्म में अक्षय कुमार, सारा अली खान और धनुष ने मुख्य भूमिका निभाई है. फिल्म में सारा अली खान ने रिंकू की भूमिका निभाई है. दर्शकों ने फिल्म को और सारा अली खान के अभिनय को पसंद किया. अपकमिंग मूवीज की बात करें तो सारा 'ऐ वतन मेरे वतन', 'मेट्रो... इन दिनों', 'मर्डर मुबारक' और जगन शक्ति के एक प्रोजेक्ट में नजर आएंगी, जिसका नाम अभी तय नहीं है. 

इनके साथ जुड़ चुका है नाम
सारा का नाम दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के साथ जुड़ चुका है. खबरों की मानें तो दोनों फिल्म केदारनाथ की शूटिंग के वक्त एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. हालांकि, दोनों ने कभी इस बात को सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया था. इसके अलावा फिल्म लव आज कल में सारा का नाम उनके को-स्टार कार्तिक आर्यन के साथ भी काफी जोड़ा गया था. इन सब में सबसे ज्यादा लोकप्रिय सारा और भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल का अफेयर हुआ. आज भी लोग अभिनेत्री का नाम शुभमन गिल के साथ जोड़ते हैं. सारा का नाम वीर पहाड़िया, हर्षवर्धन कपूर और ईशान खट्टर से भी जुड़ चुका है. 

सारा अली खान की नेटवर्थ
अभिनेत्री की नेटवर्थ की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सारा अली खान 22 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालकिन हैं. सारा एक फिल्म के लिए 5 से 7 करोड़ रुपए वसूलती हैं. सारा फिल्मों के अलावा कुछ प्रोडक्ट्स भी इंडोर्स करती हैं और उनकी ब्रांड एंबेसडर भी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक सारा ब्रांड प्रमोशन से करीब 50 से 60 लाख रुपए लेती हैं. सारा बहुत सादगी भरी लाइफ जीती हैं. 

इंस्टा क्वीन हैं सारा अली खान
सारा अली खान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं. सारा अली खान एक ओर जहां अपनी दिलकश मुसकान से किसी को भी दीवाना बना देती हैं तो दूसरी ओर उनके बिकिनी फोटोज भी खूब वायरल होते हैं. सारा अली खान अक्सर 'नॉक नॉक' और 'नमस्ते दर्शकों' वीडियोज भी शेयर करती हैं, जिन्हें फैन्स खूब पसंद करते हैं. बता दें कि सारा अली खान के इंस्टाग्राम पर 40.9 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं.