scorecardresearch

Shah Rukh Khan Fitness Routine: दिन में एक बार खाते हैं खाना… फिल्मों में आने से पहले ही शुरू हो गई थी फिटनेस जर्नी, 58 की उम्र में ये है किंग खान का रूटीन

Shah Rukh Khan Fitness Routine: खान-पान की अपनी अनूठी आदतों के अलावा, शाहरुख का वर्कआउट शेड्यूल भी बहुत अलग है. वह हर दिन जिम में केवल आधा घंटा बिताते हैं, लेकिन उनके वर्कआउट का समय कई लोगों को आश्चर्यचकित करता है

Shah Rukh Khan Shah Rukh Khan

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान न केवल अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए बल्कि 58 साल की उम्र में भी अपनी लाजवाब फिटनेस के लिए सुर्खियां बटोर रहे हैं. फैंस इस सोच में हैं कि आखिर किंग खान ने इतनी फिट और टोंड बॉडी कैसे बनाए रखी है. कई लोग सोचते हैं कि शाहरुख इस लेवल की फिटनेस कैसे हासिल करने और बनाए रखने में कामयाब रहे हैं? हालांकि, इसका जवाब उनके रूटीन में छिपा है. 

शाहरुख खान के शुरुआती दिन और फिटनेस
द गार्जियन के साथ एक इंटरव्यू में, शाहरुख खान ने खुलासा किया था कि उनकी फिटनेस यात्रा बॉलीवुड आइकन बनने से बहुत पहले शुरू हुई थी. जब उन्होंने 1990 के दशक की शुरुआत में पहली बार फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की थी तो वह एक "एथलीट" थे. शाहरुख ने हमेशा "सिक्स-पैक" रखने और एक एक्शन हीरो का जीवन जीने का सपना देखा था. वे कहते हैं, "जब मैं इंडस्ट्री में आया था, मैं एक एथलीट था. मेरे जीवन का सपना था सिक्स-पैक होना, सफेद बनियान पहनना, एक महिला जिसके चारों ओर मेरा हाथ हो, मेरे चेहरे पर खून हो और मेरे हाथ में एक बंदूक हो.”

सिक्स-पैक रखने का यह सपना शाहरुख के लिए सिर्फ एक पल की इच्छा भर नहीं थी; बल्कि यह उनका लक्ष्य था. इन सभी सालों में उन्होंने अपनी डाइट और रूटीन ऐसा बनाया कि वे 60 साल की उम्र के करीब पहुंचने पर भी यंग और फिट दिखते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

कैसा है शाहरुख खान का फिटनेस रूटीन?
शाहरुख खान की दिनचर्या काफी अलग है. वे दिन में केवल एक बार ही खाना खाते हैं. अपने इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वे वन मील ए डे (OMAD) फॉलो करते हैं. उनका मानना ​​है कि यह डाइट उन्हें फिट और हेल्दी रहने में मदद करती है.

खान-पान की अपनी अनूठी आदतों के अलावा,  शाहरुख का वर्कआउट शेड्यूल भी बहुत अलग है. वह हर दिन जिम में केवल आधा घंटा बिताते हैं, लेकिन उनके वर्कआउट का समय कई लोगों को आश्चर्यचकित करता है. वे बताते हैं, "मैं सुबह पांच बजे सोता हूं. ज्यादातर लोगों को सुबह 2 या 3 बजे वर्कआउट करना अजीब लग सकता है, लेकिन मेरे लिए ये एकदम फिट है. दिन भर की शूटिंग के बाद, वह बिस्तर पर जाने से पहले देर रात कसरत करना पसंद करते हैं.

हाल के सालों में वजन कंट्रोल करने के लिए लोग वन मील ए डे फॉलो करते हैं. इससे मेटाबोलिज्म और ब्लड शुगर ठीक रहता है. शाहरुख खान की फिटनेस यात्रा उनके समर्पण और अनुशासन का प्रमाण है. 58 साल की उम्र में भी, वह काफी फिट हैं.