scorecardresearch

Jawan Movie Review: कमल हासन की फिल्म 'हिंदुस्तानी' से प्रेरित है फिल्म 'जवान', डबल रोल में करप्शन के खिलाफ लड़ते दिखाई दिए शाहरुख खान

शाहरुख खान की फिल्म जवान रिलीज हो गई है. इस फिल्म के जरिए डायरेक्टर एटली कुमार ने सामाजिक मुद्दों को उठाया है. इस फिल्म को कमल हासन की फिल्म 'इंडियन' से प्रेरित बताया जा रहा है. दोनों फिल्मों में काफी कुछ समानता है. फिल्म इंडियन 1996 में रिलीज हुई थी. जिसे एस. शंकर ने डायरेक्ट किया था.

शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' कमल हासन की फिल्म 'इंडियन' से प्रेरित है शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' कमल हासन की फिल्म 'इंडियन' से प्रेरित है

शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' रिलीज हो गई है और दर्शकों को पसन्द आ रही है. फिल्म का एक्शन और सामाजिक विषयों को जिस तरह से फिल्म में दिखाया गया है, उसे दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं. लेकिन फिल्म काफी कुछ 90 के दशक में बनी कमल हसन की फिल्म 'इंडियन' से प्रेरित लगी, जिसे शंकर ने बनाया था.

शंकर के फिल्म जैसी है फिल्म 'जवान'- 
'जवान' के डायरेक्टर एटली कुमार ने बिगल, मेरसल और राजा रानी जैसी सामाजिक विषयों पर तमिल में फिल्में बनाई हैं. फिल्म 'जवान' के साथ उन्होंने हिन्दी फिल्मों में कदम रखा है. इस फिल्म में शाहरुख खान का डबल रोल है. इस फिल्म को देखकर शंकर की फिल्म 'इंडियन' के कई सीन याद आते हैं.

शंकर ने बनाई थी फिल्म 'नायक'-
शंकर ने भी 1990 और 2000 के दशक में सामाजिक एक्शन फिल्में बनाई थी. जिसमें कमल हसन, रजनीकांत, विक्रम जैसे कलाकारों ने काम किया था. हिन्दी में शंकर की फिल्म 'नायक' को काफी पसंद किया गया था, जिसमें मुख्य भूमिका में अनिल कपूर और अमरीश पुरी थे. यह फिल्म आज भी बॉलीवुड की बेहतरीन सामाजिक फिल्मों में से एक है.

'इंडियन' हिंदी में 'हिंदुस्तानी' नाम से हुआ डब-
शंकर की फिल्म 'इंडियन' मूल रूप से एक तमिल फिल्म थी, जिसको हिंदी में 'हिंदुस्तानी' नाम से डब किया गया था, जिसे 
साल 1996 में रिलीज किया गया था. फिल्म में कमल हसन ने डबल रोल निभाया था. उन्होंने इसमें बाप और बेटे की भूमिका निभाई थी. फिल्म में बॉलीवुड की दो अभिनेत्रियों मनीषा कोइराला और उर्मिला मातोंडकर भी थी.
फिल्म को पूरे भारत में काफी पसंद किया गया था. कहानी एक पिता-पुत्र और समाज में फैले भ्रष्टाचार की लड़ाई की थी. इसी दशक में मनी रत्नम और शंकर जैसे तमिलनाडु के निर्देशकों ने हिन्दी सिनेमा में कुछ अलग हटके फिल्में बनाई थी. हाल ही में तेलुगू और कन्नड़ फिल्मों का दौर आया और एटली तमिल एक्शन से भरपूर फिल्म 'जवान' के साथ आए हैं.

'जवान' भी सामाजिक मुद्दे को उठाती है-
फिल्म 'जवान' में भी समाज से लड़ते ऐसे ही पिता-पुत्र की जोड़ी है. ये फिल्म आजकल के सिस्टम जैसे मेडिकल, किसानों का कर्ज जैसे विषयों को उठाती है. इंडियन का पार्ट 2 भी आया था, जो अपनी मूल फिल्म की तरह कमाल नहीं कर पाया. लेकिन लगता है एटली ने कुछ वैसी ही कहानी को शाहरुख खान के स्टारडम और आज के विषयों के साथ पिरोया है.
तमिल कलाकार, निर्माता और निर्देशक हमेशा से हिन्दी फिल्मों में नए कलेवर लेकर आते है. कुछ ऐसी ही कोशिश एटली ने भी फिल्म 'जवान' के साथ की है. वैसे तमिल फिल्मों की अभिनेत्री नयनतारा और विजय सेथूपति ने इस फिल्म के साथ हिन्दी फिल्मों में कदम रखा है.

ये भी पढ़ें: