scorecardresearch

शुरू हुआ Shark Tank Season 2...जानिए किन दो नए जजों ने ली अश्नीर ग्रोवर और ग़ज़ल अलघ की जगह

इस बार शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 का हिस्सा कुछ नये जज होंगे. इस बार अशनीर ग्रोवर और गज़ल अलघ टीम का हिस्सा नहीं होंगे. इस बार कारदेखो. कॉम के अमित जैन इसका हिस्सा होंगे.

Shark Tank Season 2 Shark Tank Season 2

शार्क टैंक इंडिया का सीजन 2 शुरू हो गया है. एक साल पहले अपनी शुरुआत करने वाला यह शो दर्शकों के बीच हिट रहा और प्रशंसक अगले सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. शार्क टैंक एक रियलिटी शो है जहां स्टार्टअप्स करने वाले स्थापित व्यवसायियों से निवेश की तलाश करते हैं. यह शो यूएस के शार्क टैंक शो का इंडियन वर्जन है, जो इस समय अपने 14वें सीजन में है.

हालांकि इस बार सीजन 1 का हिस्सा रहे कुछ जज इस सीजन का हिस्सा नहीं होंगे. भारतपे के संस्थापक अश्नीर ग्रोवर और मामाअर्थ की सह-संस्थापक ग़ज़ल अलघ सीज़न 2 का हिस्सा नहीं हैं. आज आपको शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 के छह जजों के बारे में बताएंगे.

पीयूष बंसल
लेंसकार्ट के सीईओ, जो सीजन 1 में प्रशंसकों के पसंदीदा में से एक थे को फिर से शो में एक शार्क के रूप में देखा जाएगा. 37 वर्षीय ने आईवियर रिटेल कारोबार में प्रवेश करने से पहले अमेरिका में माइक्रोसॉफ्ट में काम किया था. लेंसकार्ट, जिसे 2010 में स्थापित किया गया था, आज इसका मूल्य लगभग 5 बिलियन डॉलर (41,000 करोड़ रुपये) है. 

विनीता सिंह
भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) की पूर्व छात्रा विनीता सिंह तब सुर्खियों में आईं, जब उन्होंने पास आउट होने के तुरंत बाद 1 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की नौकरी लेने से इनकार कर दिया. विनीता Sugar कॉस्मेटिक्स की संस्थापक और सीईओ हैं. Sugar एक ऐसा ब्रांड है जिसका उद्देश्य भारत में स्किनकेयर और मेकअप उद्योग में क्रांति लाना है.

शार्क टैंक इंडिया के सीजन 1 के दौरान, 38 वर्षीय ने अक्सर उन समस्याओं के बारे में बात की जो महिला स्टार्टअप संस्थापकों का सामना करती हैं. विनीता सिंह ने कहा कि महिलाओं के लिए अपने स्टार्टअप के लिए धन जुटाना अक्सर कठिन होता है.वह एक सक्रिय धावक भी हैं और उन्होंने कई मैराथन और आयरनमैन ट्रायथलॉन कार्यक्रमों में भाग लिया है.

अमन गुप्ता
अमन गुप्ता ने गैजेट्स को कूल बनाने के उद्देश्य से इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड 'boAt' की स्थापना की. कंपनी ने रंगीन इयरफोन और हेडफोन के साथ उस समय शुरुआत की जब ज्यादातर अन्य कंपनियां काले, सफेद या ग्रे रंग के बना रही थीं. boAt साल-दर-साल 100% की दर से बढ़ रहा है और वित्त वर्ष 22 के अंत में 3,000 करोड़ रुपये का पंजीकृत राजस्व प्राप्त हुआ है.

नमिता थापर
नमिता थापर 21 साल की उम्र में चार्टर्ड अकाउंटेंट बन गईं. इसके बाद उन्होंने एमबीए किया और फाइनेंस इंडस्ट्री में छह साल बिताए. अमेरिका में अपने सफल कार्यकाल के बाद, थापर वापस इंडिया आ गईं और अपने पिता के साथ फार्मा दिग्गज, एमक्योर फार्मास्युटिकल्स के शीर्ष पर आ गईं. जब सुश्री थापर एमक्योर में शामिल हुईं, तो कंपनी का मूल्यांकन 500 रुपये करोड़ था. आज, यह देश की सबसे बड़ी फार्मा कंपनियों में से एक है और इसका मूल्यांकन 6,000 करोड़ रुपये है. नमिता थापर अमिताभ बच्चन की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं और उन्होंने अपने बेटों का नाम जय और वीरू रखा है, जो अभिनेता की हिट फिल्म 'शोले' के पात्रों से प्रेरित है.

अनुपम मित्तल 
अनुपम मित्तल एक अनुभवी उद्यमी और निवेशक हैं. अनुपम को मैट्रिमोनियल साइट shaadi.com की स्थापना के लिए जाना जाता है. वह उन कई स्टार्टअप्स में शुरुआती निवेशकों में से थे जो आज घरेलू नाम बन गए हैं. इनमें BigBasket, ओला, रैपिडो और कई अन्य शामिल हैं. उनका दावा है कि उन्होंने पिछले 15 सालों में 150 से ज्यादा कंपनियों में निवेश किया है.

अमित जैन
शार्क टैंक इंडिया से शुरुआत कर रहे अमित जैन वर्तमान में CarDekho.com के सीईओ हैं. उन्हें और उनके भाई को 2008 में ऑटो एक्सपो की यात्रा के बाद यह विचार आया. एक लिंक्डइन पोस्ट में, जैन ने कहा, "हमने एक पोर्टल स्थापित किया है जहां लोग कार खरीदने का निर्णय लेने से पहले सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और कारों की समीक्षा कर सकते हैं."