scorecardresearch

Sushant Singh Rajput: सुशांत की मौत को 2 साल, CBI की जांच का अब तक कोई नतीजा नहीं, एक्टर की मौत से लेकर अब तक, ये रही पूरी टाइमलाइन

Sushant Singh Rajput Death Anniversary: सुशांत सिंह राजपूत की मौत को आज दो साल पूरे हो गए हैं. आज ही के दिन दोपहर करीब 1 बजे सुशांत के मौत की खबर आई थी, जिससे पूरा देश हिल गया था.

Sushant Singh Rajput Sushant Singh Rajput
हाइलाइट्स
  • सुशांत सिंह राजपूत केस में क्या-क्या हुआ

  • सुशांत केस में सीबीआई की जांच अभी भी जारी है.

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आज दूसरी पुण्यतिथि है. सुशांत की 2020 में महज 34 साल की उम्र में ही मौत हो गई थी. वह अपने मुंबई स्थित अपार्टमेंट के बेडरूम में फांसी के फंदे पर लटके पाए गए थे. शुरुआती जांच में सुशांत की मौत को सुसाइड बताया गया लेकिन जब सुशांत के पिता ने मामला दर्ज कराया तो सोशल मीडिया पर एक मुहिम चल पड़ी और अब इस केस की जांच सीबीआई के हाथों में है.

NCB और ED से होते हुए सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच CBI कर रही है. CBI ने अगस्त 2020 को केस दर्ज किया था. सुशांत की मौत से लेकर अब तक इस केस में क्या अहम पड़ाव आए चलिए जानते हैं...

14 जून 2020 को सुशांत सिंह राजपूत अपने बांद्रा स्थित घर में अपार्टमेंट की छत से लटके पाए गए थे. निधन के अगले दिन 15 जून को सुशांत सिंह राजपूत का विले पार्ले में अंतिम संस्कार किया गया था.

18 जून 2020 को सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रह चुकी रिया चक्रवर्ती ने बांद्रा पुलिस स्टेशन में अपना बयान दर्ज कराया. रिया ने बताया कि वह 8 जून को ही सुशांत का घर छोड़कर चली गई थीं, दोनों में किसी बात को लेकर बहस हुई थी.

4 जुलाई 2020 सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने अपने बेटे की मौत के पीछे के कारणों को जानने के लिए इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की. तमाम राजनीतिक पार्टियों ने इस मामले में अपनी-अपनी तरह से जांच की सिफारिश की.

14 जुलाई 2020: सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने इंस्टाग्राम पर अपनी और सुशांत की फोटो शेयर की. सार्वजनिक तौर पर पहली बार रिया ने सुशांत को अपना बॉयफ्रेंड बताया और सीबीआई जांच की मांग की.

28 जुलाई 2020 को सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने पटना में रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. इसमें उन्होंने रिया पर धोखाधड़ी करने, पैसों के हेरफेर और सुसाइड के लिए उकसाने के आरोप लगाए.

29 जुलाई 2020 को रिया चक्रवर्ती नेउनके खिलाफ पटना में दर्ज की गई एफआईआर को मुंबई ट्रांसफर करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. 

30 जुलाई 2020 को ईडी ने सुशांत के पिता केके सिंह की शिकायत पर रिया चक्रवर्ती और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया.

5 अगस्त 2020 केंद्र सरकार ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत के केस की सीबीआई जांच की सिफारिश की.

19 अगस्त 2020 सुशांत केस में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच के आदेश दिए. कोर्ट ने मुंबई पुलिस को सभी रिपोर्ट सीबीआई को सौंपने का भी आदेश दिया. सीबीआई तब से लेकर अब तक इस केस की जांच कर रही है. 

4 सिंतबर 2020 ईडी के अनुरोध के आधार पर एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ केस दर्ज कर एक्टर के मौत मामले में ड्रग एंगल की जांच शुरू की. 4 सिंतबर को रिया चक्रवर्ती के भाई और सुशांत के मैनेजर सैमुअल को गिरफ्तार किया गया.

7 सितंबर 2020 को रिया चक्रवर्ती ने सुशांत की हन प्रियंका सिंह के खिलाफ केस दर्ज कराया. उन्होंने आरोप लगाए कि फर्जी प्रिस्क्रिप्शन बनाकर सुशांत को दवाएं दी गईं थीं.

8 सितंबर 2020 सुशांत केस में ड्रग्स का एंगल सामने आने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने तफ्तीश शुरू की और 87 दिन बाद आठ सितंबर को रिया की गिरफ्तारी हुईं.

23 सिंतबर 2020 को दीपिका पादुकोण, सारा अलीखान, रकुल प्रीत सिंह, श्रद्धा कपूर को पूछताछ के लिए एनसीबी ने समन जारी किया.

5 अक्टूबर 2020 को एम्स के बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट सीबीआई को दाखिल करते हुए कहा कि सुशांत की मौत आत्महत्या के कारण हुई थी.

7 अक्टूबर 2020 को करीब 28 दिन जेल में रहने के बाद रिया चक्रवर्ती को बेल मिल गई.

मार्च 2021 में एनसीबी ने इस मामले में स्पेशल कोर्ट में 12000 पन्नों की चार्टशीट दाखिल की. इस चार्जशीट में रिया चक्रवर्ती और उनके बाई शौविक सहित कुल 33 लोगों को आरोपी बनाया. सुशांत केस में सीबीआई को अभी भी चार्जशीट फाइल करनी है. इस केस का जांच सीबीआई एनसीबी और ईडी कर रही है.

सुशांत की मौत का कारण कुछ लोगों ने डिप्रेशन बताया तो कुछ लोगों ने इसे बॉलीवुड में होने वाली गुटबाजी का नतीजा मानते हुए हत्या करारा दिया. सुशांत सिंह मौत मामले में एम्स के पैनल ने पुष्टि की थी कि उनकी मौत आत्महत्या थी. हालांकि, सीबीआई की दो साल पहले शुरू हुई जांच अभी भी जारी है. लोग आज भी उनके निधन की वजह जानना चाहते हैं.

सुशांत के करियर पर एक नजर

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना में हुआ था. जी टीवी के फेमस शो 'पवित्र रिश्ता' से अपनी पहचान बनाने वाले सुशांत को 'काई पो चे', 'शुद्ध देसी रोमांस', 'पीके' 'राब्ता', 'छिछोरे', 'एम एस धोनी' के लिए जाना जाता है. चार बहनों के सुशांत इकलौते भाई थे. सुशांत जब 17 साल के थे तब ही उनकी मां का निधन हो गया था. मां के निधन के बाद उनका पूरा परिवार पटना से दिल्ली शिफ्ट हो गया. सुशांत ने अपनी स्कूलिंग दिल्ली के सेंट कैरन स्कूल से की. सुशांत ने JEE की परीक्षा दी और पूरे देश में सातवां रैंक हासिल कर दिल्ली के इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला लिया. इंजीनियरिंग की पढ़ाई में उनका मन नहीं लगा तो वे एक्टिंग और डांस की वर्क शॉप लेने लगे. कॉलेज के तीसरे साल में उन्होंने पढ़ाई छोड़कर मुंबई जाने का फैसला किया. कई सालों तक वे बैक ग्राउंड डांसर ही रहे फिर एकता कपूर के शो किस देश में है मेरा दिल से उन्होंने एक्टिंग डेब्यू किया. जीटीवी के शो पवित्र रिश्ता से उन्हें घर-घर में पहचाना जाने लगा. 'काई पो चे' फिल्म से उन्होंने बड़े पर्दे पर कदम रखा और अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दीं.